ENG | HINDI

आ गई दुनिया की पहली फ्लाइंग कार, तस्वीरें देख आंखों पर विश्वास नहीं होगा

पहली फ्लाइंग कार

पहली फ्लाइंग कार – तकनीक की बदौलत इंसान की ज़िंदगी बहुत आसान हो गई है और उसे ऐसी-ऐसी सुविधाएं मिली हैं जिसके बारे में पहले कोई सोच भी नहीं सकता था.

अब तो कुछ देशों में रोबोट्स को घर के काम की भी ट्रेनिंग दी जा रही है यानी वो दिन दूर नहीं जब आपको नौकरानी रखने या खुद काम करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आपके एक इशारे पर रोबोट घर का सारा काम निपटा देगा और आप बस आराम फरमाते रहिएगा. खैर इसके लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा.

आज हम आपको तकनीक की एक और उपलब्धि के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपका भी मन करेगा आसमान में उड़ने का.

पहली फ्लाइंग कार –

जी हां, फ्लाइट में बैठकर तो आप आसमान की सैर कई बार कर चुके होंगे, लेकिन क्या आपने कभी उड़ने वाली कार देखी है.

हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं, ये सच है. आने वाले दिनों में कारे ज़मीन पर चलने की बजाय आसमान में उड़ेगी और इस दिशा में पहली सफलता भी मिल चुकी है. ब्रिटिश लग्ज़री ब्रैंड ऐस्टन मार्टिन ने पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार किया है.

ऐस्टन मार्टिन ने Volante Vision Concept पेश किया है.

यह एक लग्जरी कॉन्सेप्ट एयरक्राफ्ट है जो कि कंपनी की पहली फ्लाइंग कार का कॉन्सेप्ट मॉडल है. Volante Vision Concept को क्रैनफील्ड यूनिवर्सिटी, क्रैनफील्ड एयरोस्पोस सलूशंस और रॉल्स रॉयस के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है. इसको आसमान में लग्जरी पर्सनल ट्रांसपोर्टेशन के लिहाज से लाया गया है.

वोलांते विजन कॉन्सेप्ट (Volante Vision Concept) में तीन लोगों के बैठने की व्यवस्था है. इसे हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वीइकल के तौर पर तैयार किया जा सकता है. लग्जरी मोबिलिटी सलूशन को ध्यान में रखते हुए कंपनी इसे तैयार करेगी. इसमें रोल्ज रॉयस की हाई परफॉर्मेंस हाइब्रिड इलेक्ट्रिक तकनीक इस्तेमाल होगी. इसे Marek Reichman तैयार करेंगे जिन्होंने Aston Martin DB11, नई Vantage, DBS Superleggera और Aston Martin Valkyrie  जैसी कारे बनाई हैं.

पहली फ्लाइंग कार – ये कार रॉल्स रॉयस की साझेदारी में बन रही है तो ज़ाहिर सी बात है कि ये आम आदमी की पहुंच के बाहर होगी, लेकिन जिनके पास पैसे हैं वो ज़रूर भविष्य में आसमान में उड़ने वाली इस लग्ज़री कार का आनंद ले सकेंगे.