ENG | HINDI

क्या आप जानते है दूध से भी ज्यादा फायदेमंद होती है बियर !

बियर का सेवन

अच्छी से सेहत के लिए हमेशा से ही डॉक्टरों द्वारा दूध पीने की सलाह दी जाती है।

कहा भी जाता है कि दूध में वो सभी मिनरल्स और सप्लीमेंट होते है, जो एक व्यक्ति को अच्छी सेहत के लिए चाहिए होते है।

वहीं बियर जैसे पेय पदार्थ को सेहत के लिए हानिकारक करार दिया जाता रहा है। लेकिन हम आप से कहे कि दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है बियर का सेवन करना, तो जरुर आप कहेंगे की हम पागल है। लेकिन यही बात रिसर्च में साबित कर चुके डॉक्टर कहे तो जरुर आप सोचने पर मजबूर हो जओगे।

जी हाँ अभी हाल ही में हुए कुछ शोधों से इस बात का खुलासा हुआ है कि बियर का सेवन अगर एक सही मात्रा में किया जाय तो इसके कई फायदे हो सकते है। आप जानते ही होंगे कि बियर में एल्कोहल होता है, लेकिन व्हिस्की से कम मात्रा में होता है। कुछ रिसर्च में पहले भी बताया जा चूका है कि बियर का सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ता है, लेकिन एक निश्चित मात्रा में लिया जाये तब ही इसका फायदा हो सकता है।

तो चलिए आज हम आपको बियर के ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले फायदे बताते है-

1 – बियर का सेवन आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है, दरअसल बियर में हेटेरोसाइक्लिक अमीन्स (एचसीए) होता है जो हानिकारक कार्सिनोजेन को हमारे शरीर से दूर करने में मदद करता है। कार्सिनोजेन कैंसर पैदा करने वाला हानिकारक तत्व होता है।

2 – अगर बियर का सेवन सही मात्रा में सेवन किया जाये तो ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रहती है।

3 – बियर का सेवन रखता है आपके दिल का खयाल, जी हाँ अगर बियर को संतुलित मात्रा में पिया जाय तो ह्रदय रोगों का खतरा 31 प्रतिशत तक कम रहता है, उनकी अपेक्षा जो बियर नहीं पीते है। दरअसल इटली में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि बियर पीने वालो को हार्ट अटैक की संभावना कम रहती है।

4 – एक दूसरे शोध में इस बात का पता चला की कभी-कभी बियर पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, बियर में सिलिकॉन की मात्रा होती है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती है।

5 – बियर के सेवन से अल्झाइमर और डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

6 – फ़िनलैंड में हुए एक रिसर्च में इस बात का पता लगा कि संतुलित मात्रा में बियर का सेवन किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, इससे किडनी में स्टोन की होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

तो इन रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि बियर का संतुलित मात्रा में सेवन स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है।

Don't Miss! random posts ..