ENG | HINDI

बड़े बड़े बेवडे भी घबराते है ये बीयर पीने से !

स्ट्रोंग बियर – बीयर नाम सुनते ही बहुत से नौजवानों की आँखें चमक उठती है. क्या आप जानते है पानी और चाय के बाद दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पेय है बीयर..

बीयर का इतिहास बहुत पुराना है और शायद बीयर मानव के किये गए अविष्कारों में सबसे अच्छे अविष्कारों में से एक है.

बहुत बार यारों की महफ़िल में बैठ कर बोलते है यार इस बीयर में दम नहीं है इसमें वो बात नहीं है.

चलिए आपको कुछ ऐसे स्ट्रोंग बियर के बारे में बताते है जिनको पीकर आप कहेंगे इसमें बहुत दम है ये ऐसी है जिनकी एक बोतल एक बार में पीना शायद ही किसी के बस का हो. ये सब वो बीयर है जिन्हें अलग अलग कंपनियां सिर्फ हाई अल्कोहल परसेंट के रिकॉर्ड के लिए ही बनाती है

स्ट्रोंग बियर –

10 ) STRUISE BLACK DAMNATION VI – MESSY

blackdamnation

बेल्जियम में बनी इस बीयर में अल्कोहल की मात्रा 39% है. इस का रंग काला है पर स्वाद के मामले में ये बीयर किसी व्हिस्की से कम नहीं कॉफ़ी,डार्क चॉकलेट और रोस्टेड माल्ट के साथ ये बीयर उनमे से है जिनमे अल्कोहल की मात्र ज्यादा होते हुए भी उम्दा स्वाद होता है.

9)  BALADIN ESPRIT DE NOEL

baladindenoel

इटली में बाई इस बीयर में अल्कोहल की मात्र है 40%.. इसे क्रिसमस बीयर भी कहा जाता है. स्वाद के मामले में ये बीयर भी कम नहीं, वुडेन और चोकोलेट की महक इसे सबसे तेज़ बीयर में सबसे उम्दा बनती है. इसका रंग भी काला नहीं सुनहरा होता है

8)  BREWDOG SINK THE BISMARCK

sinkthebismark

स्कॉटलैंड की ब्रुडोग कंपनी को तेज़ बीयर बनाने के क्षेत्र में पुरोधा माना जानता है. सबसे पहले इसी कंपनी ने 18.2% अल्कोहल वाली बीयर बनायीं थी और उसके बाद आगे से आगे इस कंपनी ने हर बार पहले से ज्यादा तेज़ बीयर बनाई है.

7) SCHORSCHBRAU SCHORSCHBOCK 43

Schor43

इस जर्मन बीयर में अल्कोहल की मात्रा है 43% . ये भी तेज़ बीयर बनाने वाली कंपनी में अग्रणी है है स्वाद के मामले में ये काफी पीछे है. तीखे कसैले स्वाद की वजह से इसे लोगों ने पसंद नहीं लिया.

6) KOELSCHIP OBILIX

oblix

नीदरलैंड में बनी इस बीयर का स्वाद किसी काफ सीरप जैसा है, अल्कोल्होल 45%. ये बीयर बहुतायत में नहीं मिलती इसे बस एक ज्यादा अल्कोहल वाली बीयर बनाने के लिए ही बनाया जाता है. बाजार में ये आसनी से उपलब्ध नहीं होती.

5) THE END OF HISTORY

endofhistory

इस लिस्ट में एक बार फिर उपस्थिति दर्ज करायी है स्कॉटलैंड की ब्रुडोग कंपनी ने, ये बीयर 55% अल्कोहल के साथ सबसे तेज़ ही नहीं ये दुनिया की सबसे महंगी बीयर में से भी है. इसकी एक बोतल की कीमत 780 अमरीकी डॉलर है. बेरीज की खुशबु वाली ये बीयर स्वाद में भी अच्छी है पर खरीदने में उतनी ही मुश्किल .

4) SCHORSCHBRAU SCHORSCHBOCK 57

Schor57

जर्मन कम्पनियाँ हमेशा सबसे तेज़ बीयर बनाने की कोशिश करती है 57% अल्कोहल के बाद भी टॉप पर नहीं पहुँच पायी है . ये बस नाम के लिए बीयर है स्वाद और नशे में ये किसी तेज़ शराब से कम नहीं है .

3)  KOELSCHIP START THE FUTURE

koelschipfuture

नीदरलैंड की ये कंपनी एक बार फिर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा रही है 60% अल्कोहल के साथ. ब्रुडोग से प्रतिस्पर्धा में ये कंपनी एक से बढ़कर एक तेज़ बीयर बनाती है. पर स्वाद के मामले में ये बीयर कहीं कड़ी नहीं होती. इसका स्वाद ऐसा है की जैसे सीधा अल्कोहल ही मुंह से लगा लिया हो.

2) BREWMEISTER ARMAGEDDON

brewarmagaden

बहुत समय तक स्कॉटलैंड की ब्रुडोग ही तेज़ बीयर बनाने वाली कंपनी थी, उसके बाद स्कॉटलैंड की ही एक और कंपनी ने इस मैदान में अपना वर्चस्व स्थापित किया. ब्रुमिस्टर की इस बीयर में अल्कोहल की मात्र है 65%. इतनी अधिक अल्कोहल प्रतिशत के बाद भी ये विश्व की सबसे तेज़ नहीं है.

1) BREWMEISTER SNAKE VENOM

brewsnakesvenom

स्कॉटलैंड की ब्रुमिस्टर इस लिस्ट के टॉप पर है 2013 में अपनी ही पिछली बीयर का रिकॉर्ड तोडा 67.5% अल्कोहल के साथ. ये  दुनिया की सबसे तेज़ बीयर है. ये इतनी तेज़ है की वार्निंग के साथ आती है की एक बार में 35 ml से ज्यादा नहीं ली जाए. 80 अमेरिकी डॉलर में ऑनलाइन मिलती है

तो ये सब है दुनिया की सबसे स्ट्रोंग बियर… तो कौनसी आजमाना चाहेंगे आप..

पर ध्यान रहे की अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है अपनी सेहत को ध्यान में रखें.

Don't Miss! random posts ..