ENG | HINDI

दुनिया की हर औरत खूबसूरत होती है. यह आप पर है कि आप किसे सुंदर कहते हैं

खूबसूरती

हर एक चीज़ अलग होती है!

सभी चीज़ों की अपनी खामियाँ और अपनी खूबियाँ होती हैं!

यही वजह, इस दुनिया में मौजूद सभी चीज़ों को खूबसूरत बनाती है!

एक औरत को ही ले लीजिए!

जी नहीं, मैं किसी भी औरत को कोई चीज़ नहीं कह रहा, मैं तो यह कह रहा हूँ कि इस दुनिया में मौजूद कोई भी औरत बदसूरत बिलकुल नहीं है.

हाँ! अगर आप मुझे मायावतीजी की तस्वीर दिखाकर चिढ़ाना चाहते हो तो मैं बिलकुल तैयार हूँ! क्योंकि सिर्फ मुझे नहीं, कई लोगों को लगता है कि दलित समुदाय के होने से उनके सपने में कोई खलल नहीं आई!

उन्होंने हार नहीं मानी और उत्तर प्रदेश की मुख्य मंत्री बनकर, भारतीय राजनैतिक इतिहास में अपना नाम लिख दिया!

इस तरह, कभी ना हार मानने का जुनून उनकी खूबसूरती थी! (आज वे जो कर रही हैं, उसके बारे में मैं कोई टिप्पणी नहीं देना चाहूँगा.)

पुरुषों ने एक औरत की खूबसूरती को मापने के कई तरीके इजाद किए हैं.

पहला तरीका है कि उसके चहरे को देखकर उसकी खूबसूरती का पता लगाना, देखना कि नैन-नक्श ठीक-ठाक हैं या नहीं.

दूसरी तकनीक है, औरत के शरीर के उभारों को देखना! अगर उभार पुरुषों के हिसाब से बिलकुल सही हैं तो औरत खूबसूरत है और अगर सही नहीं हैं तो औरत निहायती बदसूरत है!

खूबसूरती मापने के और तरीके भी होते हैं लेकिन मैं उन तरीकों को यहाँ उजागर करना नहीं चाहूँगा.

मैं और आप सभी जानते हैं कि खूबसूरती बाहरी नहीं अंदरूनी होनी चाहिए. दिल साफ़ और मन पाक होना चाहिए, तब जाकर आपको मिल सकती है वह खूबसूरती जिसकी बात आज की दुनिया में कोई नहीं करता!

कमाल के नैन-नक्श वाली लड़की अगर आपको एक तमाचा जड़ दे तो क्या वह आपको उतनी ही खूबसूरत लगेगी जितनी खूबसूरत थप्पड़ मारने के पहले लग रही थी.

जी नहीं!

एक औरत खूबसूरती का प्रतीक होती है, जब आप अपनी माँ की मुस्कान को देखते हो तो ऐसा लगता है कि बंजर ज़मीन पर सदियों बाद बरसात हुई है.

जब आपकी बेटी आपको प्यार से गले लगाती है तो क्या ऐसा नहीं लगता कि आप दुनिया के सबसे खुश इंसान हैं?

लगता है ना?

बहनों के साथ किए मज़ाक की यादें, ज़िंदगी भर ज़हन में एक खूबसूरत घर बनाए बसी रहती हैं! आपको थोड़ी न कोई फर्क पड़ता है कि आपकी बेटी, माँ, बहन खूबसूरत है या बदसूरत! आप बस उनके दिल में झाँक कर देखते हो!

ठीक उसी तरह बाकी औरतों के दिल भी होते हैं!

उनके भी भाई, पिता और बेटे होते हैं जो उन्हें दुनिया की सबसे खूबसूरत औरतें मानते हैं! तो फिर मैं पूंछता हूँ कि दुनिया में भला कोई औरत बदसूरत कैसे हुई?

अगर इस सवाल का जवाब आपके पास मौजूद है तो हमें बताइये! मैं शर्त लगा सकता हूँ कि आपके पास कोई जवाब नहीं होगा!

इसलिए एक बात हमेशा याद रखिए, दुनिया की हर एक औरत खूबसूरत होती है! और अगर आपको यह बात याद ना रही तो इस आर्टिकल को बार-बार पढ़ते रहिए!

Don't Miss! random posts ..