ENG | HINDI

बारहवीं पास लोगों का सरकारी नौकरी पाने का सपना अब हो सकता है पूरा, 28 हज़ार मिलेगी सैलरी

सरकारी नौकरी का सपना

पुराने समय में लोग कम पढ़े-लिखे होते थे और नौकरियां भी कम किया करते थे, इसी वजह से उन्‍हें सरकारी नौकरी आसानी से मिल जाया करती थी लेकिन आज तो सरकारी नौकरी पाने में सालों लग जाते हैं और जी तोड़ मेहनत करने के बाद भी सरकारी नौकरी का सपना पूरा नहीं हो पाता है।

आप तो जानते ही हैं कि सरकारी नौकरी का सपना क्यों देखते हैं।

इसमें काम की सिरदर्दी कम होती है और सैलरी भी टाइम पर आती है और नौकरी जाने का कोई डर भी नहीं रहता है। इसके अलावा सरकारी नौकरी के कई और भी फायदे होते हैं जैसे कि साल में एक बार परिवार के साथ घूमने की ट्रिपफ्री में मिल जाती है।

दोस्‍तों, सरकारी नौकरी का सपना – सरकारी नौकरी के फायदे गिनवाने बैठेंगें तो दिन से रात हो जाएगी लेकिन आज हम आपको इसके फायदे नहीं बल्कि कोई और काम की खबर देने वाले हैं।

जी हां, अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं तो इस बार शायद आपका ये सपना पूरा हो सकता है। एयरपोर्ट प्राधिकरण भारत और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बारहवीं पास लोगों के लिए 1342 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। बारहवीं पास युवाओं के लिए ये बहुत ही सुनहरा अवसर है और सबसे खास बात तो ये है कि आपका इस सरकारी नौकरी में 28500 हजार रुपए की सैलरी मिलेगी।

हवाई अड्डे प्राधिकणरण भारत द्वारा निकाली गई इन रिक्‍तियों की जानकारी कुछ इस प्रकार है :

119 जूनियर सहायक के पद हैं जिसकी अंतिम तिथि 16 अगस्‍त 2018 है।

वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में जूनियरसहायक, प्रबंधक, जूनियरकार्यकार, वरिष्‍ठ सहायक के 1123 पद हैं। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्‍त, 2018 है।

इन पदों पर जिन उम्‍मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्‍हें12,500- 28,500 का वेतन मिलेगा। इन पदों के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। सरकारी नियमों के तहत आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

योग्‍यता की बात करें तो उम्‍मीदवारों को किसी भी मान्‍यताप्राप्‍तसंस्‍थान से बारहवीं, दसवीं, डिप्‍लोमा पास और अनुभव होना चाहिए।

सरकारी नौकरी का सपना – आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो निर्धारित प्रारूप पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही शिक्षा और अन्‍ययोग्‍यता, जन्‍मतिथि की तारीख और अन्‍य जरूरी जानकारी और दस्‍तावेजों के साथ स्‍वयंप्रतिबंधात्‍मक प्रतियों के साथ पूर्ण विवरण और‍ नियत तारीख से पहले भेजें।

अगर आप सरकारी नौकरी करने का सपना लिए बैठे हैं तो हो सकता है कि इस बार आपका वो सपना पूरा हो जाए। सरकार ने बारहवीं पास लोगों के लिए ये भर्तियां निकाली हैं। अगर आपने इसी साल बारहवीं पास की है तो भी आप इस नौकरी के फॉर्म भर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएशन कर रहे छात्र भी इस पद के लिए योग्‍य माने गए हैं।

अगर आप इन पदों के लिए की गई परीक्षा में पास हो जाते हैं तो समझिए कि आपका करियर तो बन गया क्‍योंकि सरकारी नौकरी मिलने के बाद आपको कई तरह की सुविधाएं मिलेंगीं जिनसे आपका भविष्‍य सुरक्षित हो जाएगा।

Don't Miss! random posts ..