ENG | HINDI

भूलकर भी ना करें सोशल मीडिया पर ये 14 चीजें शेयर, नहीं तो हो जाएगी मुश्किल

सोशल मीडिया पर

सोशल मीडिया पर – आज की दुनिया में सोशल मीडिया हर किसी के लिए बहुत ही अहम हो गया है।

लोग परिवार से कनेक्ट रहें या ना रहें लेकिन सोशल मीडिया से हर दिन कनेक्ट रहते हैं। इस सोशल मीडिया कनेक्शन के ही कारण तो लोगों की पर्सनल लाइफ भी आजकल खराब हो रही है। लेकिन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप भी इसी तरह के फर्क ना पड़ने वाले लोगों की कैटेगरी में आते हैं तो फिर कुछ नहीं किया जा सकता।

लेकिन हां, आपसे इतनी उम्मीद तो की ही जा सकती है कि आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल होगा। अगर हां… आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल है तो इन 14 चीजों को सोशल मीडिया पर भूलकर भी शेयर ना करें। इनसे आपका मजाक उड़ेगा और आप मेंटली भी पेरशान हो जाएंगे।

फेसबुक पर ना करें प्यार

फेसबुक पर प्यार कभी नहीं करना चाहिए। हाल ही में ऐसे कई मामले आएं हैं जब लोग फेसबुक पर मिलते हैं और एक-दूसरे से शादी करते हैं। लेकिन उनकी लाइफ सही नहीं चलती। इसलिए फेसबुक से तो कभी संबंध ना बनाएँ।

किसिंग सेल्फी न करें पोस्‍ट

सोशल मीडिया पर

लोगों का अटेंशन पाने के लिए लोग अजीब-अजीब तरह के पोस्ट और फोटोज़ एफबी और सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो उनमें से किसिंग सेल्फी हटा लें। इन तस्‍वीरों पर आपको लागों के भद्दे कॉमेंट्स मिल सकते है तो कई बार लोग आपका मजाक भी बना सकता है जो आपको मेंटली परेशानी कर देगा।

दुखद घटनाओं को ना करें पोस्ट

लोग आजकल किसी के मरने के साथ भी सेल्फी डालते हैं। ऐसा ना करें।

ना करें गैरकानूनी चीजों को सपोर्ट

सोशल मीडिया पर

आजकल ट्रैफिक पुलिस ने कुछ चालान सोशल मीडिया के तस्वीरों को देखकर भी लगाया है। इसलिए ऐसी कोई पोस्ट शेयर ना करें जो गैर-कानूनी है। खासकर बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए और शराब के नशे में गाड़ी चलाते हुए।

कॉन्‍ट्रोवर्शियर कॉमेंट्स करने से बचें

सराकरा और किसी भी तरह की पार्टी के सपोर्ट या अगेंस्ट में पोस्ट करने से बचें। इससे आप मुस्किल में पड़ सकते हैं। वैसे भी इससे केवल पार्टीज़ की ही पब्लिसिटी होती है। तो बेकार का किसी के लिए पब्लिसिटी क्यों करना।

ऑफिस की गॉसिप

भूल कर भी ऑफिस की गॉसिफ सोशल मीडिया पर ना करें। वहां सब लिखित में होता है। ऐसे में एक दिन आप फंस जाएंगे औऱ आपकी जॉब संकट में आ जाएगी।

अपनी लोकेशन को करें हाइड

सोशल मीडिया पर

आजकल लोग कहीं भी गूमने जाते हैं तो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं। इससे आप पर नजर रखने वाले को भी आफके लोकेशन का पता चल जाता है और वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर तब जब आप लड़की हैं या आपके पास छोटा बच्‍चा है तो अपने फोन पर लोकेशन का ऑप्‍शन हमेशा टर्न ऑफ करके रखें क्‍योंकि भरत में कई किडनैपिंग के केस हुए हैं, जो फेसबुक पर लोकेशन को ट्रैक करके किए गए हैं।

वेकेशन प्‍लान्‍स को ना करें डिसक्‍लोज

ये पोस्ट घर में आपके चोरी करवा देगी। आजकल ऐसे ही पोस्ट के कारण कई लोगों के घर में चोरी हुई है। आप वेकेशन पर छुट्टी मना रहे हों और आपके घर पर चोर चोरी कर सकते हैं वो भी आराम से क्योंकि उन्हें आपके पोस्ट से पता चल गया है कि आप दो दिन तक नहीं आने वाले हैँ।

पेनकार्ड और पासपोर्ट जानकारी

सोशल मीडिया पर

पासपोर्ट, आधारकार्ड, वोटरआइडी और पैन कार्ड की जानकारी बिल्कुल भी शेयर ना करें। इससे आपकी पर्सनल आइडिंटिटीफिकेशन खतरे में पड़ सकती है। यदि यह जानकारी किसी गलत आदमी के हाथ लग जाएं तो वे आपकी पर्सनल इनफॉर्मेशन का इस्‍तेमाल गैरकानूनी चीजों में कर सकता है।

ना दें फाइनैंशियल इनफॉर्मेशन

कभी भी फाइनैंशियल इनफॉर्मेशन सोशल मीडिया पर शेयर ना करें और ना ही अपने बैक अकाउंट से रिलेटेड जानकारी शेयर करें। इंटरनेट पर कोई भी चीज सेफ नहीं है। McAFee के द्वारा किए गए एक सर्वे से पता चलता है कि 70 प्रतिशत भारतीय अपनी सोशल आईडीज पर अपनी पर्सनल डीटेल्‍स को शेयर करते हैं। इसमें बैंक अकाउंट नंबर से लेकर फोन नंबर और घर पता भी होता है। अगर आपने ऐसा कुछ भी किया है तो उसे अपनी आईडी से डीलीट कर दें और आगे से इन ग‍लतियों को न दोहराएं।

पार्टी की तस्‍वीरें

सोशल मीडिया पर

पार्टी की तस्वीरें भी उसी समय शेयर ना करें। इससे आप पर नजर रखने वाले को पता चल जाएगा कि आप बेफिक्र होकर कहीं पार्टी कर रहे हैं और होश में नहीं है। इससे आपके साथ कोई भी घटना घट सकती हैं। कुछ दिनों के बाद तस्वीरें शेयर करेँ।

अलट्रासाउंड रिपोर्ट्स

भारत के गाइनोक्लोजिस्ट कहते हैं कि प्रेगनेंसी की न्‍यूज सेकेंड ट्राइमेस्टर तक नहीं देनी चाहिए क्‍योंकि तब तक मिसकैरेज के चांसेस ज्‍यादा होते हैं। इसलिए मां और बच्चे की बेहतरी के लिए इस खुशखबरी को तब तक शेयर ना करें जब तक की बच्चा आपके गोद में ना हो। क्योंकि The Rules of Netiquette: How to MInd Your Digital Manners बुक की ऑथर Julia Spira ने अपनी किताब में इस बात का जिक्र किया है कि, जो बच्‍चा अभी जन्‍मा भी नहीं है उसकी अल्‍ट्रासाउंट फोटोज को सोशलमीडिया पर सबको दिखाना बड़ा ही ऑक्‍वर्ड सिचुएशन क्रिएट करता है।

एक्‍सपेंसिव गिफ्ट्स

सोशल मीडिया पर

कभी भी बहुत महंगे गिफ्ट्स की पिक्चर्स भी शेयर नहीं करनी चाहिए। क्‍योंकि आपको नहीं पता कि आपकी दी गई इनफॉर्मेंशन को कौन-कौन देख रहा है और किसकी नीयत आपके सामना को लेकर कब खराब हो जाए। इस लिए सोशल मीडिया में इस तरह की कोई भी फोटो शेयर करने से बचें।

बच्‍चों का ना बनाएं सोशल मीडिया पर अकाउंट

अपने सोशल अकाउंट पर ना बच्चों को आने दें और ना उनका अकाउंट बनाएं। McAFee ब्‍लॉग की साइबरमम अनिनदिता मिश्रा कहती हैं, ‘आजकल ट्रेंड है कि मातापिता अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ ही अपने बच्‍चों के नाम का अकाउंट भी बना देते हैं और उसमें बच्‍चों से जुड़ी तस्‍वीरें और डीटेल्‍स भी शेयर करने लगते हैं। कई बार बच्‍चे खुद ही अपना उम्र से पहले अकाउंट बना लेते हैं और नसमझी में कई ऐसी चीजें शेयर करने लगते हैं, जो उन्‍हें नहीं करनी चाहिएं। ऐसे में मातापिता का फर्ज है कि वे अपने बच्‍चे की सोशल मीडिया एक्टिविटीज पर नजर रखें।’

तो अगर हेल्दी लाइफ चाहते हैं तो आज से ही सोशल मीडिया से जुड़ी ये सब गलतियां करना बंद कर दें। क्योंकि आपको मालूम नहीं है कि लोग आप पर किस तरह से नजर रखे हुए हैं। वैसे भी आपकी खुशी से सबसे ज्यादा खुश आपके परिवार के लोग होते हैं और वे आपके साथ हैं। तो सोशल मीडिया पर कोई खुशी क्यों ही बांटना।

Don't Miss! random posts ..