ENG | HINDI

विज्ञान के कुछ ऐसे आविष्कार जो मामूली इंसान को सुपर हीरो बना देंगे !

सुपर हीरो

क्या आपक अमन भी सुपर हीरो बनने का कहता है.

आपको लगता है कि काश आप भी मिनटों में यहाँ से वहां पहुँच जाते. सारे काम यूँ ही हो जाते. अक्सर लोगों को इस तरह का सोचते हैं. जब लाइफ में परेशान हो जाते हैं तो उनका मन कहता है कि काश वो भी आज सुपर मैन होते तो सब कुछ कर पाते.

फिल्मों में सुपर हीरो को देखने के बाद लोग और भी भावुक हो जाते हैं और अपनी परेशानी को मिटाने के लिए वैसा ही दिमाग में सोचने लगते हैं. आज हम आपको सच में सुपर हीरो बना सकते हैं. हैरान मत होइए. हमारे कहने का मतलब है कि सच में आप सुपर हीरो बन सकते हैं. असल में वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसी खोज की है जिससे आम इंसान भी सुपर हीरो बन सकता है.

सबसे पहले आविष्कार की बात करते हैं. एक ऐसी चीज़ बन चुकी है जिससे आम रात में देख सकेंगे वो भी घोर अँधेरे में. यकीन न हिन् हो रहा न. लेकिन ये सच है. कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने क्लोरीन इ6 की मदद से ऐसे नाईट ड्रॉप्स का आविष्कार किया है जिस से आप रात के घने अँधेरे में भी ५० मीटर से ज़्यादा दूरी तक आसानी से देख सकेंगे! यह हुई न बात? तो क्या सोचने लगे आप. ऐसा काम तो सुपर हीरो ही कर पाते हैं. अब आप भी कर सकेंगे.

कभी आपने उन लोगों को देखा है जो पानी के अंदर लंबे समय तक रहते हैं. वो अपनी पीठ पर ऑक्सीजन का सिलेंडर बांधे रहते हैं जो उन्हें पानी के भीतर ऑक्सीजन देता है. अब ऐसा करने की ज़रुरत नहीं, क्योंकि डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने कोबाल्ट से एक ऐसे छोटे से सिंथेटिक क्रिस्टल का आविष्कार किया है जो की पानी और हवा से लगातार ऑक्सीजन खींच सकता है. इसका लाभ उन पीड़ितों को भी मिलेगा जिन्हे साँस लेने के लिए हर समय भारी और महंगे ऑक्सीजन सिलिंडर की आवश्यकता रहती है. बस अब एक छोटा सा क्रिस्टल आपको समुद्र का राजा बना सकता है! समझ में आयी बात आपको.

मन में आपने कई बार सोचा होगा कि काश आप प्रधानमंत्री से अपने मन की बात मनवा लेते. आप जो कहते वैसा होता जाता. लेकिन ऐसा संभव नहीं. अब ऐसा हो सकता है. एक ऐसा आविष्कार हुआ है. ब्राउन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने रिचार्जेबल स्नायु संबंधी ट्रांसमीटर्स बना लिए हैं जो मन की बात बाहरी यंत्रों से भली भाँती कर सकते हैं. यानी की बिस्तर में बैठे-बैठे बाथरूम में गीज़र ऑन कर लीजिये या कार चलाते-चलाते सारे घर की बिजली-पंखा बंद कर दीजिये, बस अपनी सोच से! ऐसा संभव है. आप भी कर सकते हैं.

इन आविष्कारों के बारे में जानने के बाद आपको यही लग रहा होगा कि काश ये आपको मिल जाते तो सच में आप सुपर हीरो की भूमिका निभा पाते. ऐसा फिल्मों में ही होता है. असल जिंदगी में कोई किसी को सुपर हीरो नहीं बना सकता.

इन चीज़ों का फायदा तो सरकार में बैठे लोग भी नहीं उठा सकते, क्योंकि उन्हें भी पाबन्दी होती है. असल में ये चीज़ें देश की धरोहर होती हैं. इन्हें बना तो लिया जाता है, लेकिन उपयोग में तभी लाया जाता है जब देश को उसकी ज़रुरत हो.