ENG | HINDI

जानें किस देश में कौन से जानवर को महत्व दिया जाता है ?

जानवर का महत्व

जानवर का महत्व – हर देश में किसी न किसी जानवर को महत्व दिया जाता है.

भले ही आपको कोई जानवर पसंद हो या न हो, लेकिन हर देश अपने लिए एक राष्ट्रिय पशु घोषित करता है और उसके बाद उसे पूरी सुरक्षा प्रदान करता है. आमतौर पर अब शहरी करण होने के नाते बहुत से जंगलों और पहाड़ों को काटकर बिल्डिंग बनाई जा रही है.

इससे जंगलों में रहने वाले जीव ख़त्म होते जा रहे हैं.

हमारी आने वाली पीढ़ी ऐसे बहुत से जानवरों को नहीं देख पाएगी जिसकी नस्ल ही ख़त्म हो रही है. अब हर देश जागरूक हो रहा है जानवर का महत्व समझ रहा है और वो ऐसे जानवरों को बचाने की कोशिश करता है जिसकी प्रजाति ख़त्म होने वाली है या जो उस देश का राष्ट्रिय पशु पक्षी है.

जानवर का महत्व

टाइगर

ताकत, खूबसूरती, साहस और गुर्राहट के लिए मशहूर रॉयल बंगाल टाइगर, भारत और बांग्लादेश का राष्ट्रीय पशु है. भारत में इसके बचाव के लिए कई कैम्पेन चलाए जा रहे हैं.

शेर

यह ग्रेट ब्रिटेन का राष्ट्रीय पशु है. हालाँकि ये अब बहुत ही कम पाया जाता है. इसका कारण है ठंडा होना. इसलिए अब यहाँ के लोग इसका बहुत ख्याल रखते हैं.

जैगुआर

दक्षिण अमेरिका में पाई जाने वाली तेंदुए की एक खास प्रजाति को जैगुआर कहा जाता है. शर्मीला जैगुआर मेक्सिको और ब्राजील का राष्ट्रीय पशु है.

लिंक्स

यूरोप में पाई जाने वाली ये जंगली बिल्ली रोमानिया और मेसिडोनिया की राष्ट्रीय पशु है.

आडलर

जर्मन भाषा में आडलर कहा जाने वाला बाज जर्मनी का राष्ट्रीय पशु है.

कोमोडो ड्रैगन

14,000 से ज्यादा द्वीपों वाले देश इंडोनेशिया का राष्ट्रीय पशु कोमोडो ड्रैगन है.

रेड कंगारू 

यह ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय पशु है. वैसे तो कंगारुओं की भी कई प्रजातियां हैं लेकिन रेड कंगारू उनमें सबसे बड़ा है

इन सभी जानवरों को इन देशों में विशेष दर्ज़ा प्राप्त है. इन्हें मारने की कोशिश करना भी अपराध है. ऐसे जानवरों की देखभाल के लिए सरकार बहुत सारी योजनाएं निकालती है. उसे इन जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह के प्लान पास करने होते हैं.

वैसे भारत में भी जानवरों को मारने पर कई तरह की सजा है. हाल ही में सलमान खान जैसे बड़े सुपरस्टार भी एक काले हिरन के शिकार करने के मामले में जेल में बंद रहे और उन्हें जेल जाना पड़ा. सलमान को निचली अदालत से 5 साल की सजा भी हुई, लेकिन उनके वकील ने दोबारा कोर्ट में इस केस को फाइल किया और सलमान की जमानत हुई.

तो भूलकर भी आप इस तरह का कोई काम न करें, जिससे जानवरों को नुकसान हो और आपको मुसीबत.

Don't Miss! random posts ..