ENG | HINDI

दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत और सस्ते देश जहां जाकर भारतीय बन जाते हैं करोड़पति

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश – हम भारतीयों का हमेशा से ही सपना होता है कि एक ना एक बार तो हम विदेश की सैर जरूर कर के आएं, फिर चाहे वो पत्नी के साथ हनीमून हो या बच्चों के साथ छुट्टी मनाने का प्रोग्राम.

लेकिन पैसों की कमी कह लीजिए या बचत हम सभी विदेश घूमने जाने के नाम से कतराते हैं क्योंकि वहां जाने के लिए सोचना एक बात है और वहां के खर्चे उठाना दूसरी.

हम सभी जानते हैं कि बाहर के देश बेहद महेंगे हैं लेकिन आपको बता दें कि दुनिया में कई देश ऐसे भी हैं जिनका रुपया भारतीय करेंसी से बहुत कम है. इन देशों की करेंसी भारत के रुपयों के मुकाबले इतनी कम है कि आपको यहां जाकर करोड़पति वाली फीलिंग आएगी.

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे सबसे खूबसूरत और सस्ते देश के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी करेंसी रेट भारत से इतना कम है कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे. दुनियाभर से लोग इन जगहों पर घूमने और छुट्टियां बिताने आते हैं.

यह सबसे खूबसूरत और सस्ते देश ना केवल सस्ता हैं बल्कि दुनिया के सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

१ – श्रीलंका

श्रीलंका हमारा पड़ोसी देश है और करेंसी के मामले में यहां भारत का एक रुपये 2 श्रीलंकन रुपए के बराबर है. यानि बिल्कुल दुगना. यहां जाकर आपका सारा पैसा डबल हो जाएगा.

२ – हंगरी

हंगरी में एक भारतीय रुपये की कीमत 4 हंगरिअन फॉरिन्ट है. यहां जाकर आपका पैसा चार गुना ज्यादा हो जाएगा.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

३ – ज़िम्बाब्वे

यहां आपको एक भारतीय रुपए के बदले 6 जिम्बावियन डॉलर मिलेंगे. यानी हर एक रुपया यहां जाकर छ गुना हो जाएगा.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

४- कोस्ता रीका

कोस्ता रीका में एक भारतीय रुपए की कीमत है 8 कॉलोंस. आपको यहां सर्द हवाओं के साथ एक वोल्केनिक पहाड़ों से भरे बेहद ही सुंदर नजारा देखने को मिलेगा.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

५ – मंगोलिया

इस देश में आपके रुपए की कीमत बढ़ कर 30 गुना हो जाएगी. यानी यहां जाकर आपका एक भारतीय रुपया 30 टुगरिक हो जाएगा.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

६ – कम्बोडिया

कम्बोडिया में एक भारतीय रुपये की कीमत 63 कम्बोडियल रेयल होती है. यहां आप अमीरों की तरह खर्च भी कर पाएंगे और यहां के पुराने किलों का लुत्‍फ भी उठा सकेंगे.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

७ – पैरागुए

इस देश में एक भारतीय रुपए की कीमत 88 पैरागुएन गुएरानी हो जाती है. यह जगह बेहद ही खूबसूरत वॉटरफॉल्स से भरी हुई है.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

८- इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में एक भारतीय रुपए की कीमत 206 इंडोनेशियन रुपाह होती है यानी यहां आपके 1 लाख रुपए की कीमत होगी 2 करोड़ 60 हजार रुपए.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

९ – बेलारूस

बेलारूस जैसे सुंदर देश का करेंसी रेट भी भारत से बेहद कम है और यहां आपका 1 रुपये 216 रुबल के बराबर होता है.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

१० – वियतनाम

वियतनाम में एक भारतीय रुपये की कीमत 350 वियतनामेस डॉन्ग होती है. यानी यहां जाकर आपका 1 लाख रुपया 3 करोड़ 50 लाख बन जाएगा.

सबसे खूबसूरत और सस्ते देश

ये है सबसे खूबसूरत और सस्ते देश – तो बन गए ना आप करोड़पति.ये दुनिया के कुछ ऐसे खूबसूरत और शानदार देश हैं जहां आप अपने हॉलीडे या हनीमून बेहद शान ओ शौकत से मना पाएंगे और यहां आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप फ्री में ही करोड़पति बन गए हैं। तो अब अगर आप हॉलीडे प्‍लान कर रहे हैं तो इन 10 को अपनी लिस्‍ट में शामिल कर सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..