ENG | HINDI

बुमराह ने फेंकी एक ऐसी गेंद जिससे ICC को लग गया 25 लाख का चूना

बुमराह की गेंद

बुमराह की गेंद – साल की शुरुआत होते ही भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होना पड़ा था.

बहरहालबीते कुछ दिनों पहले ही भारत और दक्षिण अफ्रिका के बीच हुए तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों की सीरीज खत्म हुई है जिसमें भारत ने अफ्रीका को 2-1 से हराया है.

इतना ही नहीं बल्कि भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6 वनडे मैचों की सीरीज में 5-1 से हराकर एक नया कारनामा कायम किया है. इस मैच ने ना केवल खिलाड़ियों को उत्सुक किया था बल्कि दोनों टीमों के फैंस ने भी इसे काफी एंजॉय किया. भारतीय टीम ने एक साथ ही नहीं बल्कि हर एक खिलाड़ी ने अकेला-अकेले अपने नाम कई बड़े रिकॉर्ड्स करें. इस सीरीज में ना केवल भारतीय बल्लेबाज़ों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया बल्कि गेंदबाजों की वजह से टीम को कई जीत हासिल हुई. भारतीय टीम ने इस सीरीज से पहले शायद ही किसी विदेशी सरजमीन पर ऐसा कारनामा कर के दिखाया होगा.

बुमराह की गेंद

इसी बीच आपको बता दे की तीन टी20 मैचों की सीरीज का अखिरी मुकाबला जो केपटाउन के न्यूजीलैंडस ग्राउंड में खेला गया था उसमें भी भारत ने अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया था.इस मैच में शिखर धवन और सुरेश रैना का बहुत बड़ा योगदान देखने को मिला था. जहां एक तरफ पूर्व कप्तान एमएस धोनी मात्र 12 रनों पर ऑउट हो गए थे वही दूसरी ओर रैन और शिखर ने टीम की कमान संभाली और ये मैच अपने पाले में ले लिया. शिखर धवन ने 40 गेंदो पर 47 रन बनाए तो रैना ने उनसे भी तेजी दिखाते हुए केवल 27 गेंदो पर 43 रन बना डाले.

बुमराह की गेंद

इस मैच में गेंदबाजों की तरफ से भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन सबसे सराहनीय रहा. कुमार ने 4 ओवर में 24 रन खा कर 2 विकेट बटोरे. लेकिन इस मैच को लेकर सबसे ज्यादा चर्चित अगर कोई खिलाड़ी रहा तो वो थे जसप्रीत बुमराह. दरअसल इस मैच के 17वे ओवर में बुमराह ने क्रिसमॉरिस को एक ऐसी गेंद फेंकी जिससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को 25 लाख का चुना लग गया.

बुमराह की गेंद – ये गेंद वैसे तो एक आम गेंद ही थी लेकिन इसे फेंका बुमराह द्वारा बेहद ही गुस्से से गया था. हुआ यूँ कि आखिरी ओवर में बुमराह सामने वाली टीम को काफी रन दिला चुके थे. जिसके कारण उन्होंने गेंद को इतने गुस्से में फेंका की वह सीधा क्रिसमॉरिस को क्लीनबोल्ड करते हुए स्टम्प में लगी एलईडी लाइट पर जा लगी. इसके बाद एम्पायर के चेक करने पर पता लगा की एलईडी लाइट पुरी तरह से टूट चुकी थी. बता दे बुमराह की गेंद की गति तकरीबन 147 किलोमीटर थी.

बुमराह की गेंद

गौरतलब है कि स्टमप में लगी इस एलईडी कीमत कोई कम नहीं थी बल्कि बहुत भारी थी. इस मामूली एलईडी लाइट के टूटने से आईसीसी को 25 लाख रुपए की चपत लग गई.

खैर अच्छा हुआ जो बुमराह की गेंद स्टमप पर लगी यदि गलती से भी बैटिंग कर रहे क्रिसमॉरिस या स्टमप के पीछे धोनी को लग जाती तो शायद ये नुकसान इससे भी कई गुना ज्यादा भारी पड़ जाता.

Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..