ENG | HINDI

15 गोल्ड मेडल के साथ एशियन गेम्स 2018 भारत के इतिहास का यादगार गेम्स रहा

एशियाड गेम 2018

एशियाड गेम 2018 अब खत्म होने वाला है।

18वां एशियाड गेम 2018 अगस्त 2018 को शुरू हुआ था जो कि 2 सितंबर 2018 को खत्म हुआ।

ये गेम खत्म तो जरूर हो गया है, लेकिन अपने पीछे कई अच्छी यादें और अच्छा रिकॉर्ड छोड़ कर जा रहा है। इसे अब तक का सबसे अच्छा एशियाड गेम माना जाएगा। एशियाड गेम 2018 में भारत ने 15 गोल्ड मेडल के साथ 69 मेडल जीते हैं और इन पदकों के साथ एशियन गेम्स के इतिहास में भारत का ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

इस बार एशियाड गेम 2018 में भारत की ओर से जितने भी खिलाड़ी खेलने गए थे, सबने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया और इस बार के गेम को ऐतिहासिक बना दिया। भले ही पदकों के मामले में भारत कुछ देशों से पीछे हो, लेकिन ये अपने रिकॉर्ड में इस बार काफी आगे है।

1951 में था अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

इससे पहले 1951 के एशियाड गेम को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना जा रहा था। 1951 के एशियाड गेम्स की मेजबानी नई दिल्ली ने की थी। उसने उस समय 15 गोल्ड मेडल के साथ 51 पदक जीते थे। उस साल भारत पदक तालिका में दूसरे नम्बर पर था। गोल्ड की गिनती और पदक तालिका में दूसरी जगह बनाने के कारण इसे भारत का अब तक का सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना जाता है।

इसके बाद 2010 के एशियाई खेलों में भारत ने 14 स्वर्ण पदक जीते थे। वहीं 1962 और 1982 के एशियाई खेलों में क्रमश: 12 व 13 स्वर्ण पदक जीते थे।

पदकों की संख्या ज्यादा इस बार

इस बार भारत ने 15 गोल्ड मेडल जीते है। लेकिन इस बार पदकों की संख्या ज्यादा है। 1951 में 51 पदक मिले थे जबकि इस बार 69 पदक मिले हैं। भारत ने इस बार 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 30 कांस्य पदक सहित 69 मेडल अपने नाम किए हैं।

एशियाड गेम 2018

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एथलीटों का

2018 के एशियाई खेलों में अब तक भारत के लिए सबसे ज्यादा स्वर्ण एथलीटों ने जीते हैं। एशियन गेम्स 2018 में गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ियों के बारे में संक्षिप्त विवरण-

बजरंग पूनिया- कुश्ती (पुरुष फ्री स्टाइल 65 किलोग्राम)

इन्होंने 18वें एशियाड गेम में भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। ये मेडल पूनिया ने जापान के रेसलर ताकातिनी दायची को हराकर जीता। बजरंग ने पुरुषों के 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

विनेश फोगाट- कुश्ती( महिला फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम)

एशियाड गेम 2018

ये बारत की पहली महिला हैं जिन्होंने रेसलिंग में एशियाई गेम में गोल्ड मेडल जीता हो। इन्होंने भारत को इस गेम में दूसरा गोल्ड मेडल जिताया था। विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर ये मेडल जीता।

सौरभ चौधरी- शूटिंग ( पुरुष 10मीटर एयर पिस्टल)

शूटर सौरभ चौधरी ने भारत की झोली में तीसरा गोल्ड मेडल डाला। सौरव ने 10 मी एयर पिस्टल इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया।

राही सरनोबत- शूटिंग( महिला 25 मीटर पिस्टल)

शूटिंग में राही सरनोबत ने 25 मीटर एयर पिस्टल में भारत को गोल्ड मेडल जिताया।

पुरुष रोइंग ( सरवन सिंह, दत्तू भोकानाल, ओम प्रकाश, सुक्मत)

एशियाड गेम 2018

भारतीय खिलाड़ियों ने रोइंग मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल जीता। भारतीय रोइंग टीम ने (नौकायन) पुरुषों की ‘क्वाडरपल स्कल्स स्पर्धा’ में गोल्ड मेडल जीता।

टेनिस पुरुष डबल्स और शॉट पुट स्पर्धा

टेनिस के डबल्स में भी भारत ने गोल्ड मेडल जीता। रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में शानदार खेल दिखाते हुए कजाखस्तान की जोड़ी को 6-3, 6-4 से शिकस्त दी है। तेजिंदरपाल सिंह तूर ने ना केवल गोल्ड जीता बल्कि इतिहास रच दिया, उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 18वें एशियाई खेलों में शॉट पुट स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

नीरज चोपड़ा (मेन्स जेवलिन थ्रो)

एशियाड गेम 2018

वहीं मेन्स जेवलिन थ्रो में भारत को नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जिताया। पुरुष 800 मीटर रेस में भारत के मनजीत सिंह ने सोना जीता। वहीं पुरुष ट्रिपल जंप में अरपिंदर ने भारत को टूर्नामेंट का 10वां गोल्ड दिलाया।

स्वप्ना बर्मन ( महिला हैप्टाथलन)

इस बार की स्टार कोई रहा तो वह स्वप्ना बर्मन रहीं। इनकी पैर में 12 उंगलियां हैं और इन्हें स्पेशल जूतों की जरूरत है। लेकिन इनके पास पैसे थे तो इन्होंने बिना जूतों के प्रैक्टिस की और सामान्य जूतों में दौड़कर भारत को एशियाई गेम में गोल्ड मेडल जिताया। जिस दिन स्वप्ना ने गोल्ड मेडल जीता उसी दिन पुरुष की 1500 मीटर रेस में जिनसन जॉनसन ने भारत को 12वां गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने 1500 मीटर फाइनल रेस को 3:44:72 सेकेंड में पूरा करते हुए सोने पर कब्जा किया।

महिला 4 x 400 रिले

भारत को 13वां गोल्ड मेडल भी एथलेटिक्स ने ही दिलाया।महिला 4 x 400 रिले रेस में भारत ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

अमित पंघाल ( बॉक्सिंग)

एशियाड गेम 2018 में भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने भारत को 14वां गोल्ड मेडल दिलाया। 49 किलोग्राम भारवर्ग के मुक्केबाजी फाइनल प्रतियोगिता में अमित का सामना रियो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट उजबेकिस्तान के हसनबॉय दुश्मातोव से था। ब्रिज में भी भारत ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

बहुत सारी शुभकामनाएं भारतीय खिलाड़ियों को हमारी तरफ से भी।

Don't Miss! random posts ..