ENG | HINDI

सबसे अनोखे सीएम बने योगी जी, इस तरह रच दिया इतिहास

सीएम योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ आए दिन अपने कारनामों को लेकर चर्चा में रहते हैं।

हाल ही में वो वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर गए थे और यहां भी उन्‍होंने कुछ ऐसा किया जो इतिहास में दर्ज हो गया।

उनसे पहले आज तक कोई भी इस नगरी में ऐसा नहीं कर पाया था और ये पहली बार जब किसी मुख्‍यमंत्री ने कुछ ऐसा करके दिखाया है जो इतिहास बन गया है।

वाराणसी में पंचक्रोशी की यात्रा

कुछ समय पहले योगी जी पंचक्रोशी की यात्रा पर निकले थे और यही इतिहास बन गया क्‍योंकि कल्‍याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और मायावती ने कभी भी काशी में पंचक्रोशी की यात्रा नहीं की थी।

अधिकमास में इस तरह काशी की गलियों में पूर्व सीएम भी कभी नहीं घूमे थे लेकिन सीएम योगी ने पंचक्रोशी यात्रा करके इतिहास दर्ज कर दिया है।

प्रदेश के मुख्‍यमंत्री और गोरक्षा पीठाधीश्‍वर योगी आदित्‍यनाथ तीर्थपंथ पर नंगे पांव ही निकले। पांच घंटे की पूरी परिक्रमा योगी जी ने मौन व्रत के साथ पूरी की। इस बीच दर्शन-पूजन की हर परंपरा को खुद निभाया। संकल्‍प धारण करते समय उन्‍होंने मंत्रों का उच्‍चारण भी किया।

दक्षिणा भी दी

इस यात्रा पर योगी जी ने शिव की नगरी की परिक्रमा शुरु करने से पहले बाबा विश्‍वनाथ का आशीर्वाद लिया और पुरोहितों को दान-दक्षिणा भी दी। तीर्थ पथ पर पड़ाव से पहले सीएम गाड़ी से उतरकर पैदल ही मंदिर तक पहुंचे और पूजन के बाद काफी दूर तक चले। इस बीच वहां मौजूद श्रद्धालुओं के अभिवादन को भी उन्‍होंने स्‍वीकार किया। उनके चेहरे पर श्रद्धा का शांत भाव देखा जा सकता था।

योगी जी हमेशा गेरुए वस्‍त्र पहनते हैं और इस बार भी उन्‍होंने गेरुए रंग के कपड़े ही पहने थे। मणिकर्णिका के चक्र पुष्‍पकर्णी ताल पर श्री काशी विशेश्‍वर देवता प्रसन्‍नार्थ पंचकोशी यात्रा अहं करिष्‍ये मंत्र के साथ संकल्‍प धारण किया और फिर बाबा विश्‍वनाथ के दरबार पहुंचे।

इस यात्रा में गंगा को साक्षी मानने के लिए सीएम बजड़े से अस्‍सी घाट तक गए। काशी की धरती पर बाबा विश्‍वनाथ और गंगा दर्शन के बाद मुख्‍यमंत्री पंचक्रोशी तीर्थ मार्ग पर निकले। सीएम योगी की एक झलक पाने को सड़क किनारे लोगों की भारी भीड़ लगी थी। काशीपुर चौराहा, मातल देवी चौराहा के साथ ही भीम चंडी पडाव पर आसपास के स्‍थानीय लोग योगी जी को देखने के लिए घर में मंदिरों के आसपास खड़े थे।

इस यात्रा से योगी जी ने साबित कर दिया कि उनके जैसा सीएम अब तक यूपी को नहीं मिला था। यूपी ही नहीं बल्कि पूरे भारत में उनके जैसा सीएम देखने को नहीं मिला था जो नंगे पैर किसी धार्मिक स्‍थल तक पूरी श्रद्धा के साथ गया हो।

इसी के साथ योगी जी ने इतिहास रच दिया है और उनकी इस यात्रा ने यूपी वालों के दिलों में भी अपनी खास जगह बना ली होगी।

अगर योगी जी द्वारा किए गए कार्यों पर ध्‍यान दिया जाए तो लगता है कि यूपी का विकास अब हो सकता है। योगी जी राज्‍य में नई कानून व्‍यवस्‍था लेकर आ रहे हैं जिससे राज्‍य का उचित विकास होने की उम्‍मीद है।

Don't Miss! random posts ..