ENG | HINDI

1 रुपए में किराए पर ले सकते हैं ये इलेक्ट्रिक कार !

इलेक्ट्रिक कार

इस सप्‍ताह भारत की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक और किराए पर कार देने वाली कंपनी जूमकार ने अपनी अनोखी सर्विस लॉन्‍च की है।

इस सर्विस के तहत दिल्‍ली–एनसीआर में भी इलेक्ट्रिक कार किराए पर मिल सकती है। इस स्‍कीम में ग्राहकों के लिए 100 महिंद्रा ई20 प्‍लस कार उपलब्‍ध करवाई जाएंगीं। इसी हफ्ते से ये कार रेंट पर मिलनी शुरु हो गई है। मैसूर, हैदराबाद और जयपुर के बाद दोनों कंपनियों ने अपनी ये सर्विस अब दिल्‍ली-एनसीआर में लॉन्‍च की है।

जूम कार के सह संस्‍थापक ग्रेग मोरन का कहना है कि शुरुआत में इन कारों को सिर्फ 1 रुपए प्रति घंटा की दर से रेंट पर दिया जाएगा। जूम कार इन्‍हें फुल चार्ज करके देगी। ज्‍यादा दिन रखने पर आप घर पर ही इन्‍हें चार्ज कर सकते हैं। नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशनों और एयरपोर्ट से भी आप इन्‍हें रेंट पर ले सकते हैं।

वहीं महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ महेश बाबू ने कहा कि दिल्‍ली को इलेक्ट्रिक कारों की बहुत जरूरत है। दिल्‍ली सरकार भी इस मामले में सहयोग दे रही है और इलेक्‍ट्रॉनिक वाहनों को खरीदने वालों को अतिरिक्‍त वित्तीय मदद देती है। उन्‍हें उम्‍मीद है कि इस कदम के बाद इलेक्ट्रिक कारों पर लोगों का भरोसा और ज्‍यादा बढ़ जाएगा। इन्‍हें दिल्‍ली के निवासी या विजिटर्स जूमकार की साइट से किराए पर बुक कर सकते हैं।

अब जान लेते हैं कि इस साल कौन-सी नई कारें लॉन्‍च होने वाली हैं –

  • दैटसन रेडीगो 1.0 कार को एएमटी ऑप्‍शन के साथ लॉन्‍च किया जाएगा। इसमें 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल ईंजन होगा जोकि 67 बीएचपी का पॉवर और 92 न्‍यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है।
  • ब्रिटिश की लग्‍जरी कार मेकर कंपनी रेंज रोवर 20 जनवरी, 2018 को अपनी नई कार लॉन्‍च करने वाली है। लैंड रोवर के लाइनअप में वेलर इवोक और रेंज रोवर स्‍पोर्ट के बीच की कार है। इसमें जुगआर एफ पेस के बराबर की तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि इस कार में 2.0 लीटर इंजेनियम डीज़ल लगा होगा और इसमें 3.0 लीटर वी6 डीज़ल ईंजन वाली कार भी आएगी। इसकी कीमत 78.83 लाख से 1.37 करोड़ तक हो सकती है। लैंड रोवर भविष्‍य में इसे भारत में भी असेंबल कर सकती है।
  • इटली की सबसे मशहूर कार कंपनी लैंबोर्गिनी भी 11 जनवरी, 2018 को भारत में अपनी ये आलीशान कार लॉन्‍च करने वाली है। इस कार में .0 लीटर का ट्विन टर्बो वी 8 ईंजन दिया गया है। यह ईंजन 641 बीएचपी की पॉवर और 850 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। ईंजन को 8 स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्‍टम से लैस किया गया है। इसकी कीमत तकरीबन 203,000 डॉलर यानि 1 करोड़ 30 लाख रुपए है।
  • भारत में आउडी अपनी नई कार लॉन्‍च करने वाली है जो कि 18 जनवरी को हो सकती है। नई सेकेंड जेनरेशन आउडी क्‍यू 5 कार को आउडी ए4 प्‍लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इस कार में 2.0 लीटर डीजल ईंजन दिया गया है। इतनी ही क्षमता वाला पेट्रोल वेरिएंट भी आएगा। इस कार का मुकाबला भारत में मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी, बीएमडब्‍ल्‍यू एक्‍स3 से होगा। इसकी कीमत 50 लाख से शुरु हो सकती है।

ये है इलेक्ट्रिक कार – अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो इन कारों को खरीद सकते हैं वरना अब आप 1 रुपए में भी इलेक्ट्रिक कार किराए पर सकते हैं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..