ENG | HINDI

बियर में डूबा दुनिया का ये खूबसूरत देश!

बियर फेस्टिवल

खूबसूरत देश जर्मनी इन दिनों बियर के सैलाब में डूबा हुआ है, जी नहीं, यहां बियर की बारिश नहीं हो रही, बल्कि यहां चल रहा है दुनिया का सबसे बड़ा बियर फेस्टिवल.

जर्मनी के म्यूनिख शहर में यह शानदार फेस्टिवल शुरू हो चुका है और करीब 17 दिनों तक चलने वाले बियर फेस्टिवल का मज़ा लेने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां आ चुके हैं. पूरा शहर फेस्टिवल की मस्ती में डूबा हुआ है.

दुनिया के सबसे बड़े बियर फेस्टिवल है ऑक्टोबरफेस्ट के जश्न में पूरा जर्मनी डूबा है. इन दिनों पूरे शहर में बस बियर ही नज़र आ रही है. इस फेस्टिवल में दुनिया की कई मशहूर ब्रैंड की बियर मौजूद हैं. हर साल इस बियर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है और इसके लिए शहर को पारंपरिक अंदाज में सजाया जाता है. फेस्टिवल की शुरुआत म्यूनिख के मेयर ने की. उन्होंने पहला जाम परंपरा के अनुसार बावेरियन प्रधानमंत्री को समर्पित किया.

बियर फेस्टिवल की शुरुआत के बाद म्यूनिख का नज़ारा ही पूरी तरह से बदल चुका है. यहां कि सड़कों पर लोग हाथों में बियर के मग लिए नाचते-झूमते नजर आते हैं. हर तरफ यंगस्टर्स बियर का मज़ा लेते और फेस्टिवल को एंजॉय करते दिख जाएंगे. बियर फेस्टिवल का उत्साह इतना ज़्यादा होता है कि हर उम्र के लोग इसमें शामिल होने के लिए पहुंच जाते हैं. इस फेस्टिवल में तरह-तरह की बियर के साथ ही पारंपरिक जर्मन व्यंजन का लुत्फ भी उठाया जा सकता है.

17 दिन चलने वाले फेस्टिवल की तैयारी कई महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है. जर्मनी की परंपरा के अनुसार पुराने सामंत और जमीदांर ट्रेडिशनल कपड़े और सजी हुई गाड़ी में फेस्टिवल तक पहुंचते हैं और इसका उद्घाटन मेयर करते हैं. मेयर और उनकी पत्नी भी ट्रेडिशनल कपड़े पहनें फूलों से सजी गाड़ी में आते हैं और पूरा शहर इनके स्वागत के लिए सड़क किनारे खड़ा रहता है.

पूरे साल लोग इस बियर फेस्टिवल का इंतज़ार करते हैं और फेस्टिवल शुरू होते है इसकी मस्ती में डूब जाते हैं. बड़े ही नहीं बच्चों का भी इस दौरान खास ख्याल रखा जाता है उन्हें भी ट्रेडिशनल कपड़े पहनाकर अलग से छोटी काठ की सजी हुई गाड़ियों में सुलाया जाता है ताकि वो वहां आराम फरमा सके और माता-पिता बियर फेस्टिवल का लुत्फ उठा सके.

अगर आप भी बियर के शौकीन हैं तो एक बार जर्मनी के इस फेस्टिवल का मज़ा ज़रूर लें. 17 दिनों तक बियर के सैलाब में डूबे जर्मनी का नजारा ही एकदम अलग होता है.

Don't Miss! random posts ..