ENG | HINDI

एशिया कप में पाकिस्तान से जीत के साथ ही टीम इंडिया ने बना डाले कई रिकॉर्ड्स

एशिया कप में

एशिया कप में पाकिस्तान के साथ हुए दूसरे मुकाबले में भी भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त देकर अपने चाहने वालों को शानदार तोहफा दिया है.

टीम इंडिया ने पाक 9 विकेट से हराने के साथ ही कई रिकॉर्ड भी बना डाले.

एशिया कप में पाकिस्तान से मिली दूसरी जीत वनडे क्रिकेट में विकेट के लिहाज भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है.

एशिया कप में टीम इंडिया ने 9 विकेट और 63 बॉल रहते ही यह मुकाबला जीत लिया. इससे पहले 19 सिंतबर के मैच में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया था. कल के मुकाबले में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने भी कई रिकॉर्ड बनाएं. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा वनडे में सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले तीसरी भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. रोहित ने 181 पारियों में रिकॉर्ड बनाया, जबकि उनसे पहले सौरव गांगुली (174 पारी) और विराट कोहली (161 पारी) यह कारनामा कर चुके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो हाशिम अमला ने सिर्फ 130 पारियों में 7 हजार रन बनाए हैं.

रोहित शर्मा और शिखर धवन की टीम इंडिया की ओर से 5वीं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी बन गई है. दोनों ने मिलकर 84 पारियों में 3846 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में सचिन-गांगुली का नाम सबसे ऊपर हैं जिन्होंने भारत के लिए 176 पारियों में 8227 रन बनाए हैं. रोहित ने भारत के लिए ओपनिंग करते हुए सबसे तेज 5 हजार रन बना लिए हैं. कप्तान रोहित ने इस मामले में सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. रोहित ने सिर्फ 102 पारी में 5 हजार रन बनाए जबिक ओपनिंग करते हुए इतने रन सचिन ने 111 पारियों में बनाए थे.

एशिया कप में टीम इंडिया के बॉलर युजवेंद्र चहल भारत की ओर से वनडे में दूसरे सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए हैं.

चहल ने 30 मैचों में ही यह कारनामा किया है. इस लिस्ट में पहले स्थान पर उन्हीं के साथी कुलदीप यादव हैं, जिन्होंने 24 वनडे में अपने 50 विकेट पूरे किए थे. अजीत आगरकर भारत के लिए सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने सिर्फ 24 वनडे में यह कीर्तिमान हासिल किया था.

धवन ने 114 रनों की पारी खेलकर वनडे में अपना 15वां शतक पूरा किया. धवन के अलावा टीम इंडिया से सचिन, सौरव, कोहली और रोहित ही 15 से ज्यादा शतक लगा पाए हैं. कप्तान रोहित शर्मा नाबाद 111 रनों की पारी खेलकर अपना 19वां वनडे शतक पूरा किया. इस मामले में वो बस टीम इंडिया के खिलाड़ियों विराट, सचिन और सौरव से ही पीछे हैं.

एशिया कप में भारत की इस जीत में बॉलर्स की अहम भूमिका रही युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लेकर भारत की जीत की रहा आसान बना दी. इस जीत के साथ ही क्रिकेट फैंस की उम्मीदें अब टीम इंडिया से और बढ़ गई है वो तो यही चाहेंगे कि भारतीय टीम अब एशिया कप लेकर ही देश लौटे.

Article Categories:
खेल

Don't Miss! random posts ..