ENG | HINDI

लड़कों को इसलिए करना चाहिए योगा

योगा के फायदे

योगा के फायदे – हर कोई जानता है कि योग करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन शायद ही कोई करता है।

महिलाएं तो खुद को फिट रखने और अपने फिगर को शेप में रखने के लिए योग कर भी लेती हैं। लेकिन लड़के तो शायद ही योग करते होंगे। क्योंकि फिटनेस के बारे में उनकी राय जिम से शुरू होती है। मतलब की जिम जाना पुरुषों के लिए फिट रहना है। जबकि योग लड़कों को भी करने चाहिए।

योगा के फायदे –

योग है रामबाण इलाज

योगा, शहरीकरण के दौर में खुद को स्वस्थ रखने का रामबाण इलाज है। योग सभी के लिए है और इसका नियमित अभ्‍यास करने से सभी प्रकार की बीमारियां दूर होती हैं। योग करने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे बीमारियां हमारे आसपास नहीं भटकती। साथ ही नियमित योग करने से शरीर मजबूत होता है। इस कारण विशेषज्ञ बी मानते हैं कि लड़कों को रोज योग क्‍यों करना चाहिए, इससे उनको क्‍या-क्‍या फायदा होगा। इस लेख में इसके बारे में चर्चा करते हैं।

योगा के फायदे

बनाता है शरीर को लचीला

हर किसी को मालूम है और ये नैचूरली जाहिर भी होता है कि प्राकृतिक तौर पर लड़कियों का शरीर लड़कों के शरीर की तुलना में अधिक फ्लेक्सिबल होता है। इस कारण ही शरीर से लेकर ज्यादा समस्याएं लड़कों को होती हैं। इसलिए हर किसी के पिताजी अपने बेटों से पैर दबवाते हैं। फ्लेक्सिबिलिटी के कारण ही उम्र बढ़ने पर लड़कियों की तुलना में लडकों को रीढ़ या पीठ के दर्द की समस्या अधिक होती है। इन दर्द से छुटकारा पाने का एक ही इलाज है योगा। लड़के योगा कर अपने शरीर को फ्लेक्सिबल बना सकते हैं और रीढ़ या पीठ से संबंधित दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

ऑफिस में काम करने वालों के लिए ब्रह्मास्त्र

योग उन लड़कों के लिए ब्रह्मास्त्र की तरह काम करता है जो ऑफिस में नौ घंटे बैठ कर काम करते हैं। ऑफिस में लगातार सीधे बैठकर काम करने से शरीर अकड़ जाता है। इसलिए आपका शरीर अकड़ ना जाये, उससे पहले ही योग करना शुरू कर दें।

शरीर बनेगा मजबूत

अगर आपको लगता है कि जिम जाने से आपकी मांसपेशियां मजबूत बनेंगी तो आप गलत हैं। योग करने से शरीर फ्लेक्सिबल भी बनेगा और शरीर मजबूत भी बनेगा। भले ही आप पुशअप करते हैं, डम्बल उठाते हैं। लेकिन ऐसा करने मात्र से ही अपने आप को ताकतवर ना समझे और अगर ताकतवार समझ रहे हैं तो पैर की उंगलियों में पांच मिनट के लिए खड़ें हो जाएं। अपनी सारी ताकत का अंदाजा आपको इन पांच मिनटों में हो जाएगा। जबकि योग करने के दौरान ये पांच मिनट आपको ताकतवर भी बनाएंगे और शारीरिक व मानसिक तौर पर चुस्त-दुरूस्त करेंगे।

योगा के फायदे

फ्रेश रहेंगे

योग करने से आप हमेशा खुद को फ्रेश रख पाएंगे। सामान्य तौर पर सुबह-सुबह किया जाता है जिससे आप खुद को प्रकृति के नजदीक महसूस करेंगे। जो आपको पूरे दिन तरोताजा बनाए रखेगा औऱ मानसिक तौर पर शांत बनाएगा। इससे चेहरे पर निखार आएगी और तनाव कम करेगा।

ये है योगा के फायदे। ये आफकी बुद्धि को तेज बनाता है। आत्मनियंत्रण की शक्ति तेज होती है। तो इन फायदों के लिए आज से ही योग करना शुरू करें और खुद को चुस्त-दुरुस्त रखें।