ENG | HINDI

सिजेरियन डिलीवरी – बच्चे को जन्म देते हुए एक माँ के दर्द को आप इन तस्वीरों में महसूस कर सकते हैं

सिजेरियन डिलीवरी

माँ का दर्द असल में हम तभी समझ सकते हैं जब कभी हम खुद माँ बनें.

वैसे माँ बनना कोई आसान काम नहीं है. पहले 9 महीने तक पेट में अपने जिगर के टुकड़े को पालना पड़ता है और उसके बाद उसको जन्म देते हुए मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

कई बार माँ के लिए सबसे मुश्किल समय तब आता है जब बच्चे का जन्म ऑपरेशन से करना पड़ जाता है.

कहते हैं कि यदि एक बार ऑपरेशन से बच्चे का जन्म हो जाए तो माँ के लिए जिंदगी भर खुद का शरीर ही दुश्मन बन जाता है. आपको सिजेरियन डिलीवरी शब्द सुनना जितना आसान लगता है असल में इस सिजेरियन डिलीवरी को एक माँ ही समझ पाती है.

आज हम आपको सिजेरियन डिलीवरी की कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने वाले हैं जिनको देख आप समझ जायेंगे कि जब सिजेरियन डिलीवरी होती है तो एक माँ पर क्या गुजरती है-

1. सिजेरियन डिलीवरी में औरत के पेट के दो टुकड़े कुछ इस तरह से कर दिए जाते हैं. आपको मालूम होना चाहिए कि यदि कोई आपको पेट को छोटे से हिस्सों में ही बाँट दे तो आपका पेट सदा दर्द देता रहेगा. लेकिन यहाँ तो पेट के कुछ इतने बड़े दो हिस्से कर दिए जाते हैं.

सिजेरियन डिलीवरी

2. किसी औरत के लिए इस तरह का ऑपरेशन सबसे बुरा होता है. कोई भी माँ नहीं चाहती है कि उसके बच्चे का जन्म इस तरह से हो.

सिजेरियन डिलीवरी-

3. पेट को दो टुकड़ों में बांटकर बच्चे को थैली में से बड़ी मुश्किल से निकाला जाता है. कई बार सिजेरियन डिलीवरी में औरत के साथ इतना गलत हो जाता है कि वह जिन्दा नहीं बचती है.

सिजेरियन डिलीवरी

4. लेकिन किसी भी हालत में एक माँ बस यही सोचती है कि उसको कुछ भी हो जाये बस उसका बच्चा सुरक्षित रहे और आराम से इस दुनिया में आये. इसलिए भी माँ को शायद भगवान बोला जाता है.

सिजेरियन डिलीवरी

5. सिजेरियन डिलीवरी में कई बार बच्चे को थैली समेत ही बाहर निकाल लिया जाता है और बाद में बच्चे को थैली से बाहर निकाल लिया जाता है.

सिजेरियन डिलीवरी

6. एक माँ के लिए सिजेरियन डिलीवरी कराना वैसे मरने से कम नहीं होता है. एक बार अगर यह ऑपरेशन हो जाता है तो इसकी वजह से जिंदगी भर मुश्किल होती रहती है.

सिजेरियन डिलीवरी

7. सिजेरियन डिलीवरी कितनी मुश्किल होती है एक औरत के लिए, यह बात इस फोटो को देखने के बाद सिद्ध हो जाती है.

सिजेरियन डिलीवरी

8. शायद यही कारण है कि एक माँ को भगवान से भी ऊपर दर्जा दिया जाता है. हर हालत में माँ सिर्फ और सिर्फ अपने बच्चे का ही अच्छा सोचती है.

सिजेरियन डिलीवरी

सिजेरियन डिलीवरी का दर्द माँ के साथ जिंदगीभर साथ रहता है. आप माँ से अगर प्यार करते हैं तो इस माँ के दर्द को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर कोई माँ के दर्द को समझ सके.

Don't Miss! random posts ..