ENG | HINDI

अब चांद पर भी डिलीवरी करेगा AMAZON

चांद पर डिलीवरी करेगा अमेजॉन

दुनिया की नामचीन ई-कॉमर्स वेबसाइट में से एक अमेजॉन अब कुछ ऐसा करने जा रही है जो शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

अब अमेजॉन अपने प्रॉडक्ट्स की डिलीवरी चांद पर भी करना चाहती है। जी हाँ, चांद पर डिलीवरी करेगा अमेजॉन – इस बात का खुलासा खुद अमेजॉन कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस ने किया है। जेफ बेजोस चाहते हैं कि उनके नेतृत्‍व में चांद पर डिलीवरी करेगा अमेजॉन ।

बेजोस ने एक इंटरनल रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया है कि धरती के अलावा अन्‍य ग्रहों पर बसने के लिए एक अच्‍छा डिलीवरी सिस्‍टम अहम रोल अदा कर सकता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार बेजोस ये आशा करते हैं कि 2020 तक नासा अन्‍य ग्रहों पर कार्गो डिलीवरी सर्विस डेमोंस्‍ट्रेशन के लिए प्राइवेट सेक्‍टर को बढ़ावा देगा और इस काम में अमेजॉन ‘अर्थ टू मून’ की सर्विस उपलब्‍ध कराएगा।

चांद पर डिलीवरी करेगा अमेजॉन –

इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में ‘ब्‍लू मून व्‍ही‍कल’ का भी जिक्र किया गया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार ये ‘ब्‍लू मून व्‍ही‍कल’ 10,000 पाउंड का कार्गो ले जाएगा और यह चांद के सनी साउथ पोल के पास लैंड करेगा।

इस स्‍थान पर सूर्य की लगातार रोशनी पहुंचती रहेगी ताकि सोलर स्‍पेसक्राफ्ट के सोलर पैनल्‍स अच्‍छी तरह से चार्ज किए जा सकें। इसके साथ ही चांद की सतह पर पहुंचते ही स्‍पेस रिसर्च के लिए रोबोटिक रोवर के ज़रिए सामान डिप्‍लॉय किया जाएगा।

अमेजॉन की इस रिपोर्ट को नासा और अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के पास भेजा गया है।

आपको बता दें कि इस रिपोर्ट में चांद पर सामान की डिलीवरी करने के लिए ब्‍लू ओरीजन व्‍हीकल के प्रयोग के बारे में बड़े ही विस्‍तार से सारी जानकारी दी गई है।

इस मामले में अमेजॉन के सीईओ बेजोस का कहना है कि ‘अब समय आ गया है कि अमेरिका चांद पर जाकर रहे और वहां अपनी दुनिया बसाए’।

बेजोस ने आगे कहा, चांद पर जिंदगी बसाना बहुत मुश्किल है लेकिन मुझे लगता है कि ऐसा करना रोमांचित भी होगा।

अब ये देखना दिलचस्‍प होगा कि अमेजॉन के सीईओ बेजोस का चांद पर अपने सामान की डिलीवरी करने का सपना पूरा हो पाता है या नहीं।

is तरह से अब चांद पर डिलीवरी करेगा अमेजॉन !

Don't Miss! random posts ..