ENG | HINDI

भारत में बनकर तैयार हुआ एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम

एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम

एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम – दुनियाभर में क्रिकेट की दीवानगी की बात करें तो सबसे ज्‍यादा क्रिकेट के दीवाने भारत में ही हैं। इसी वजह से भारत में क्रिेकेटर्स को सबसे ज्‍यादा पैसा मिलता है।

आपको बता दें कि भारत में लगभग 100 करोड़ लोग इस खेल से जुड़े हैं और लगभग आधेराज्‍यों में अब तब इंटरनेशनल स्‍टेडियम बनाए जा चुके हैं। जिन राज्‍यों में अब तक क्रिकेट स्‍टेडियम नहीं है वहां भी इन्‍हें बनाने की तैयारियां चल रही हैं।

सबसे शानदार ग्राउंड है इंग्‍लैंड में

वैसे तो दुनियाभर के कई देशों में बहुत सारे क्रिकेट स्‍टेडियम हैं लेकिन सबसे शानदार इंग्‍लैंड के लॉर्डसस्‍टेडियम को माना जाता है। यह एक ऐतिहासिक ग्राउंड है जहां पर हर क्रिकेट खिलाड़ी खेलने का सपना देखता है।

भारत में भी बनेगा एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम

इंग्‍लैंड के सबसे शानदार लॉर्डस क्रिकेट स्‍टेडियम की तर्ज पर भारत में ही एक शानदार स्‍टेडियम बनाया गया है। आपको बता दें कि ये स्‍टेडियम उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बना है। खबरों की मानें तो ये विश्‍व का सबसे शानदार स्‍टेडियम है। पुलिस ट्रोफी के नए सीज़न का पहला मैच इसी स्‍टेडियम में खेला गया था। इस स्‍टेडियम का नाम इकाना क्रिकेट स्‍टेडियम है।

एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम

3 साल में बनकर हुआ तैयार

जब इस स्‍टेडियम को बनाने की बात चली थी उस समय यूपी के सीएम अखिलेश यादव थे। उन्‍होंने साल 2014 में ए कान्‍हा कंपनी को 3 साल के अंदर इस स्‍टेडियम को तैयार करने के लिए कहा था। कंपनी ने 2 साल और 8 महीने के अंदर ही इस स्‍टेडियम को तैयार कर दिखाया। आखिरी बार लखनऊ में इंटरनेशनल मैच सन् 1997 में खेला गया था और तब से लेकर आज तक यहां कोई भी मैच नहीं खेला गया है।

एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम के बारे में खास बातें

भारत के इस शानदार स्‍टेडियम को बनाने में 530 करोड़ रुपए का खर्चा आया है और इसमें एकसाथ 50 हज़ार लोग बैठकर मैच देख सकते हैं जबकि इंग्‍लैंड के लॉर्डस स्‍टेडियम में 30 हज़ार लोग एकसाथ बैठकर मैच देख सकते हैं। इंग्‍लैंड के मैदान के मुकाबले भारत का ये नया स्‍टेडियम दोगुना है। इस मैदान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि बारिश के बाद लगभग 15 मिनट बाद ही मैच को फिर से कंटीन्‍यू किया जा सकता है।

एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम

लखनऊ के इस नए इंटरनेशन स्‍टेडियम में खिलाडी प्रैक्टिस भी कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ नई ऐसी पार्किंग बनाई गई है जिसमें 10 हज़ार लगभग वाहनों की पार्किंग की सुविधा है। इस स्‍टेडियम में खिलाडियों के लिए स्‍पेशनकैंटीन और आइसबॉक्‍स जैसी सुविधाएं हैं।

स्‍टेडियम में 40 टॉयलेट हैं जो कि इंटरनेशनल लेवल के एयरपोर्ट के टॉयलेट जितने बड़े हैं। इस स्‍टेडियम में सीटिंगअरेंजमेंट भी बहुत अच्‍छा किया गया है। यहां स्‍काई कैमरा अमेरिका के एक नामियार शहर से लाया गया है जिसकी कीमत 44 करोड़ रुपए है और इस स्‍टेडियम में और भी कई बढिया सुविधाएं हैं।

इस तरह लखनऊ में बना ये एशिया का सबसे शानदार स्टेडियम है। यहां ना केवल खिलाडियों को खेलेन में मजा आएगा बल्कि दर्शकों को भी शानदार अनुभव मिलेगा। इसके साथ ही लखनऊ टूरिज्‍म भी बढ़ेगा।

Don't Miss! random posts ..