ENG | HINDI

ये हैं दुनिया के 6 सबसे महंगे हीरे जिनकी कीमत जानकार आपकी आँखें फट जायेगी !

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

ऐसे तो हीरे की कीमत इतनी महंगी होती है कि हर किसी के बस की बात नहीं कि इसे खरीद सके.

लेकिन हीरो में भी कई प्रकार होते हैं जो उन्हें सस्ते और महंगे बनाते हैं.

आज हम आपको दुनिया के सबसे ज्यादा महंगे हीरे के बारे में बताएँगे – कुछ ऐसे हीरों के बारे में बता रहे हैं जो विश्वभर में सबसे ज्यादा महंगे हैं.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे –

1. पिंक स्टार

हांगकांग में जब पिंक स्टार नाम के हीरे की नीलामी हुई तो इसके कीमत रखी गई थी 7.1 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 462 करोड़ रुपए. बता दें कि हीरों की बिक्री का एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. अंडे के आकार का ये हीरा गुलाबी रंग का है, ये हीरा 59.6 कैरेट वजन का है.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

2. ओपनहाइमर ब्लू

ओपनहाइमर ब्लू नाम के इस हीरे की नीलामी बहुत हीं अजीबो-गरीब रही. क्रिस्टी ऑक्शन हाउस ने इस हीरे को नीलाम करने का काम किया और इसके लिए नीलामी फोन पर हुई थी. जिस कारण इसे खरीदने वाले शख्स की कोई जानकारी नहीं लग पाई. 14.62 कैरेट वजन के इस हीरे की कीमत 5.6 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 329 करोड़ रुपए लगाई गई.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

3. ब्लू मून

हांगकांग के एक बिजनेसमैन जोसफ लू ने साल 2015 में 12.3 कैरेट वजन के इस हीरे को खरीदने के लिए 4.84 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 315 करोड़ रुपए कीमत दी. उन्होंने अपनी 7 साल की बेटी को ये हीरा तोहफा में देने के लिए खरीदा था. अपनी बेटी के नाम पर हीं इस हीरे का नाम “ब्लू मून ऑफ जोसेफाइन” रखा.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

4. सनराइज रुबी

गाढ़ लाल रंग के इस हीरे की जब नीलामी हुई तो एक व्यक्ति ने इसे 3 करोड़ डॉलर यानी कि लगभग 195 करोड़ रुपए में खरीदा. 25.59 कैरेट वजन का ये सन् राईज रूबी साल 2015 का दूसरा सबसे महंगे कीमत पर बिकने वाला हीरा था.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

5. नारंगी हीरा

साऋ 2013 में जब नारंगी हीरे की नीलामी हुई तो इसकी कीमत 15.6 करोड़ रुपए प्रति कैरेट रखी गई. जो उस समय प्रति कैरेट के हिसाब से बिकने वाला सबसे ज्यादा महंगा स्टोन था.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

6. ग्राफ पिंक
बेहद चमकदार खूबसूरत गुलाबी ये हीरा दुनियां के सबसे बड़ेशं हीरों में से एक है. 27.78 कैरेट वजन के इस हीरे की नीलामी 2010 में 4.2 करोड़ डालर (लगभग 300 करोड़ रुपए) में हुई थी जिसे एक ब्रिटेन डीलर लांरेस ग्राफ ने खरीदा.

सबसे ज्यादा महंगे हीरे

ये है सबसे ज्यादा महंगे हीरे – वैसे तो दुनिया में एक से बढ़कर एक हीरे हैं जिनकी कीमत का अंदाजा लगाना भी हम आम लोगों के बस की बात नहीं. लेकिन उन्हीं में से ये  6 हीरे ऐसे हैं, जिसे खरीदने वालों ने अपनी शोहरत में चार चांद लगाने के लिए इसका बखूबी इस्तेमाल किया.