विदेश

जेफ बेजोस बना रहे हैं चंद्रमा के लिए यान

जेफ बेजोॉस पिछले साल पूरे इतिहास में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे।

अभी वह दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत हैं और दिन पर दिन नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। जेफ बेजोस ऑनलाइन कंपनी एमेजॉन के संस्थापक हैं लेकिन इनका सपना चांद पर पहुंचने का है। अगर ये कहें कि ये अकेले चांद पर पहुंचना नहीं चाहते हैं बल्कि पूरी दुनिया को चांद पर ले जाने का सपना देखते हैं तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। क्योंकि ये अपनी कंपनी से ऐसा यान बनवा रहे हैं जिसमें बैठकर सामान्य व्यक्ति भी चांद पर छुट्टी मनाने के लिए जा सकता हैं।

चांद पर छुट्टी मनाने का सपना

जेफ बेजोस को चांद बचपन से ही पसंद था। वे चांद को लेकर कई ख्वाब बुनते थे और अब इस खवाब को पूरा कर रहे हैं। ऑनलाइन कंपनी के जरिये सभी सामानों को बेचने के बाद वे अपना ख्वाब और सपना बेच रहे हैं। एमेज़ॉन के फाउंडर जेफ बेज़ोस की स्पेस कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला बड़ा यान बना रही है जिसका दोबारा भी इस्तेमाल हो सकेगा। यह आने वाले 5 सालों में सामान्य इंसानों को चांद पर छुट्टियां बनाने के लिए भेज सकेगा। ब्लू ओरिजिन के अनुासर, फिलहाल उनका एक ही गोल है और वह है अगले 5 सालों में चांद पर जाना है।

चांद पर इंसान को बसाने की प्लानिंग

फिलहाल तो जेफ बेजोस इंसानों को चांद पर छुट्टी मनाने के लिए भेजना चाहती हैं लेकिन कंपनी चांद पर इंसानों को बसाने का सपना देख रही है। बतौर कंपनी, यह यान कंपनी के उस मिशन का हिस्सा है जिसके तहत लाखों लोग अंतरिक्ष में बसाए जाएंगे।

अगले साल भरेगी उड़ान

यह सपना अगले साल तक सच होगा। ‘ब्लू ओरिजिन’ जेफ बेजोस की रॉकेट कंपनी है जो अगले साल अंतरिक्ष में अपनी पहली उड़ान भरेगी। इस यान से चंद्रमा तक का सफर करने के लिए यात्रियों को भारी भुगतान करना पड़ेगा। आप इस यान का भाड़ा सुनकर असमंजस में पड़ सकते हैं।

वसूले जाएंगे 20,000 डॉलर से 30,000 डॉलर

जानकारी के अनुसार कंपनी अंतरिक्ष यात्रा के लिए यात्रियों से 20,000 डॉलर से 30,000 डॉलर तक चार्ज करने की योजना बना रही है। इसकी जानकारी कंपनी से जुड़े दो कर्मचारियों ने दी है, हालांकि अब तक इसका औपचारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है। संभावित ग्राहक और एयरोस्पेस इंडस्ट्री ब्लू ओरिजिन के न्यू शेफर्ड स्पेस वाहन पर टिकट का मूल्य जानने के लिए उत्सुक हैं। जिससे पता लग सके कि क्या यह सस्ती यात्रा होगी और क्या कंपनी अंतरिक्ष पर्यटन पर लाभ बनाने के लिए पर्याप्त मांग उत्पन्न कर सकती है।

है एक तरह से कमर्शियल रॉकेट

यह एक तरह का कमर्शियल रॉकेट है जो नासा या वैज्ञानिक रॉकेट से पूरी तरह से अलग है। कमर्शियल उन चीजों को कहते हैं जिनसे पैसा कमाया जाता है। यह यान केवल पैसा कमाने के लिए बनाया जा रहा है इसलिए इसे कमर्शियल रॉकेट कहा जाता है। जबिक नासा और अन्य वैज्ञानिक संस्थानों के यान पूरी तरह से वैज्ञानिक खोज पर आधारित होते हैं और उनसे किसी तरह का मुनाफा नहीं होता है।

पश्चिमी टेक्सास में किया परीक्षण

यह कमर्शियल यान अगले साल पहली बार उड़ान भरेगा। बीते दिनों बेजोस की एयरोस्पेस कंपनी ‘ब्लू ओरिजन’ ने अपने ‘न्यू शेफर्ड अंतरिक्ष यान’ का पश्चिमी टेक्सास में परीक्षण भी किया था। पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड के नाम पर इस रॉकेट का नाम रखा गया है। हाल ही में बेजोस ने बताया कि वो जल्द ही यात्रियों के साथ टेस्ट उड़ान भरेंगे और अगले साल टिकट बिकने भी शुरू हो जाएंगे।

सीटल के लगभग 20 मील (32 किमी) दक्षिण में स्थित कंपनी ने वाहन के सामान्य डिजाइन को सार्वजनिक किया है, जिसमें लॉन्च रॉकेट और डिटेक्टेबल यात्री कैप्सूल शामिल है। हालांकि उत्पादन की स्थिति और टिकट की कीमतों पर फिलहाल चुप्पी साधे रखी है। बता दें कि बेजोस ने मई में कहा कि टिकट की कीमतें अभी तक तय नहीं हुई हैं।

बैठ सकेंगे छह यात्री

इस यान में एक बार में छह यात्री ही बैठ सकेंगे इस कारण ही शायद इसकी कीमत इतनी रखी गई है। क्योंकि अंतरिक्ष में जाने वाले यान में ईंधन की ज्यादा खपत होती है। न्यू शेफर्ड अंतरिक्ष यान पृथ्वी के वायुमंडल की अंतिम सीमा (100 किमी) तक जाने के लिए ही डिजाइन किया गया है। इस जगह तक पहुंचने पर अंतरिक्ष यात्री अपने वजन में कमी महसूस करने लगते हैं।

इस यान का इस्तेमाल अंतरिक्ष में सामान ले जाने में भी किया जाएगा। इसका उड़ान बल बोइंग 747 के 18 विमानों की सम्मिलित ताकत जितना है।

अबतक 8 बार हो चुकी है टेस्टिंग

अब तक यह यान 8 बार टेस्टिंग उड़ान भर चुका है। इस यान को इस तरह से बनाया जा रहा है कि इसका दोबारा इस्तेमाल किया जा सके। इस अभियान में शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि न्यू शेफर्ड वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग करने के साथ ही दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका पहली बार परीक्षण पहली बार दिसंबर, 2017 में किया गया था। अबतक इसकी आठ टेस्ट उड़ानें पूरी हो चुकी हैं, लेकिन यात्रियों के साथ अब तक एक बार भी परीक्षण नहीं हुआ है।

इस यान ने जेफ बेजोस के एमेज़ॉन के शेयर में काफी बढ़ोतरी की है जिसके कारण इसे लेकर जेफ बेजॉस को काफी उम्मीदे हैं। अब देखना यह है कि यह यान यात्रियों की उम्मीदों पर खरा उतरता है कि नहीं।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago