ENG | HINDI

इस खबर को पढ़ने के बाद सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों की बढ़ जाएगी टेंशन

सरकारी नौकरी की चाह

हर कोई सरकारी नौकरी की चाह रखता है – सपना जरूर देखता है लेकिन बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो अपनी मंजिल तक पहुंच पाते हैं। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाअें के लिए एक दुखद खबर आई है।

सरकारी नौकरी में समूह ग की वैयक्‍तिक सहायक पद की भर्ती में ट्रिपल सी कंप्‍यूटर डिप्‍लोमा की जरूरी शैक्षणिक योग्‍यता की शर्त ने 73 अभ्‍यर्थियों की चिंता को बढा दिया है। लिखित परीक्षा में पास होने के बाद संबंधित विभाग बिना कप्‍यूटर डिप्‍लोमा के नियुक्‍ति देने को तैयार नहीं है।

अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग ने आवेदन निरस्‍त करने से पहले अभ्‍यर्थियों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया है। इसमें 40 अभ्‍यर्थियों की ओर से असहमति आयोग को प्राप्‍त हो चुकी है।

अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग ने सिंचाई, ग्रामीण निर्माण और अन्‍य विभागों में रिक्‍त 120 वैयक्‍तिक सहायकों की भर्ती कराई। इसमें सिंचाई और ग्रामीण निर्माण विभाग की ओर से ट्रिपल सी कंप्‍यूटर डिप्‍लोमा की जरूरी शैक्षणिक योग्‍यता मांर्गी गई थी। कई लोगों ने ऑनलाइन एप्‍लाई करते समय सिंचाई और ग्रामीण निर्माणा विभाग के लिए विकल्‍प भरा था जबकि उनके पास कंप्‍यूटर में डिप्‍लोमा नहीं था।

इन पदों के लिए आयोग ने साल 2015 में विज्ञप्‍ति जारी कर आवेदन मांगे थे। सिंचाई विभाग में रिक्‍त 54 व ग्रामीण विभाग ने 16 रिक्‍त पदों के लिए ट्रिपल सी कंप्‍यूटर डिप्‍लोमा की जरूरी शैक्षणिक योग्‍यता मांगी थी।

इसका मतलब है कि अब सरकारी नौकरी पाने के लिए हर आवेदक को कंप्‍यूटर में डिप्‍लोमा कोर्स करना अनिवार्य है वरना शैक्षणिक योग्‍यता होने के बाद भी उसे नौकरी नहीं मिल पाएगी।

तो देर किसी बात कि अगर आप भी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं तो जल्‍द ही कंप्‍यूटर डिप्‍लोमा कोर्स के आवेदन कर दें वरना आयोग आपकी एप्‍लिकेशन रिजेक्‍ट कर देगा।

वैसे में भी आज के टेक्‍नोलॉजी के ज़माने में सरकारी नौकरी की चाह रखनेवालों को कंप्‍यूटर आना बहुत जरूरी है।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..