ENG | HINDI

सिर्फ अपनाएं ये 4 टिप्स, 24*7 दिखेंगी सुंदर

सुंदरता की टिप्स

सुंदरता की टिप्स – घर में भले ही कैसे भी पड़े रहो, लेकिन घर से बाहर निकलो तो चेहरा खूबसूरत दिखना ही चाहिए। सुंदर दिखना कोई आसान काम नहीं होता। सबका अपना एक स्किन टाइप होता है। ऊपर से सर्दी हो या गर्मी, हर मौसम अपने साथ कुछ दिक्कतें लेकर आता है। मौसम के हिसाब से स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के जतन करती हैं।

चेहरे पर हमेशा मेकअप की परत चढ़ी होती है और हर थोड़े दिन में पार्लर जाना हो ही जाता है। फिर आजकल तो दुनियाभर के ट्रीटमेंट्स भी आ गए हैं।

लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी महिलाएं देखने को मिल जाती हैं, जिन्हें हम ‘नेचुरल ब्यूटी’ कह सकते हैं। उन्हें चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए ज्यादा जतन नहीं करने पड़ते। और वैसे भी कहा जाता है कि असली सुंदरता तो बिना मेकअप के ही होती है।

अगर आपको यह एक सपने की तरह लग रहा है तो आपका यह सपना सच भी हो सकता है। आपको सुंदर दिखने के लिए मेकअप जैसे जतन नहीं करने पड़ेंगे। हां, लेकिन हमेशा सुंदर दिखने के लिए आपको ये 4 काम नियमित रूप से करने पड़ेंगे।

इन आसान सुंदरता की टिप्स के जरिए आपको बड़े ही कमाल के परिणाम नजर आएँगे।

सुंदरता की टिप्स –

  1. रोज करें सफाई

आप सोच रहे होंगे कि हम तो रोज ही नहाते हैं, साथ ही दिनभर में कई बार फेसवॉश के इस्तेमाल से चेहरा साफ़ कर लेते हैं। लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है। अपने स्किन टाइप के हिसाब से आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

जिनकी स्किन ड्राई है, यदि वो गुनगुने पानी से नहाएं तो उनकी स्किन में पानी की कमी के साथ आवश्यक तेल भी निकल जाता है।

इतना ही नहीं, बॉडी स्क्रब भी त्वचा के अनुरूप होना चाहिए। रगड़कर नहाना अच्छी बात है, मगर स्क्रब मुलायम हो तो बेहतर है।

  1. नमी की जरूरत

सफाई और मृत त्वचा के हट जाने के बाद स्किन नमी मांगती है। नहाने के बाद त्वचा को मॉश्चरइज करना बेहद जरूरी है। एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर जैसी नेचुरल चीजों से बने मॉश्चराइजर या बॉडी लोशन फायदेमंद होते हैं। साथ ही इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन आदि हो तो यह सोने पर सुहागा वाली बात है।

बता दें कि चूंकि नहाने के बाद त्वचा के रोमछिद्र खुले होते हैं इसलिए यह त्वचा को नमी देने का सबसे सही समय होता है।

  1. त्वचा को बाहरी प्रदूषण से बचाना भी बेहद जरूरी

घर से बाहर निकलते ही प्रदूषण और यूवी किरणों आदि का सामना करना पड़ता है। जो त्वचा को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए घर से बाहर निकलते समय स्किन पर सनस्क्रीन लगाना फायदेमंद साबित होता है। 

इसके साथ ही धूम्रपान जैसी आदतें भी आपको जल्दी बूढ़ा कर देती हैं, इसलिए इनसे दूर बनाकर रखना आपकी त्वचा की उम्र बढ़ा देता है।

  1. ये विटामिन्स हैं बेहद जरूरी

त्वचा के लिए विटामिन्स जरूरी हैं, यह तो हमने कह दिया। लेकिन कौन से विटामिन?

विटामिन डी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरुरी होता है। लेकिन सूर्य की किरणें तो नुकसान पहुंचाती है। इसलिए सनस्क्रीन लगाने से पहले त्वचा पर विटामिन डी का सीरम लगाना एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है।

इसके अलावा विटामिन ई, त्वचा को झुर्रियों से बचाकर रखता है। इसकी मदद से सेल्स का ऑक्सीकरण रुक जाता है और त्वचा को कम नुकसान पहुंचता है। मछली व ऑलिव ऑइल आदि से विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है।

ये है सुंदरता की टिप्स – आप में से कुछ महिलाओं को लग सकता है कि आप इनमें से कुछ टिप्स अपनाते हैं। मगर सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और सावधानी भी तो जरूरी है। इसलिए सही तरीके से ये 4 काम नियमित रूप से करना आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा।