ENG | HINDI

इस दीवाली कुछ मीठा हो जाए – टेस्ट ऑफ इंडिया

भारत की मिठाइयाँ

भारत की मिठाइयाँ – पौराणिक कथाओं में दीवाली का विशेष महत्व है.

ये तो आपको पता ही होगा कि दीवाली  की शुरुआत  भगवान राम के रावण के वध के बाद अयोध्या लौटने की खुशी के तौर पर मनाये  त्यौहार के तौर पर शुरु हुई थी.

पूरे नगरवासियों राम और सीता के आगमन पर पूरे नगर को दीप जलाकर सजाया था. तब से अब तक दीवाली का त्यौहार मनाया जाता है. दीवाली पर खासकर लक्ष्मीपूजा के दिन मिठाई का भोग लगाया जाता है.

आईए दिवाली पे कुछ मीठा हो जाए, भारत की मिठाइयाँ, भारत के विभिन्न राज्यों में बनने वाले मिठाई का स्वाद आप भी ले लिजिए.

भारत की मिठाइयाँ –

1.   गुलाब जामुन

ये दीवाली पर बनाया जाने वाला कॉमन स्वीट है जो लगभग देश के हर हिस्से में बनाया जाता है.गुलाब एक पारसी शब्द गुलाब जल से उत्पन्न हुआ शब्द माना जाता है. जामुन का फल भी आपने देखा ही है. कुल मिलाकर चाशनी में डूबा हुआ मावे से बना हुआ फल कह सकते है. ये ना सिर्फ भारत बल्की नेपाल और बांग्लादेश में भी लोकप्रिय है.

gulab

2.   पूरण पोली –

महाराष्ट्र में बनाया जाने वाला लोकप्रिय मीठा खाद्य पदार्थ है. इसमें आटे की रोटी के अंदर चने की दाल का मिश्रण भरा जाता है. सबसे पहले दाल को गलाया जाता है फिर उबालाकर पीसा जाता है. हल्का सा तवे पर सेंका जाता फिर घी के साथ सर्व किया जाता है.

puranpoli

3.   होलिगे-

ये कर्नाटक में बनने वाली बहुत मशहूर डिश है. आटे से बनी रोटी के अंदर नारियल का चूरा भरा जाता  है. कुछ हद तक ये पूरणपोली से मिलता जुलता है.

holige

4.   आदिरसम-

ये एक दक्षिण भारतीय व्यंजन मिठाई है. ये चावल के आटे से बनता है. इसकी चाशनी इसको एक खास मिठास देती है. सिर्फ दीवाली ही नहीं शादियों में भी इस तरह की डिश का विशेष महत्व है.

athirasam

5.   मैसूर पाक-

ये कर्नाटक की सबसे मशहूर डिश है.  राजघरानों में इस मिठाई के बनने की परंपरा शुरु हुई.ऐसे में इसे राजसी मिठाई भी कहा जा सकता है. ढेर सारे घी शक्कर और दाल से मिलकर बनीं इस मिठाई की सबसे खास बात ये है कि ये मुंह में डालते ही घूल जाती है.

mysore

7.   गुजिया-

मूलत ये मिठाई राजस्थान में बेहद मशहूर है. मैदा या आटे से बनती है ये और इसमें खोवा भरा जाता है.इससे मिलती जुलती डिश महाराष्ट्र में कंरजी के नाम से भी बनाई जाती है. गोवा में भी इस तरह की डिश बनती है जिसमें नारियल का चूरा भरा जाता है.

gujiya

8.   लड्डू-

ये दीवाली पर देशभर में बनने वाली कॉमन डिश है. लड्डू की भी कई वैरायटीज होती है जैसे बेसन लड्डू, रवा लड्डू, तिल लड्डू, तिल लड्डू, मोतिचूर लड्डू, नारियल लड्डू. शॉप्स पे तो ये मिलते ही है घरों में भी ये बनाए जा सकते है.

nariyal

9.   पूरा-

ये मालपुए की तरह दिखने वाली डिश है. पंजाब की लोकप्रिय मिठाई है.ये आटे से बनाई जाने वाली डिश है.

puda

10.   रसगुल्ला

वैसे तो ये मशहूर पनीर से बनी मिठाई बंगाल में खासतौर से पसंद की जाती है. लेकिन ये भारत भर में मशहूर है.

rasgullas

ये है भारत की मिठाइयाँ – हमने बात की भारत के विभिन्न राज्यों में बनने वाली मिठाई की जिसकी मिठास आप भी दीवाली पर महसूस जरुर करेंगे.

अब फेस्टिव सीजन भी पास ही है. देर किस बात दीवाली पर कुछ मीठा हो जाए.

Don't Miss! random posts ..