ENG | HINDI

रोजाना आधे घंटे का वॉक करने से होते हैं ये 10 फायदे !

आधे घंटे की वॉक

भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अक्सर लोग व्यायाम के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं लेकिन हम अगर रोज़ सिर्फ आधे घंटे पैदल चलें तो इससे हमारी स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां खुद-ब-खुद खत्म हो जाएंगी.

वैसे सुबह के वक्त वॉक करना सबसे आसान भी होता है और इसे सबसे अच्छा व्यायाम भी माना जाता है. जिम में घंटो पसीना बहाने से ज्यादा फायदेमंद होती है आधे घंटे की वॉक.

सुबह हो या शाम महज आधे घंटे की सैर न सिर्फ आपको तरोताज़ा रखती है बल्कि कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देती है.

आइए जानते हैं रोज़ाना आधे घंटे वॉक करने के फायदे –

walk

वॉक करने के फायदे –

1 – दिल को बनाता है सेहतमंद

अगर आप रोज़ाना आधे घंटे तक वॉक करते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है इसके अलावा दिल से संबंधित बहुत सारी समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

2 – ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण

आधा घंटा वॉक करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है. ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है.

3 – हड्डियां होती हैं मज़बूत

एक रिसर्च के मुताबिक रोज़ाना वॉक करने या दौड़ने से शरीर की हड्डियां मज़बूत होती हैं इसके साथ ही जोड़ों और मांसपेशियों को नई ऊर्जा मिलती है.

4 – वॉक करने से घटता है वज़न

आधे घंटे की वॉक वज़न कम करने का सबसे आसान तरीका है. दौड़ने या फिर वॉक करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा कंट्रोल में रहती है और वज़न को तेज़ी से घटाया जा सकता है.

5 – तनाव और टेंशन से राहत

आधे घंटे की सैर खासकर सुबह के वक्त दौड़ने या चलने से आप खुद को हल्का और तरोताजा महसूस करेंगे. वॉक करने से टेंशन और तनाव से मुक्ति मिलती है. आप रोज़ आधा घंटा वॉक करेंगे तो खुद को फ्रेश और टेंशन फ्री महसूस करेंगे.

6 – कैंसर से लड़ने में मददगार

सुबह के वक्त आधे घंटे की सैर कैंसर के मरीज़ों के लिए बहुत लाभदायक है. कहा जाता है कि रोज़ सुबह वॉक करनेवाले कैंसर के मरीज़ों की सेहत दूसरे मरीज़ों की तुलना में अच्छी रहती है. महिलाओं में स्तन कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

7 – डायबिटीज से लड़ने में मददगार

शुगर और डायबिटीज के मरीजों को रोज़ाना वॉक करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है. जो लोग रोज वॉक करते हैं उनमें डायबिटीज होने का खतरा कम होता है.

8 – शरीर सुडौल और आकर्षक बनता है

रोज़ाना वॉक करने से शरीर चुस्त और तंदरुस्त बनता है. इससे आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है. वॉक करने से शरीर की काया आकर्षक बनती है.

9 – ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है.

वॉक करने से मसल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही यह मसल्स इंजूरी के खतरे को भी कम करता है.

10 – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

अगर इंसान रोज आधे घंटे की वॉक करता है तो उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक मेटाबॉलिज्म की गति तेज़ होती है.

ये है आधे घंटे की वॉक के फायदे – वैसे अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से आधे घंटे का समय निकालना इतना मुश्किल भी नहीं है खासकर जब बात हो अपने सेहत की.

अगर आधे घंटे की वॉक से हमे इतने सारे फायदे हो सकते हैं तो फिर वॉक करने से परहेज़ क्यों करना.

Don't Miss! random posts ..