ENG | HINDI

101 साल की बूढी महिला ने दिया बच्चे को जन्म, हैरान रह गई पूरी दुनिया

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म – एक औरत के लिए अपने बच्चे को जन्म देना बेहद ही अनोखा एहसास होता है.

आज हम आपसे एक ही ऐसी ही महिला के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने यह एह्सास हाल ही में महसूस किया है लेकिन इस महिला की खास बात ये है कि इसके अपने बच्चे को जन्म देते ही यह सोशल मीडिया के ज़रिए दुनिया भर में मशहूर हो गई.

क्या आप जानना नही चाहेंगे कि आखिर ऐसा क्या हो हुआ जो ये महिला एकदम से चर्चा का विषय बन गई.

हम आपको बता देंकि इटली में रहने वाली एनाटोलिया वर्टाडेला नाम की १०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म. हैरानी की बात ये है कि इस महिला की उम्र 101 साल है.

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म

वैसे तो सभी महिलाएं बच्चों को जन्म देती हैं. लेकिन डॉक्टरों के अनुसार महिलाओं में बढती उम्र के साथ एक समय ऐसा आता है जब महिलाओं की जन्म प्रजनन क्षमता प्रहीन हो जाती है. मगर 101 वर्षीय अनाटोलिया नाम की इस महिला ने एक बच्चे को जन्म देकर ना केवल दुनिया को हिला कर रख दिया है बल्कि वैज्ञानिकों को भी सोच में डाल दिया है.

रिपोर्ट्स की मानें तो महिला ने ओवरी ट्रांसप्लांट के बाद 9 पाउंड के इस बच्चे को जन्म दिया है.

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म

जहां इस खबर से सब हैरान हैं वहीं चिकित्सा की दुनिया में इसकी आलोचना की जा रही है. क्योंकि महिला की इतनी उम्र होने के बावजूद भी उसका ओवरी ट्रांसप्लांट किया गया. दरअसल, ईटली जैसे कई देशों में इस उम्र में ओवरी ट्रांसप्लांट कराना गैर कानूनी है लेकिन फिर भी इस महिला ने टर्की में जाकर ये ऑपरेशन कराया जहां इसे लीगल माना जाता है.

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म

अनाटोलिया से पूछने पर उन्होंने इस प्राइवेट क्लीनिक का नाम नहीं बताया लेकिन उन्होंने यह जरुर कहा कि‘मैं इस बच्चे को जन्म देकर बेहद खुश हैं, मैं आपको शब्दों में बयां नही कर सकती कि अपने 17वें बच्चे को जन्म देने मेरे लिए कितना सौभाग्य भरा रहा है.’ अनाटोलिया बताती हैं कि अपने 16 बच्चों को जन्म देने के बाद वह कैंसर की चपेट में आ गई थी. यह कैंसर और कहीं नहीं बल्कि उनके ओवरी पार्ट में ही था जिसके कारण वह अपने अंग को 48 सालों तक एक श्राप मानती रही. लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर आकर एक बार और कोशिश करने पर सफलता प्राप्त होने पर वह गौरवांवित महसूस कर रही हैं.

इस गैर कानूनी ऑपरेशन की कई डॉक्टरों द्वारा आलोचना की जा रही है.

लेकिन अनाटोलिया के ओवरी ऑपरेशन को अंजाम देने वाले डॉक्टर एलेक्स्जैंड्र और उनकी टीम का कहना है कि इस बात का हक किसी को नही हैंकि ये ओवरी ट्रांसप्लांट कानूनी है या गैर कानूनी. अनाटोलिया १०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म वो एक बेहद ही खूबसूरत बच्चा है.

१०१ साल की महिला ने दिया बच्चे को जन्म – आपको क्या लगता है ओवरी ट्रांसप्लांट कराना कोई गैर कानूनी विषय होना चाहिए या नही. एक तरफ से देखा जाए तो इस में सफल हो बेहद मुश्किल है लेकिन सफलता के बाद की खुशी केवल एक महिला ही समझ सकती हैं.

Don't Miss! random posts ..