ENG | HINDI

पति के देर तक काम करने से बीवी को लग सकती है ये बीमारी

पति

पति – अकसर मर्दों को अपने घर-परिवार की सारी जरूरतों को पूरा करने के लिए घंटों तक काम करना पड़ता है।

कभी-कभी तो वीकएंड्स भी निकल जाते हैं और फैमिली और वाइफ को ठीक तरह से टाइम ही नहीं दे पाते हैं। अगर आप ऑफिस में देर तक रूकते हैं और बहुत ज्‍यादा काम करते हैं तो आपके बच्‍चे तो आपकी वाइफ के साथ खुश रह लेते हैं लेकिन आपकी पत्‍नी को अकेलापन महसूस होने लगता है।

भले ही उनके पास आपकी पूरी फैमिली और बच्‍चे हों लेकिन उनके लिए आपकी कमी कोई पूरी नहीं कर सकता है। आपके घंटों तक घर से बाहर रहने और काम करने की वजह से उन्‍हें अपनी जिंदगी में बोरियत और अकेलापन महसूस हो सकता है।

अकेलापन है वो बीमारी

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि पति के देर तक काम करने की वजह से पत्नियों में अकेलेपन और अवसाद की बीमारी घर करने लगती है। अगर आप भी घंटों तक ऑफिस में रहते हैं तो आपकी पत्‍नी को भी ये बीमारी हो सकती है। आपको तो अहसास भी नहीं होगा कि आपके उनसे दूर होने पर उन्‍हें कितनी चीज़ों और मुश्किलों से गुज़रना पड़ता होगा। औरतें कुछ कहती नहीं है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो घर की जिम्‍मेदारियों में ही घुलकर रहना चाहती हैं। उन्‍हें भी अपने जीवनसाथी का साथ चाहिए होता है और उनका साथ निभाना होता है।

अगर आप लंबे समय तक घर पर अकेली रहती हैं और इस सबसे ऊब चुकी हैं तो आपको अपने पति से खुलकर बात करनी चाहिए। उन्‍हें समझाएं कि घर और परिवार के साथ-साथ आप भी उनकी जिम्‍मेदारी हें जिससे आप मुंह नहीं मोड़ सकते हैं। अगर कई बार बात करने भी उन्‍हें समझ ना आए तो फिर आपको भी घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर थोड़ा समय अपने लिए निकालना चाहिए।

अगर आपका कोई दोस्‍त नहीं है तो अपने पड़ोस की महिलाओं को दोस्‍त बनाएं। किटी पार्टीज़ ज्‍वाइन करें। अपने खाली समय में अपना पंसदीदा काम करना चाहिए। अपनी पसंद के गाने सुनें या खेल खेलें। अगर आपको लिखने का शौक है तो डायरी बनाएं और अपने मन की सारी बातें उसमें लिखें।

सोशल साइट्स पर दोस्‍त बनाने की कोशिश करें। यहां आप लोगों से कनेक्‍ट होकर जान-पहचान बढ़ा सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं है कि घूमने के लिए दोस्‍तों का साथ हो। आप चाहें तो अकेले भी कहीं घूमने जा सकती हैं। आपने सोलो ट्रिप के बारे में तो सुना ही होगा। ये काफी मज़़ेदार और अनोखा अनुभव होता है। वीकएंड पर घर से बाहर निकलें और कहीं घूमने या फिल्‍म देखने जाएं। योग और ध्‍यान से लाइफ की सारी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे मन और दिमाग दोनों शांत रहते हैं। योग से आप स्‍वस्‍थ रहते हैं और ध्‍यान से मानसिक शांति मिलती है।

अगर आपके पति आपकी फीलिंग्‍स को नहीं समझते हैं तो आपको एक ही इंसान के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। अपने लिए समय निकालें और खुश रहने की कोशिश करें। जब आपको जिंदगी में आगे बढ़ता हुआ देखेंगें तो शायद आपके पति अपने आप ही लाइन पर आ जाएं।

Don't Miss! random posts ..