जीवन शैली

बस मौत तो छोड़कर हर मर्ज की दवा है ये औषधि

आपके और हमारे घर में कलौंजी तो होता ही होगा ही… है ना, लेकिन क्या आप जानते है ये कलौंजी हर मर्ज की दवा है।

कलौंजी मसाला तो है ही लोकिन साथ ही साथ ये एक गुणकारी औषधि भी है। ये मौत को छोड़कर बाकी सभी बीमारी को मात दे सकता है…कलौंजी के इसी गुण के वजह से सालों से इसका उपयोग आयुर्वेदिक औऱ यूनानी दवाओं को बानाने में किया जा रहा है।

कलौंजी में आयरन, पोटेशियम, सोडियम, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे कई प्रमुख गुण है जिसमें एमिनो एसिड इत्यादि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अनगिनत बिमारियों को ठिक करने वाले इस गुणकारी कलौंजी को मंगरैला के नाम से भी जाना जाता है।

तो आईए जान लेते है कि कलौंजी, हर मर्ज की दवा, से होने वाले चमत्कारी फायदें के बारे में-

हर मर्ज की दवा – कलौंजी

१ – कलौंजी करें खून की कमी को खत्म

कलौंजी में आयरन औऱ फोलिक एसिड दोनों ही भरपूर मात्रा में होता हैं, जिसके कारण इसके उपयोग से शरीर में खून की कमी की समस्या खत्म हो जाती है।

इसके लिए, एक कप पानी में 50 ग्राम हार पुदीना को उबाल लें और इसमें कलौंजी के तेल का आधा चम्मच मिलाकर रोज सुबह खाली पेट औऱ रात को सोने से पहले पियें। इसका उपयोग रोज लगभग 15 से 20 दिनों तक करें।

२ – कलौंजी से होती है पेट की समस्या दूर

पेट की सभी समसयाओं में भी कलौंजी का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। कलौंजी, अजवाइन, जीरा को बराबर मात्रा में पीसकर इस चूर्ण का एक चम्मच खाना खाने के बाद सादे पानी के साथ लेने से पेट का गैस खत्म होता है। इसके अलावा, आधा चम्मच कलौंजी के तेल को एक गिलास हल्का गर्म दूध में चीनी 5 ग्राम औऱ सोनामुखी 4 ग्राम के साथ मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। पेट में हो रहें दर्द में भी एक गिलास नींबू पानी में 2 चम्मच शहद और आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह शाम पीने से दर्द की शिकायत दूर होगी।

३ – कलौंजी रक्तचाप निसंत्रित रखने में भी मदद करती है

रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने में भी कलौंजी बहुत ही मददगार है। रोज सुबह शाम एक कप पानी में आधा चम्मच कलौंजी क तेल मिलाकर पीने से रक्तचाप सामान्य बना रहता है। कलौंजी को एक कप बकरी के दूध में मिलाकर लगातार 7 दिनों तक पीने से ह्रदय मजबूत बनता है औऱ हार्ट अटैक का खतरा बहुत ही कम हो जाता है।

४ – कलौंजी से दमा सरदर्द और सर्दी होती है छू मंतर

दमा के रोग में आधा चम्मच कलौंजी के तेल को दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है। साथ ही आधा चम्मच कलौंजी के तेल को एक चम्मच घी औऱ चुटकी भर नमक मिलाकर छाती औऱ गले पर मालिश करने से भी दमा में राहत मिलती है। साथ ही कलौंजी को गर्म करके कपड़े में बांध कर सूंघने से सरदर्द दूर होता है, सर्दी जुखाम से राहत मिलती है।

५ – कलौंजी से पीलिया, अनिद्रा, बवासीर भी होता है ठिक

आधा चम्मच कलौंजी के तेल को एक कप दूध में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले एक सप्ताह तक पीने से पीलिया ठीक होता है। रोज रात को सोने से पहले आधा चम्मचल कलौंजी के तेल को एक चम्मच शहद में मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है और अनिद्रा की समस्या दूर जाती है।

६ – कलौंजी से बालों औऱ चेहरो की हर समस्या से मुक्ती मिलती है

कलौंजी के तेल से रोजाना सिर की मालिश करने से बालों की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। कलौंजी को हेयर ऑयल में मिलाकर नियमिल रुप से सर की मालिश करने से गंजापन दूर होगा। बाल फिर से उगेंगे। कलौंजी के तेल को नारियल तेल में मिलाकर लगाने से त्वचा के विकार फोड़े फूंसी मुहांसे शुष्क त्वाचा से छुटकारा मिलता है।

ये है हर मर्ज की दवा – बस ध्यान रखें की कलौंजी का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में ना करें और गर्भवती महिलाएं इन सभी उपयोगों को नजर अंदाज करें।

Seema Yadav

Share
Published by
Seema Yadav

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago