ENG | HINDI

चश्मे के बढ़ते नंबर को रोकने के लिए खायें ये चीज़ें

चश्मा

चश्मा – आजकल मोबाइल, कंप्‍यूटर और इलेक्‍ट्रॉनिक गैजेट्स बढ़ने की वजह से लोगों की आंखों की रोशनी कम होती जा रही है।

अब कम उम्र ही बच्‍चों को चश्‍मा लग जाता है जबकि पहले के ज़माने में चश्मा लगना बुढ़ापे की निशानी हुआ करता था।

अगर आप भी ऑफिस में घंटों भर कंप्‍यूटर या लैपटॉप के आगे आंखे गड़ाए काम करते रहते हैं या घर पर पूरा दि स्‍मार्टफोन में लगे रहते हैं तो इसका असर आपकी आंखों पर बहुत बुरी तरह से पड़ सकता है।

ऐसे में आपकी आंखों पर चश्मा लग सकता है। अगर आपकी आंखों पर पहले से ही चश्‍मा लगा हुआ है और आप इसे हटाना चाहते हैं तो कुछ आसान से तरीकों से आप ऐसा कर सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चश्मा उतारने के लिए आपको क्‍या खाना चाहिए और किन उपायों से आप ऐसा कर सकते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय

  • धनिया बीज पाउडर और सौंफ पाउडर को बराबर मात्रा में लें और इसका मिश्रण बना लें। इब इतनी ही मात्रा में इसमें चीनी डालें। रोज़ सुबह और शाम को 12 ग्राम की मात्रा में इसका सेवन करें। कमजोर आंखों के साथ-साथ ये मोतियाबिंद का भी ईलाज है।
  • आंखों की रोशनी कमजोर है तो रोज़ गाजर का जूस पीएं।
  • धनिया के तीन हिस्‍सों के साथ चीनी के एक भाग का मिश्रण तैयार करें। इन्‍हें पीस लें और उबलते पानी में इस संयोजन को डालें और एक घंटे के लिए इसे ढक कर रख दें। अब एक साफ कपड़े से इसे छानकर प्रयोग करें।
  • दूध में बादाम को रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह के समय इसमें चंदन मिलाएं। अब इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इससे आंखों की लालिमा बिलकुल दूर हो जाती है।
  • आंखों की रोशनी तेज करने के लिए इलायचीी के दो टुकड़े लें और उन्‍हें पीसकर दूध में डालें और दूध को उबालकर रात के समय पीएं।

आहार में इन्‍हें करें शामिल

  • अगर आप आंखों से चश्‍मे को हटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ए युक्‍त आहार को शामिल करें। गाजर, संतरे, कद्दू, आम और पपीते में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। पालक, धनिया, आलू और हरी पत्तेदार सब्जियों, डेयरी प्रॉडक्‍ट्स और मांसाहारी चीज़ों जैसे मछली, अंडे में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है।
  • ब्‍लूबैरी खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। ये एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है। इससे रेटिना के दृश्‍य बैंगनी घटक के उत्‍थान को उत्तेजित करता है और धब्‍बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद से बचाता है। रोज़ आधा कप पका हुआ ब्‍लूबैरी खाएं।
  • इसके अलावा बादाम भी आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम के सेवन से भी आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। रोज़ रात को चार बादाम भिगोकर रख दें और सुबह दूध के साथ इन्‍हें छीलकर खाएं।
  • आवंले को भी आंखों के लिए बढिया माना जाता है। रोज़ सुबह खाली पेट आंवला खाने से ना केवल आंखों को फायदा मिलता है बल्कि त्‍वचा में भी चमक आती है।

अगर आपकी आंखों पर मोटा चश्‍मा लगा है तो इन देसी नुस्‍खों से आप उसस निजात पा सकते हैं। इनके कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं।

Article Categories:
सेहत