ENG | HINDI

पेट्रोल-डीजल नहीं, लो आ गई अब हवा से चलने वाली कार!

हवा से चलने वाली कार

हवा से चलने वाली कार – पेट्रोल-डीज़ल के कीमतें दिन ब दिन आसमान छूती जा रही है, ऐसे में आम आदमी के लिए कार और बाइक अफोर्ड कर पाना मुश्किल होता जा रहा है.

ऐसे में हाल ही में मिश्र के एक स्टुडेंट द्वारा किया गया प्रयोग मीडिल क्लास फैमिली वालों का राहत पहुंचा सकता है, जो पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं.

इस छात्र ने ऐसी कार बनाई है जो पेट्रोल-डीज़ल नहीं, बल्कि हवा से चलेगी.

जी, हां – हवा से चलने वाली कार – हम मज़ाक नहीं कर रहें, ये बात बिल्कुल सच है

मिस्र के एक छात्र ने अपने ग्रेजुएशन प्रोजेक्ट में कमाल की कार बनाई है. उसने एक ऐसी कार बनाई है जिसे न ही पेट्रोल और न डीजल की जरुरत है. हवा से चलने वाली कार प्रदूषण भी नहीं फैलाएगी. ये छात्र हेलवन विश्वविद्यालय में बढ़ता है, अगर इस छात्र की तरह ही सब कारें बनाने लगें तो यकीनन प्रदूषण से मुक्ति मिल जाएगी.

आपको बता दें कि मिस्र की हेलवन यूनिवर्सिटी के छात्रों के एक ग्रुप ने अपने ग्रेजुएशन प्रोजेक्ट में हवा से चलने वाली कार का प्रोजेक्ट बनाया.

अपने प्रोजेक्ट में उन्होंने बताया कि इंजन में कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल होगा. साथ ही इसे बनाने में खर्च भी बहुत कम आएगा. छात्रों को ये प्रोजेक्ट बनाकर तैयार करने में 6 महीने का समय लगा. यह कार 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ सकती है. इसके इंजन को चलाने खर्च भी बहुत कम आएगा.

साथ ही इंजन को ठंडा करने के लिए भी ज़्यादा मशक्त नहीं करनी होगी.

हेलवन यूनिवर्सिटी के छात्रों का ये प्रोजेक्ट भविष्य में चमत्कारी साबित हो सकता है.

फिल्हाल तो टीम ने केवल इस कार का खाका तैयार किया है. इसी मॉडल पर जो वाहन बनेंगे वो वजन में हल्के और मध्यमवर्गी परिवार के बजट में होंगे. कंप्रेस्‍ड ऑक्‍सीजन से चलने वाली ये कार एक व्यक्ति के बैठने लायक बनाई गई है.

शुरुआत के 10 किलोमीटर चलने के लिए कंप्रेस्‍ड हवा का इस्तेमाल होगा उसके बाद अगले 30 किलोमीटर पर कोई खर्च नहीं करना होगा.

कार बनाने वाले इस ग्रुप के लीडर महमूद यासर बताते हैं कि भविष्य में कार की रफ़्तार और स्पेस में इजाफा होगा. इस पूरे प्रोजेक्ट को बनाने में 1008.40 डॉलर यानी लगभग 69579 रुपए खर्च आया है.

हवा से चलने वाली कार – यदि इस कार की परिकल्पना साकार हो जाती है तो निश्चय ही ये भविष्य में किसी क्रांति से कम नहीं होगी, हवा से चलने वाली कार के बारे में सुनकर एक बारगी लोगों को यकीन नहीं होता, लेकिन जिस दिन ऐसी कार बनकर सड़कों पर दौड़ने लगी, इंसान के लिए ये एक और बडी उपलब्धी होगी और उन्हें पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से भी छुटकारा मिलेगा.

Don't Miss! random posts ..