ENG | HINDI

ये 8 आदतें जो आपको 2017 में स्वस्थ और खुशहाल रख सकती है !

स्वस्थ और खुशहाल

नए साल यानी साल 2017 का आगाज होनेवाला है और हर कोई अपनी बांहे खोलकर नए साल का स्वागत करने को बिल्कुल तैयार है.

नए साल के आगाज के साथ ही हर कोई अपने आप से कई सारे वादे करता है कि वो नए साल में कौन-कौन से काम करनेवाला है. लेकिन इसपर अमल बहुत ही कम लोग कर पाते हैं.

हर कोई यह चाहता है कि आनेवाला साल उनके जीवन में ढेर सारी खुशियों की सौगात लेकर आए. अगर आप भी अपने नए साल को अपने लिए स्वस्थ और खुशहाल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नए साल की शुरूआत से ये काम करने होंगे.

स्वस्थ और खुशहाल –

1 – सूर्योदय से पहले उठें

अगर आप हररोज देर से सोकर उठते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लेनी चाहिए. रोज सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

नए साल में जल्दी उठने से आप अपने सभी काम समय से पूरा कर सकते हैं. ये आदत न सिर्फ आपको स्वस्थ रखेगी बल्कि इससे आप पूरे साल खुश भी रहेंगे.

2 – हमेशा एक्टिव रहें

सुबह उठने के अलावा हररोज शारीरिक कसरत के लिए थोड़ा समय ज़रूर निकालें. हर रोज शारीरिक व्यायाम करने से आप हमेशा एक्टिव और ऊर्जावान महसूस करेंगे.

आलस को छोड़कर अपने आप को हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रखें. लिफ्ट से जाने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें और कार में जाने के बजाय पैदल चलें.

3 – प्रकृति के करीब रहें

प्रदूषण भरे माहौल और भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल से दूर कुछ समय प्रकृति के खुले वातावरण में बिताएं. रोज सुबह उठकर उगते हुए सूर्य को देखें, चिड़ियों की चहचहाट का आनंद लें.

प्रकृति का मनोरम दृध्य आपको बहुत सुकून देगा. इतना ही नहीं प्रकृति के करीब रहकर आप खुद को काफी एक्टिव और ऊर्जावन भी महसूस करेंगे.

4 – डायट का रखें ख्याल

अगर आपको नाश्ता नहीं करने की आदत है तो नए साल की शुरूआत से नाश्ता करने की आदत अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें. क्योंकि दिन की शुरूआत के लिए हेल्दी नाश्ता बहुत जरूरी होता है.

इसके अलावा दिन में भरपेट खाना खाएं और रात को जितना हो सके उतना कम खाएं. इसके साथ ही बाहर का खाना और जंक फूड से दूरी बनाने का संकल्प लेकर आप पूरे साल स्वस्थ रह सकते हैं.

5 – खेल को बनाएं जीवन हिस्सा

नए साल में आप किसी न किसी खेल को अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं. जिस खेल में आपकी रूचि हो आप उसे अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं. इसके अलावा अगर आप तैरना नहीं जानते हैं तो फिर तैराकी भी सीख सकते हैं.

खेल न सिर्फ आपको खुशी देता है बल्कि इससे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है. थकान और स्ट्रेस को दूर करने के लिए मनोरंजक खेल खेलना ना भूलें.

6 – संगीत से मधुर बनाएं जिंदगी

कहते हैं कि जिसके जीवन में गीत-संगीत की मधुर धुन नहीं बजती है उसका जीवन बिल्कुल निरस हो जाता है. इसलिए अगर आप किसी बात से दुखी या परेशान रहते हैं तो संगीत को अपनी जिंदगी में शामिल करें.

गीत-संगीत से न सिर्फ आपका मूड फ्रेश होता है बल्कि इससे आपकी जिंदगी खुशनुमा बनती है. इसलिए खुशियों और प्रेम से भरे संगीत सुनें.

7 – सकारात्मक रवैया अपनाएं

सच्ची खुशी और कामयाबी हांसिल करने के लिए इंसान का सकारात्मक होना बेहद जरूरी है इसलिए नए साल से अपनी सोच को सकारात्मक बनाएं.

तो आइए संकल्प लें कि नए साल में अपने दिमाग में कभी नकारात्मक विचार नहीं आने देंगे और हमेशा अपने जीवन को लेकर सकारात्मक रवैया अपनाएंगे.

8 – दूसरों की मदद करें

नए साल में एक और अच्छी आदत अपनाने का संकल्प लें. ये संकल्प है दूसरों की मदद करने का. किसी को बेवजह ठेस पहुंचाने के बजाय किसी जरूरतमंद की मदद करें.

अपने परिवार की इच्छाओं का ख्याल रखें और जरूरतमंद लोगों की मदद करें. यकीन मानिए परोपकार करने से आपको जो खुशी मिलेगी उसकी खुशी कुछ और ही होगी.

ये आदतें जो आपको स्वस्थ और खुशहाल रख सकती है – बहरहाल नए साल में इन नई आदतों को अपने जीवन में शामिल करके आप ढेर सारी छोटी-छोटी खुशियों से अपना दामन भर सकते हैं. नए साल की इन अच्छी आदतों से आप खुद को पूरे साल भर स्वस्थ और खुशहाल बनाए रख सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..