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ऑफिस में फिट रहने का हिट तरीका है योग

ऑफिस में योग

ऑफिस में योग – आजकल का ट्रेंड ऐसा हो गया है कि लोगों को घंटो तक ऑफिस में एक ही कुर्सी पर बैठे रहकर काम करना पड़ता है।

ऐसे मे उनकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से सबसे ज्‍यादा स्‍पॉन्डिलाइटिस की बीमारी परेशान करती है और ये दर्द इतना ज्‍यादा तकलीफ देता है कि इंसान खड़ा तक नहीं हो सकता है।

वहीं पूरा दिन कंप्‍यूटर पर काम करने की वजह से आंखों पर भी इसका असर पड़ता है। अगर आप भी घंटों तक ऑफिस में एक ही कुर्सी पर बैठकर काम करते रहते हैं तो आप बड़ी आसानी से समझ सकते हैं कि आपकी सेहत पर इसका क्‍या असर पड़ता होगा।

आपको बता दें कि ऑफिस में योग से हर समस्‍या का हल किया जा सकता है। आपको शायद पता ना हो लेकिन आप ऑफिस में योग कर सकते हैं।

जी हां, कुछ आसान से योगासन कर आप ऑफिस में भी फिट रह सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ऑफिस में भी फिट रख सकते हैं।

  • सबसे पहले ऑफिस की चेयर पर सही मुद्रा में बैठना सीखें। आराम से और सहज बैठने या खड़े रहले का सबसे अनिवार्य रूप से अभ्‍यास किया जाना चाहिए। अकसर सही मुद्रा में ना बैठने और खड़े होने से हम कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से घिर जाते हैं। इस कारण रीढ़ की हड्डी, कंधे, गर्दन और आंखों में दर्द हो सकता है।
  • अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को एक-दूसरे में फंसाकर हाथों की हथेलियों को सिर के ऊपर उल्‍टा कर दें और हाथों को लंबा करते हुए ऊपर की ओर खींचें। इस दौरान फेफड़ों में अच्‍छे से हवा भरने दें और धीरे-धीरे छोड़ दें। इस अवस्‍था में थोड़ा दाहिने और थोड़ा बाईं ओर झुकें। इस दौरान फिंगर लॉक लगे हुए आपके हाथ सिर के ऊपर ही रखें। इस एक्‍सरसाइज़ से आपकी छाती और कंधों में आराम मिलेगा। हाथों की अंगुलियों का दर्द भी खत्‍म हो जाएगा।
  • अगली एक्‍सरसाइज़ में दाईं ओर फिर बाईं और रीढ़ की हड्डी से कमर को घुमाएं। 3 से 5 बार ऐसा करें और इस दौरान हाथ की अंगुलियों से कंधे को पकड़कर रखें और गहरी सांस लें। रीढ़ की हड्डी में लगातार दर्द बने रहने के कारण या इसकी निष्क्रियता से सांसों के रोग, क्रोनिका, एम्‍फीजिमा, स्लिप्‍ड डिस्‍कसिंड्रोम, लंबर स्‍पॉन्‍डिलाइटिस जैसे कई तरह के रोगों का जन्‍म हो सकता है। अगर आप रीढ़ की बीमारी से बचना चाहते हैं तो सीधे खड़े हो जाएं और हाथ को नीचे स्‍वाभाविक स्थिति में रखें। इस स्थिति में हाथ कोहनी से मोड़े बगैर  खिंचे हुए पीछे की ओर ले जाएं। इसी के साथ गर्दन ऊपर उठाकर गहरी सांस लें।

ये है ऑफिस में योग – अगर आप ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से बीमार होने से बचना चाहते हैं तो ऑफिस में योग के स्‍टेप्‍स जरूर अपनाएं। आपके लिए ये बहुत कारगर साबित होंगें और आप खुद भी अपने शरीर में बदलाव देखेंगें। आपको बता दें कि योग आपको हर रोग से बचा सकता है इसलिए इसका साथ कभी भी किसी भी हालत में ना छोड़ें वरना आपको बहुत नुकसान होगा।

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