ENG | HINDI

करियर को बूस्‍ट करने के लिए ऐसे करें सोशल मीडिया का यूज़

करियर को बूस्‍ट करने के लिए

करियर को बूस्‍ट करने के लिए – अब लोग अपना ज्‍यादातर समय अपनों के साथ कम और अपने कंप्‍यूटर या स्‍मार्टफोन के साथ ज्‍यादा बिताते हैं।

आप भी सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल एंटरटेनमेंट या टाइम पास के लिए करते होंगें लेकिन इसका सही ढंग से इस्‍तेमाल किया जाए तो ये आपके परिवार को आगे बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

जी हां, आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल आप करियर को बूस्‍ट करने के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने करियर को आगे बढ़ा सकते हैं।

सोशल मीडिया – करियर को बूस्‍ट करने के लिए :

१ – लेटेस्‍ट ट्रेंड से रहें अपडेअ

आपको अपनी इंडस्‍ट्री से जुड़े हर एक लेटेस्‍ट ट्रेंड के बारे में अपडेट रहना चाहिए। इसके लिए आप इंडस्‍ट्री से जुड़ी पब्‍लिकेशंस को सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं। एक बार इन पब्लिकेशंस के पेज लाइक करते ही आपको इंडस्‍ट्री से जुड़े सभी आर्टिकल्‍स, वीडियोज़ और न्‍यूज़ की बराबर अपडेट्स मिलते रहेंगें।

२ – एक्‍सपर्ट्स से भी जुड़ें

करियर में आगे बढ़ने और ग्रोथ पाने के लिए एक्‍सपर्ट एडवाइस बहुत काम आती है। आज के समय मे ज्‍यादातर दिग्‍गज पर्सनैलिटीज़ फेसबुक, लिंक्‍डइन और ट्विटर जैसी साइट्स पर अकाउंट होता है, जहां वह अपनी राय और गाइडेंस साझा करते हैं। अगर आपको अपने करियर से संबंधित कोई जानकारी या एडवाइस चाहिए हो जो आप अपनी इंडस्‍ट्री के एक्‍सपर्ट्स को फॉलो कर सकते हैं।

३ – अपनी प्रोफाइल के बारे में बताएं

सोशल मीडिया एक ऐसा प्‍लैटफॉर्म है जहां पर आप दुनिया को बेहतर तरीके और क्रिएटिव ढंग से अपने बारे में बता सकते हैं। पर्सनल बायो से आप लोगों पर इंप्रेशन जमा सकते हैं। इसे बेहतर बनाने के लिए आप टेम्‍प्‍लेट्स आदि का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

४ – ग्रुप के साथ काम करें

करियर को बूस्‍ट करने के लिएussion

फेसबुक और लिंकडइन पर आपको अपने काम के हज़ारों बेहतरीन ग्रुप्‍स मिल जाएंगें। आप इनमें शामिल हो सकते हैं। इससे आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी। यहां आपको अपने काम और करियर से जुड़ी सलाह भी मिल सकती है। अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो यहां पर वो जानकारी भी मिल सकती है।

करियर बनाना और अपनी प्रोफैशनल लाइफ में सफल होना कोई मामूली बात नहीं है। 100 में से सिर्फ 10 लोग होते हैं जिन्‍हें मनचाहा करियर ग्राफ मिल पाता है। अगर आप अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही सोशल मीडिया का सही इस्‍तेमाल करना सीख जाएं तो आपको बहुत फायदा हो सकता है।

अमूमन हर कोई सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करता ही है लेकिन आपको सोशल मीडिया का स्‍मार्ट इस्‍तेमाल करना है। इसकी मदद से आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ को चमका सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। साथ ही यहां पर आपको वो एडवाइस मिलेगी जो कहीं और से नहीं मिल सकती है। सोशल मीडिया आज के ज़माने में बहुत मजबूत मीडियम बन गया है और इसके ज़रिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

आप बहुत लकी हैं कि करियर को बूस्‍ट करने के लिए आज नौकरी ढूंढने के लिए आपके पास नौकरी.कॉम और लिंकडइन जैसे प्‍लैटफॉर्म हैं क्‍योंकि सालों पहले ये सब नहीं हुआ करता था और लोगों को अपनी चप्‍पलें घिसकर ही नौकरी हासिल करनी पड़ती थी।