ENG | HINDI

जरूरी नहीं कि बीयर से हमेशा नुकसान ही हो

बीयर के फायदे

बीयर के फायदे – दो घूंट मुझे भी पिला दे तो बात बन जाए…

जब भी यार-दोस्तों में एल्कोहल पीने की बात होती है तो लोग अमूमन यही गाना गाकर इशारा करते हैं कि उन्हें पीना है। वहीं कुछ लड़के होते हैं जिन्हें रोज पीने के लिए चाहिए। लेकिन यह लत की तरह नहीं बल्कि शौक की तरह होता है। इसलिए तो लोगों के ऊपर इसका गलत असर नहीं पड़ता है और ना पीने वालों से ज्यादा हेल्दी होते हैं।

तो अब आप सोच रहे होंगे कि क्या एल्कोहल पीने से नुकसान नहीं होता है?

जी नहीं। हम बिल्कुल भी ऐसा नहीं कह रहे हैं। क्योंकि पीने वालों को तो केवल पीने का बहाना चाहिए। इसलिए इस आर्टिकल के शुरुआत में ही क्लियर कर दिया जा रहा है कि एल्कोहल पीना कभी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है।

हां, लेकिन बीयर पीना हो सकता है।

बीयर के फायदे

बीयर के फायदे

बीयर पीने के नुकसान नहीं

बीयर की गिनती एल्कोहल में ही की जाती है। इसलिए कई लोगों को लगता है कि बीयर पीने से भी नुकसान होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। बीयर पीने से हमेशा नुकसान ही हो यह जरूरी नहीं है। दिल्ली में एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले अतुल को बीयर पिए बिना रात को नींद नहीं आती है। वह इतना पतला है कि उसे उसके डाइटीशियन ने रोज एक बोतल बीयर पीने के लिए बोला है।
अब आप सोच सकते हैं कि बीयर पीने से केवल नुकसान नहीं होता है। यह कई लोगों के लिए फायदेमंद भी है।
कैसे? ये जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ेँ।

बीयर के फायदे

बीयर के फायदे – कैसे फायदेमंद होती है बीयर

बीयर की गिनती अल्कोहल में होती है और एल्कोहल पीने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। लेकिन बीयर के साथ ऐसा नहीं है। क्योंकि बीयर में, एल्कोहल की मात्रा बहुत कम होती है। वैसे तो ये भी एक नशीला पेय पदार्थ है, लेकिन अन्य नशीले पदार्थों की तुलना में इसके स्वास्थ्य सम्बन्धी कई सारे फायदे होते हैं।

बीयर के फायदे – होती है पथरी ठीक

आपने जरूर सुना होगा कि बीयर पीने से पेट की पथरी निकल जाती है। दरअसल बीयर में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसमें लगभग 93% पानी होता है जो हमारे शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकालता है और फिर हमारी किडनी सही से काम करती है। बीयर में कई ऐसे मिनरल्स भी होते हैं जो गुर्दे में कैल्शियम जमने से बनने वाली पथरी को खतरो को कम करतो हैं।

बीयर के फायदे

दिल के लिए भी फायदेमंद

बीयर पीने से दिल को भी फायदा पहुंचता है। इटली में किये गए एक अध्यन से ये पता चला है रोजाना बीयर पीने से 31% तक दिल की बीमारियों में कमी आती है। इसलिए आपने भी नोटिस किया होगा कि बीयर पीने वाले लोगों को दिल की बीमारियां कम होती है। दरअसल इसमें एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सिडेंट होता है जिसे फिनोल कहते है जो हमारे दिल के लिए फायदेमंद है।

हां लेकिन शर्त यही है कि इसे संतुलित मात्रा में पिए। क्योंकि कई स्टडी में ये भी पाया गया है जो लोग ज्यादा मात्रा में बियर पीते है उन्हें दिल के रोग का खतरा बढ़ भी जाता है।

वजन बढ़ाता है

बीयर रोज पीने से वजन भी बढ़ता है। इसलिए जिम करने वाले लोगों को बीयर पीने की सलाह दी जाती है।

ये है बीयर के फायदे – इसके अलावा आप ये तो जानते ही होंगे कि बीयर को बालों में लगाने से बाल सिल्की भी हो जाते हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीयर पीने के कई सारे फायदे भी होते हैं। इसलिए हमेशा बीयर का नाम सुनते ही उसे ना बोलें। बल्कि संतुलित मात्रा में उसे पिएं और हेल्दी रहें।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..