ENG | HINDI

बीएससी विज्ञान के बाद आपके लिए खुल जाते हैं अनेक अवसरों के दरवाजे

बीएससी विज्ञान – विज्ञान को प्रायः अवसरों की की डिग्री  के रूप में जाना जाता है यह कोर्स  विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार और आगे की शिक्षा की अत्यधिक संभावनाएं प्रदान करता है।

इंजीनियरिंग और चिकित्सा जैसे पेशेवर स्नातक कार्यक्रमों के लिए यह निश्चित रूप से सही विकल्प है, बीएससी विज्ञान स्नातक स्तर के बाद कौन- कौन से पाठ्यक्रम  भविष्य को और अच्छी दिशा दे सकते हैं इसके बारे में जानकारी जानकारी मिल जाती है । बीएससी की डिग्री के बाद उत्कृष्ट कैरियर विकल्पों की कमी निश्चित रूप से एक मिथक है, जो अक्सर अज्ञानी छात्रों द्वारा प्रचारित होती है, जो उनके लिए उपलब्ध सभी संभावित करियर विकल्पों का मूल्यांकन करने में विफल रही हैं।

उनकी मदद करने के लिए, हमने नीचे बीएससी स्नातकों के लिए उपलब्ध सभी लोकप्रिय करियर विकल्पों की ओर इशारा किया है:-

बीएससी विज्ञान स्नातक की डिग्री का लाभ:

विज्ञान एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य विषय  है जो पूरी तरह प्रकृति और ब्रह्मांड के अध्ययन से संबंधित है। वैज्ञानिक प्रकृति और ब्रह्मांड के साथ-साथ उन सभी कानूनों का अध्ययन करते हैं जो इन दोनों संस्थाओं को एक सार्वभौमिक रूप से दिलचस्प विषय बनाते हैं। किसी भी विषय में बीएससी की डिग्री का मुख्य लक्ष्य प्राकृतिक नियमों  की गहरी समझ विकसित करना, कारणों और तर्कों के बारे में पूछना है जो अवलोकन, मॉडलिंग, प्रयोग और गणना के स्थापित तरीकों के माध्यम से उन्हें नियंत्रित करते हैं। यह बीएससी डिग्री को आपके शस्त्रागार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण हथियार बनाता है और दुनिया भर में आगे के अध्ययन, शोध के साथ-साथ आकर्षक रोजगार के अवसर खोलता है।

छात्र कोर विज्ञान विषयों में बीएससी विज्ञान का चयन कर सकते हैं जैसे:

B.Sc. (Physics)
    B.Sc. (Botany)
    B.Sc. (PCM)
    B.Sc. (Maths)
    B.Sc. (Chemistry)
    B.Sc. (Zoology)
    B.Sc. (Statistics)
    B.Sc. (Home Science)

छात्र विज्ञान में स्नातक की डिग्री के प्रचलित विभागों आलावा अन्य विधाओं में भी बीएससी  पाठ्यक्रम का  भी चयन कर सकते हैं जैसे:-

    B.Sc. (Computer Science)

    B.Sc. (Microbiology)
    BSc (Animation)
    B.Sc. (Electronic)
    B.Sc. (Nutrition)
    B.Sc. (Bioinformatics)
    B.Sc. (Biochemistry)
    B.Sc. (Multimedia)
    B.Sc. (Information Technology)
    B.Sc. (Aviation)
    BSc (Agriculture)
    B.Sc. (Medical Technology)
    B.Sc. (Psychology)
    B.Sc. (Genetics)
    B.Sc. (Forensic Science)
    B.Sc. (Fashion Technology)
    B.Sc. (Food Technology)
    B.Sc. (Nursing)
    B.Sc. (Nautical Science)
    B.Sc. (Aquaculture)
    B.Sc. (Dietetics)
    B.Sc. (Forestry)
    B.Sc. (Interior Design)
    B.Sc. (Physiotherapy)

बीएससी स्नातक के बाद रोजगार के अवसर:-

अकादमिक कार्यक्रमों की तरह, बीएससी स्नातकों के पास छात्रों के लिए तो अत्यंत  उत्कृष्ट रोजगार के अवसर  हैं। उनके लिए उपलब्ध रोजगार के अवसर वेतन पैकेज और भत्ते के मामले में न केवल अच्छा अवसर मिलता है बल्कि एक संतोषजनक नौकरी का अनुभव भी होता है । प्रवेश स्तर और मध्य स्तर की स्थिति में वैज्ञानिक संचालन में शामिल कई अलग-अलग संगठनों द्वारा उन्हें हायर किया  जा सकता है।

बीएससी स्नातक अपनी रुचि और विशेषज्ञता विषय के आधार पर निम्नलिखित क्षेत्रों में आकर्षक रोजगार के अवसरों की तलाश कर सकते हैं:-

Health Care Providers, Space Research Institutes, Agriculture Industry, Pharmaceuticals and Biotechnology Industry
Oil Industry, Testing Laboratories, Research Firms, Forensic Crime Research, Forest Services, Educational Institutes
Industrial Laboratories, Wastewater Plants, Wildlife and Fishery Departments, Aquariums, Seed and Nursery Companies, Hospitals Environmental Management and Conservation, Biotechnology Firms, Food Institutes
Chemical Industry, Geological Survey Departments

बहुत सी सरकारी नौकरी परीक्षाएं हैं जिनमें  आप बीएससी पूरा करने के बाद बैठ  सकते हैंजैसे —

  1. UPSC EXAM
  2. IBPS PO BANK EXAM
  3. IBPS BANK CLERK EXAM
  4. COMBINED GRADATE LEVEL EXAMINATION
  5. SBI PO
  6. SBI CLERK
  7. RAILWAY
  8. NTPC
  9. NDA /CDS
  10. INDIAN STATISTICAL SERVICE EXAMINATION (ISS)
  11. Other many government departments conduct the recruitment examination in which B.Sc passed student can applied and can make their carrier bright.
वेतन:-

इस क्षेत्र में एक व्यक्ति का वेतन इस बात  पर निर्भर करता है कि वह किस क्षेत्र में काम कर रहा है; कुछ पेशेवर बीएससी आईटी और कंप्यूटर साइंस जैसे पाठ्यक्रमों का बहुत अच्छा सम्भावना  है और योग्य छात्रों को अच्छा  वेतन देता है। इस क्षेत्र में शुरुआती वेतन रु। 15,000 से रु. 30,000।

यदि संबंधित क्षेत्र में अच्छा अनुभव प्राप्त कर लेते हैं तो  छात्र प्रति माह रुपये 60,000 से 80, 000 कमा सकते हैं।

तो दोस्तो बीएससी विज्ञान क्षेत्र में अपना करियर चुनकर अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं। बीएससी करने के लिए जरुरी नहीं है की अपना शहर या राज्य छोड़े, ये कोर्स किसी भी यूनिवर्सिटी में प्रायः उपलब्ध है। तो देर किस बात की, लग जाइये अपने भविष्य को बनाने में।

आशा करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी का लाभ उठाकर अपनी उलझनों से मुक्ति पा लेंगें।  मैं आपके उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।

Don't Miss! random posts ..