ENG | HINDI

प्राचीनकाल के ये ब्यूटी सीक्रेट्स आज भी है बेहद काम के !

प्राचीनकाल के ब्यूटी सीक्रेट्स

प्राचीनकाल के ब्यूटी सीक्रेट्स – आज हम जिस भी सभ्यता, धर्म और परंपरा को निभाते है इसकी शुरुआत प्राचीनकाल में की गई थी।

आज भी हमारे पुराने रीति-रिवाज़ उतनी ही श्रृद्धा और विश्वास से निभाएं जाते है जितना की पुराने ज़माने में निभाएं जाते थे। कुछ ऐसा ही ब्यूटी सीक्रेट्स के साथ भी है जिनका उपयोग प्राचीनकाल से किया जा रहा है, और ये टिप्स आज भी उतने ही कारगर है जितने की पुराने ज़माने में हुआ करते थे।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्राचीनकाल के ब्यूटी सीक्रेट्स बताने जा रहे है जिनका उपयोग प्राचीनकाल से किया जा रहा है और जो आज के समय में भी उतने ही कारगर है जितना कि अपने समय में हुआ करते थे।

ये है प्राचीनकाल के ब्यूटी सीक्रेट्स –

-आज जिस गुलाब जल का उपयोग ब्यूटी को निखारने में किया जाता है इसका उपयोग भी प्राचीनकाल से ही किया जा रहा है। गुलाब जल का उपयोग स्किन क्लींजिंग के लिए आज भी किया जाता है।

-मिस्र और यूनान वंश की रानियाँ अपनी खूबसूरती निखारने के लिए केसर के तेल का उपयोग किया करती थी। आज भी खूबसूरती के लिए केसर का उपयोग किया जाता है। केसर को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से स्किन में ग्लो लाया जा सकता है।

-प्राचीन समय में चीन की महिलाएं खूबसूरती निखारने के लिए पुदीने का उपयोग किया करती थी। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को क्रश करके स्किन पर हल्के हाथों से रगड़ा जाता था। आज भी इसका उपयोग ऐसे ही किया जाता है और ये उतना ही कारगर आज भी है।

-प्राचीन मिस्र और उत्तरी अफ्रीका, मध्य-पूर्व ग्रीस के लोग बॉडी हेयर रिमूवल के लिए शुगरिंग हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया करते थे। इसमें शुगरिंग को वेक्सिंग की जगह इस्तेमाल की जाती थी। इस प्रोसेस की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आज की वेक्सिंग की तरह दर्द नही होता है। इसके लिए शुगर, नींबू, गुनगुने पानी और लकड़ी की स्टिक का उपयोग किया जाता है।

-पुराने ज़माने में मुँहासें या पिम्पल्स के लिए चीन की युवतियां मूंग बिन्स (मूंग दाने या फली) का उपयोग करती थी। मूंग में प्रोटीन और विटामिन होता है, वे लोग इसको पीसकर इसका फेस मास्क बनाकर इसका इस्तेमाल करती थी।

-मिस्र के राजघराने की महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए रोजाना शहद का उपयोग किया करती थी। शहद में मॉइश्चराइजिंग का गुण पाया जाता है। शहद का उपयोग फेस मास्क के रूप में आज भी किया जाता है।

-पुराने समय में महिलाएं अपने चेहरे की डेड स्किन को निकालने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल किया करती थी। जिससे स्किन ग्लो करने लगती है, आज के दौर में भी महिलाएं इसका उपयोग ऐसे करती है।

-नारियल तेल का इस्तेमाल हमेशा से ही एशिया महाद्वीप की महिलाएं करती रही है। इसका उपयोग हेयर आयल के रूप में आज भी किया जाता है।

-पुराने समय में चीन की महिलाएं स्किन को टाइट और झुर्रियों को दूर करने के लिए जेड रोलर का इस्तेमाल किया करती थी। आज भी इसका उपयोग वैसे ही किया जाता है जैसा प्राचीनकाल में किया जाता था।

अगर आप भी अपनी खूबसूरती निखारना चाहते है तो ये प्राचीनकाल के ब्यूटी सीक्रेट्स आपके बहुत काम आयेंगे। इनका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है और इनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते है।

Don't Miss! random posts ..