ENG | HINDI

२०१८ की इन तस्वीरों को देखकर आपकी नज़रें थम जायेगी !

२०१८ की तसवीरें

२०१८ की तसवीरें – साल २०१७ बीत गया और २०१८ की शुरुआत हो चुकी है.

इस नए साल में लोगों ने जमकर खुशियां मनाई. न्यू ईयर के मौके पर ऐसी बहुत सी फोटो हैं जो सोसिअल नेटवर्क पर खूब वायरल हुई. उन्हीं फोटोज में से कुछ हम आपको दिखा रहे हैं. पुराने साल के जाते जाते भारत के मुंबई शहर में कुछ ऐसा हुआ जिसने सबके होश उड़ा दिए. नए साल का जश्न मनाने पहुंचे कई लोग अपनी जान गंवा बैठे. ऐसे ही देश-दुनिया में बहुत कुछ घटा.

आइए, देखते हैं २०१८ की तसवीरें.

इन्टरनेट पर विंटर वंडर स्लग के साथ ये फोटो खून वायरल हो रही है. इस फोटो में एक छोटा सा घर दिख रहा है, जिसके ऊपर से बर्फ पिघलती हुई झरने की तरह दिख रही है. ये फोटो लोग खून पसंद कर रहे हैं.

दुनिया भर में ठण्ड का समय है. ऐसे में बर्फ का पिघलना लाज़मी है. कडाके की इस ठंड ने लोगों को घरों से निकलना मुश्किल कर दिया है. नियाग्रा फॉल्‍स यूं तो बेहद खूबसूरत दिखाई देता है लेकिन इस समय दुनिया भर में इसकी चर्चा इसलिए हो रही है क्‍योंकि ये जम गया है.

इंद्र धनुष को इस तरह से देखना नए साल में बेहद रोमांटिक और अमेजिंग है. एक ओर जमी और पिघलती बर्फ तो दूसरी ओर आसमान का ये इंद्र धनुष बेहद सुंदर दिख रहा है.

नए साल का जश्न मनाने जब मुंबई के लोग रात के समय होटल में पहुंचे तो कुछ समय के बाद का नज़ारा ही कुछ और हो गया. मुंबई के लोअर परेल स्थित कमला मिल्स कम्पाउंड के वन अबव पब में लगी आग ने 14 लोगों की जान ले ली.

आग इतनी भयानक थी कि कई लोग बुरी तरह जख्मी हो गए. इस हादसे के बाद सोशल मीडिया पर पुलिस कांस्टेबल सुदर्शन शिंदे की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसने आग लगने के बाद कई लोगों की जान तो बचाई ही.

साथ ही सातवीं मंजिल से लाशों को कंधे पर रखकर बाहर निकाला.

नए साल को पूरी दुनिया अपने अंदाज़ में मनाती है. ये नज़ारा ऐसे ही एक देश का है. इतना बड़ा स्टेचू के साथ शहर में परेड करके नए साल को और भी रोमांचक बना दिया.

मुंबई के लोअर परेल में जिस समय आग लगी उस समय की फोटो कुछ ही मिनट में सोशल साइट्स पर वायरल होने लगी. ऐसा इसलिए भी हुआ कि नए साल के जश्न में डूबे लोगों की आँखों के सामने एक तरह से मातम सा छा गया. मुंबई के लोगों ने उस उत्साह से नए साल का आगमन नहीं किया. धू धू करके जलती इस इमारत ने लोगों की ख़ुशी को मातम में बदल दिया. इस साल मुंबई के होटल्स और पब को कई सौ करोड़ का नुक्सान हुआ.

ये है २०१८ की तसवीरें – ये दो तरह की तस्वीरें हमें बताती हैं की साल नया हो पुराना जीवन में खुशियों और गम का मेला एक साथ ही चलता है. उसे कोई बदल नहीं सकता. हम कुछ और सोचते हैं और भगवान् कुछ और. मुंबई के लोगों की खुशियों में उस समय नज़र लगी जब वहां आग लगी. आग ने सबकुछ महज़ चंद पलों में बदलकर राख कर दिया.

Don't Miss! random posts ..