ENG | HINDI

ये एक चीज़ है जो आपके गंजे सिर पर बाल उगा सकती है !

कलौंजी

आज के बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों को इस कदर बदल कर रख दिया है कि सुविधाओं के नाम पर हम बचपन में ही बुड्ढे होने लगे हैं.

अब देखिए ना महिलाएं हो या पुरुष, हर कोई एक ही तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहा है. जैसे बचपन से ही आंखों का खराब होना, बाल झड़ना, बालों का पकना , सर दर्द, जोड़ों में दर्द, पीठ में दर्द, कमर में दर्द.

दर्द- हीं – दर्द.

मतलब साफ है कि आधुनिक शैली और आधुनिक प्रोडक्ट्स ने हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान ही पहुंचाया है.

आज हम बाजारों में मिल रहे गारंटेड प्रोडक्ट्स के नाम पर दूसरों को नहीं. बल्कि खुद को बेवकूफ बना रहे हैं. और अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. दोस्तों आज के आधुनिक युग में जिस तरह लोगों के साथ-साथ सामानों को भी सच्चाई का नकाब पहना दिया गया है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी रक्षा स्वयं करें.

प्रकृति ने संसार में एसे अनमोल तोहफे दिए हैं, जिन्हें अपनाकर हम बड़ी-से-बड़ी बीमारियों का जड़ से खात्मा कर सकते हैं.

बशर्ते कि हमें उनकी जानकारी हो. आज हम आपको बताने जा रहे हैं महिलाओं और पुरुषों की आम समस्या बाल झड़ने के बारे में.

आज हम आपको बताएंगे कलौंजी की विशेषता के बारे में.

किस तरह कलौंजी के इस्तेमाल से आप अपने बालों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं और कलौंजी की मदद से नए बाल फिर से वापस पा सकते हैं.

कलौंजी में बहुत सारे मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स होते हैं. आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर कलौंजी कई प्रकार के रोगों का घर बैठे आसान इलाज है. लगभग 15 एमीनो एसिड वाले कलौंजी शरीर की जरूरी प्रोटीन की कमी को पूरी कर सकता है. हमारे बालों के लिए कलौंजी बहुत ही लाभदायक है.

कैसे करें कलौंजी का इस्तेमाल ?

सिर पर 20 मिनट तक निंबू के रस से मसाज करें और फिर सूख जाने पर बालों को अच्छी तरह से धो लें. इसके बाद कलौंजी का तेल बालों में लगाकर उसे अच्छे से सूखने दें. फिर बाल धो लें. 15 दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है.

नए बाल उगते हैं

कलौंजी ऑयल, ऑलिव ऑयल, और मेहंदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें. इसे ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसका इस्तेमाल हेयर पैक की तरह करें. सूखने पर बाल अच्छे से धो लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है.

गंजेपन की समस्या से छुटकारा

कलौंजी की राख को तेल में मिलाकर गंजे लोग अपने सिर पर मालिश करें. कुछ दिनों में ही नए बाल उगने लगेंगे. इस प्रयोग में धैर्य की आवश्यकता है. थोड़ा समय लगता है, लेकिन नए बाल उग आते हैं. गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

कलौंजी हमारे स्वास्थ के लिए रामबाण की तरह काम करता है. न सिर्फ़ बालों की समस्या को दूर करने में कारगर है. बल्कि कलौंजी का उपयोग हम अपनी दूसरी समस्याओं के निवारण के लिए भी कर सकते हैं. जैसे पिंपल की समस्या के लिए, यादाश्त बढ़ाने के लिए, सिर दर्द से छुटकारा के लिए, अस्थमा के इलाज के लिए, जोड़ों के दर्द में आराम के लिए, आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए.

यहां तक कि कैंसर से बचाव तक के लिए कलौंजी हमारे लिए बेहद ही लाभदायक सिद्ध हो सकता है.

खाना स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हमारे शरीर को भी हिष्ट-पुष्ट बनाता है.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
Article Tags:
·

Don't Miss! random posts ..