ENG | HINDI

अब और छोटा होने वाला है क्रिकेट का खेल

क्रिकेट का खेल

क्रिकेट का खेल – क्रिकेट की दीवानगी ऐसी है कि लोग अपना सब काम छोड़कर मैच के दौरान टीवी से चिपक जाते हैं।

6 दिन के टेस्‍ट मैचों से लेकी अब तक टी20 मुकाबले होते आए हैं। इस खेल को और ज्‍यादा लोकप्रिय बनाने के लिए इसके ओवरों में लगातार कमी की जाती रही है और अब हालात ये हो गए हैं इसे और भी छोटा कर दिया गया है।

जी हां, आपको शायद ये जानकर दुख होगा कि क्रिकेट के खेल को अब और छोटा कर दिया गया है। अब इसे कितना छोटा कर दिया गया है और इसकी क्‍या वजह है,

आइए जानते हैं इस बारे में ..

क्रिकेट का खेल कितना छोटा हुआ 

आईसीसी ने टी20 से भी छोटे यानि टी10 फॉर्मेट को भी मंजूरी दे दी है। आईसीसी ने टी10 लीग के दूसरे सीज़न को आधिकारिक मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट का आयोजन 23 नवंबर को शारजाह में किया जाएगा।

इसे लेकर क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था से मंजूरी मिलना लीग के लिए बहुत जरूरी है जिसमें इस बार दो नई टीमें जोड़ी गई हैं और यह आठ टीमों के बीच खेला जाएगा।

आईसीसी के अनुसार टी10 टूर्नामेंट को मंजूरी दे दी गई है और आयोजकों ने किसी क्रिकेट प्रतियोगिता को मंजूरी दिए जाने संबंधित सभी शर्तों और औपचारिकताओं को पूरा कर दिया था जिसके बाद उन्‍हें मंजूरी दे दी गई।

आपको बता दें कि टी10 आईसीसी के एसोसिएट सदस्‍य अमीरात क्रिकेट बोर्ड का घरेलू फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट है।

क्‍या है वजह

इस टूर्नामेंट को मंजूरी देने का मतलब यह नहीं है कि आईसीसी इसके संरक्षक या लीग या फॉर्मेट को बढ़ावा देगी। टी10 लीग के चेयरमैन का कहना है कि आईसीसी से मंजूरी मिलने से टी10 लीग के हमारे भागीदारों और हितधारकों एवं खिलाडियों का उत्‍साह बढ़ेगा। इसलिए हमारी जिम्‍मेदारी भी बढ़ गई है कि हम हर साल इसे आगे बढ़ाएं और इस प्रारूप को वैश्विक स्‍तर पर स्‍वीकार्य बनाएं।

टी20 के बाद टी10 मैच लाने से क्रिकेट टूर्नामेंट की संख्‍या भी बढ़ गई है और इस तरह से खिलाडी भी व्‍यस्‍त रहेंगें।

अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि टी10 मैच में किस-किस देश के खिलाड़ी हिस्‍सा लेते हैं। खासकर पाकिस्‍तान की टीम को इसमें बुलाया जाएगा या नहीं। पाकिस्‍तान और भारत के मैच में लोग काफी दिलचस्‍पी लेते हैं और अगर पाक को इस मैच के लिए इंवाइट किया गया तो जाहिर सी बात है कि ये नया टी10 फॉर्मेट बहुत जल्‍दी फेमस हो जाएगा।

इसके अलावा कुछ समय पहले क्रिकेट का खेल ज्‍यादा लोकप्रिय बनाने के लिए इंग्‍लैंड ने 100 गेंदों वाले क्रिकेट मैच का प्रस्‍ताव रखा था जिसे फास्‍ट फूड क्रिकेट का नाम दिया जा रहा था। इंग्‍लैंड का कहना है कि वो इस फॉर्म्‍यूले को 8 टीमों वाले घरेलू टूर्नामेंट में आज़माएगा। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों को 100 बॉल खेलने का मौका मिलेगा। 2020 से शुर होने वाले इंग्‍लैंड के इस टूर्नामेंट में प्रत्‍येक टीम 6 बॉल के 15-15 ओवर खेलेगी और 10 गेंद अलग से खेलने को मिलेगी।

इस तरह क्रिकेट के खेल में बदलाव किए जा रहे हैं और इसे और ज्‍यादा दिलचस्‍प बनाने के लिए इसे छोटा भी किया जा रहा है।

Article Categories:
खेल

Don't Miss! random posts ..