ENG | HINDI

अपने दिल में इतना बड़ा राज़ छिपाए बैठा है लखनऊ

लखनऊ शहर

लखनऊ शहर – भारत के यूपी का हिस्‍सा लखनऊ बहुत खास है।

यहां के लोगों का रहन-सहन और ठाट-बाट दूसरों राज्‍यों और शहरों से बहुत अलग है। प्राचीन समय में इस नवाबी शहर को अवध के नाम से जाना जाता था। ये शहर उत्तर प्रदेश की राजधानी भी है।

आज हम आपको इस पोस्‍ट के ज़रिए लखनऊ के हमनाम स्‍थानों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये सारे स्‍थान गूगल मैप और इन देशों की आधिकारिक साइट पर मौजूद हैं।

स्‍कॉटलैंड में भी है लखनऊ शहर

स्‍कॉटलैंड के एंगस में लखनऊ नाम का शहर तो नहीं है लेकिन एक इलाका जरूर है। ये जगह वहां के मोनिफाइथ और बैरी के बीच ए 930 सड़क पर स्थित है। स्‍कॉटलैंड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस जगह को देख सकते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में लखनऊ शहर

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्वी गिप्‍स्‍लैंड क्षेत्र में भी लखनऊ नाम का एक अलग स्‍थान है। ये जगह मिशेल नदी पर बैरंसडेल के क्षेत्रीय केंद्र के नज़दीक है। यह इलाका पूर्वी राजधानी, मेलबर्न के 287 किलोमीटर पूर्व में गिप्‍स्‍लैंड के किनारे पर मौजूद है। साल 2016 की मतगणना के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया के लखनऊ की आबादी 1254 है।

एक और लखनऊ है ऑस्‍ट्रेलिया में

जी हां, ऑस्‍ट्रेलिया में मध्‍य पश्चिम क्षेत्र न्‍यू साउथ वेल्‍स में भी एक जगह है जिसका नाम लखनऊ है। ये मिशेल राजमार्ग पर ऑरेंज के क्षेत्रीय केंद्र के नज़दीक है। इस क्षेत्र राज्‍य की राजधानी सिडनी के पश्चिम में 245 किलोमीटर पर ऑरेंज शहर के स्‍थानीय सरकारी क्षेत्र में है। साल 2016 में यहां की आबादी 297 बताई गई थी।

कनाडा का लखनऊ शहर

अमेरिका के इस देश में भी लखनऊ बसता है। कनाडा के ब्रूस काउंटी, ओन्‍टारियो में स्थित एक समुदाय है जिसकी जनसंख्‍या 2016 की जनगणना के अनुसार 1121 है। ये जगह हूरॉन किनलॉस के टाउनशिप में शामिल है।

पेंसिल्‍वेनिया का लखनऊ

अमेरिका के इस मशहूर शहर में डाऊफिन काउंटी नाम की जगह है जहां पर एक छोटा असं‍गठित समुदाय है जिसका नाम लखनऊ है। ये जगह हैरिसबर्ग कार्लिस्‍ले क्षेत्र में स्थित है। वैसे तो अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना और मिनेसोटा नाम की जगहों के बारे में सुनने में आता है लेकिन इस बारे में कोई प्रमाणिक जानकारी उपलब्‍ध नहीं है।

आपको बता दें कि भारत का लखनऊ शहर खाने के लिए बहुत मशहूर है। लखनवी कबाब, चाट और खस्‍ते कचौड़ी का स्‍वाद चखने के लिए यहां सुबह-सुबह ही दुकानों पर लाइनें लग जाती हैं। लखनऊ के व्‍यंजनों को एक बार अगर आपको चखने का मौका मिल गया तो आप जिंदगीभर नहीं भूलेंगें। यहां के लोगों के शाही ठाट-बाट में इनका खाना भी शामिल है जो वाकई में बहुत शाही होता है। लखनऊ में लोगों के दिन की शुरुआत दूध-जलेबी से होती है और ऐसे दिन की शुरुआत होते हुए तो आपने कहीं नहीं देखा होगा। लखनऊ वाले दही-जलेबी खाते हैं वो भी बड़े चाव के साथ।

अगर आपको भी कभी लखनऊ शहर जाने का मौका मिले तो लखनऊ के नवाबी अंदाज़ को जरूर देखें। आप पाएंगें कि लखनवी अंदाज़ कितना अलग और नवाबी है। लखनऊ भारत की सबसे आबादी वाला शहर है और तेजी से यहां विकास भी हो रहा है।

Article Tags:
· · · · · · ·
Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..