ENG | HINDI

करोडपति बनने के लिए युवाओं को सबसे पहले इस चीज़ में करना चाहिए निवेश !

निवेश

निवेश – दुनिया में सबसे ज्‍यादा युवा आबादी भारत की ही है।

वहीं देश के विकास में युवाओं का योगदान भी महत्‍वपूर्ण है। आईटी सेक्‍टर से लेकर स्‍टार्टअप्‍स तक में युवाओं का जलवा है लेकिन अगर निवेश की बात करें तो इस मामले में युवा सबसे पीछे हैं।

इस मामले में उनके मन में संशय हो जाता है और वो इस अधेड़बुन में सही फैसला तक नहीं ले पाते हैं। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि युवाओं को सबसे पहले निवेश प्रॉपर्टी में करना चाहिए।

आइए जानते हैं इसके कारण :

कम उम्र में ही सीखें पैसा बचाना

युवा उम्र यानि कम उम्र में ही आप सही जगह निवेश कर अपने भविष्‍य को सुरक्षित कर सकते हैं।

आप वहां रह सकते हैं जहां आप रहना चाहते हैं और वो सब खरीद सकते हैं जो आप चाहते हैं लेकिन ये सब तो आप करते ही हैं। जो भी पैसा आप कमाते और खर्च करते हैं उसमें से थोड़ा पैसा एक अच्‍छे निवेश में भी लगा सकते हैं। अगर युवा अवस्‍था में ही आप सेविंग और खर्च करना सीख लेते हैं तो आप लोन लेकर अपने सार्म्‍थानुसार प्रॉपर्टी या घर खरीद सकते हैं।

प्रॉपर्टी के रेट बढ़ते रहते हैं

इस बात में तो कोई शक नहीं है कि प्रॉपर्टी के रेट हमेशा बढ़ते रहते हैं। उतने की ही जमीन या घर खरीदिए जितने की आप डाउन पेमेंट कर सकते हैं। जब तक आप 35;40 साल के होंगें तब तक आपके पास भी एक प्रॉपर्टी सेविंग के तौर पर मौजूद होगी।

कमाई के हैं और साधन

घर खरीदकर आप उसे रेंट पर भी दे सकते हैं। रेंट के जो पैसे आते हैं आप उससे रि-इंवेस्‍टमेंट भी कर सकते हैं और उससे कोई और बिजनेस भी शुरु कर सकते हैं। इस तरह आपकी इनकम अपने आप बढ़ती जाएगी।

डेमोग्राफिक बदलाव का उठाएं फायदा

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले दशक में देशभर में अप्रवासियों के बीच घर की मालिकाना हक 36 प्रतिशत आवास विकास के लिए होगी। कुछ समय बाद ऐसा हो सकता है कि लोग घर और जमीन सिर्फ रेंट पर ही प्राप्‍त कर सकें ना कि उसे खरीद सकें क्‍योंकि हर कोई घर का मालिक बनना चाहेगा।

प्रॉपर्टी खरीदने की सही उम्र

जीवन में कई काम ऐसे होते हैं जिन्‍हें जितना जल्‍दी कर लिया जाए उतना ही अच्‍छा होता है। 20 से 35 की उम्र में निवेश करना वह समय होता है जब कोई व्‍यक्‍ति कमाना शुरु कर लेता है और इसके एक हिस्‍से को बचाने के बाद भी अतिरिक्‍त पैसा बच जाता है। आज की युवा पीढ़ी को निवेश के उपकरणों के बारे में अच्‍छे से पता है। इन उपकरणों की मदद से आप भी सही उम्र में प्रॉपर्टी में निवेश कर अपने भविष्‍य को सुरक्षित कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपकी सैलरी कम है और इसमें आप अपने लिए घर नहीं बना सकते हैं तो आपको अपनी आय के अन्‍य साधन भी ढूंढने चाहिए। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप एक ही काम करके सैटल हो जाएं। अगर आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए 2-4 काम ज्‍यादा करने पड़ रहे हैं तो उससे हिचकिचाएं नहीं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..