ENG | HINDI

रेसलिंग के महासंग्राम समर स्लैम से जुड़ी मजेदार बातें !

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के लिए खेलना हर पहलवान का सपना होता है। डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स बड़े ही हाई वोल्टेज होते हैं और इनके मुकाबलों को देखना बेहद मनोरंजक होता है।

द अंडरटेकर, जॉन सीना, ट्रिपल एच, हल्क होगन व ब्रोक लेसनर आदि डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे मशहूर रेसलर रहे हैं। द ग्रेट खली व जिंदर महल जैसे इंडियन रेसलर भी डब्ल्यूडब्ल्यूई में अपना रंग जमा चुके हैं।

वही अगर डब्ल्यूडब्ल्यूई के फेमस टूर्नामेंट्स की बात करें तो सबसे पहले ‘रेसलमेनिया’ का नाम ही दिमाग में आता है। लेकिन डब्ल्यूडब्ल्यूई  कुछ और बड़े टूर्नामेंट्स भी आयोजित करता है, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

Summerslam डब्ल्यूडब्ल्यूई का ऐसा ही एक इवेंट है, जो 19 अगस्त 2018 को न्यूयॉर्क में होने वाला है। डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स रेसलिंग की दुनिया में इसे समर का सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है।

यदि आप डब्ल्यूडब्ल्यूई के हाई वोल्टेज मुकाबलों के फैन हैं तो आपको Summerslam से जुड़ी ये खास बातें जरूर जानना चाहिए –

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स –

तीन दशक से हो रहा है यह इवेंट

समरस्लैम को ‘द बिगेस्ट पार्टी ऑफ समर’ भी पुकारा जाता है। डब्ल्यूडब्ल्यूई द्वारा इस इवेंट का आयोजन हर वर्ष अगस्त के महीने में ही किया जाता है। समरस्लैम का पहला मुकाबला 29 अगस्त 1888 को न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर गार्डन में हुआ था, यानी 2018 समरस्लैम का 31वां साल है। समरस्लैम, रेसलमैनिया व रॉयल रम्बल के बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई  का तीसरा सबसे बड़ा इवेंट है।

चुकानी पड़ती है रकम

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

यदि आप समरस्लैम इवेंट देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए निश्चित राशि चुकानी पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक ‘पे पर व्यू (पीपीवी)’ इवेंट है, एक ऐसा इवेंट जिसका लाइव प्रसारण देखने के लिए इसे खरीदना पड़ता है। समरस्लैम, डब्ल्यूडब्ल्यूई के ‘बिग फोर’ पीपीवी इवेंट्स – रेसलमेनिया, रॉयल रम्बल, और सर्वाइवर सीरीज में से एक है।

इनके बीच हुआ था पहला मुकाबला

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

29 अगस्त 1988 को आयोजित हुए पहले समरस्लैम इवेंट के मुख्य मुकाबले में ‘द मेगा पावर्स’ टीम से उस दौर के महान पहलवान हल्क होगन व रैंडी सैवेज अपने सबसे बड़े विरोधी ‘द मेगा बक्स’ के टेड डीबीएस व आंद्रे द जायंट के खिलाफ रिंग में उतरे थे। इस मुकाबले के विजेता होगन व सैवेज रहे थे।

इस जीत की वजह भी बड़ी ही रोचक थी। दरअसल सैवेज की मैनेजर ने अपनी स्कर्ट उतारकर विरोधी टेड व आंद्रे का ध्यान भटका दिया था और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था।

टीएलसी मैच हुए पॉपुलर

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

डब्ल्यूडब्ल्यूई  के रेसलिंग मैचों में टीएलसी (टेबल्स, लैडर्स व चेयर्स) मैच बेहद पॉपुलर है। इन मैचों के दौरान लड़ाई के लिए टेबल, कुर्सी व सीढ़ी का भी उपयोग किया जाता है। टीएलसी मैचों को असली पॉपुलैरिटी समरस्लैम 2000 के बाद मिली थी। टीएलसी मैच स्टंट्स के लिए जाने जाते हैं।

इस रेसलर के नाम सबसे ज्यादा हार

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

रेसलिंग की दुनिया में अमेरिकन पहलवान जॉन सीना का बड़ा नाम है। अपने डब्ल्यूडब्ल्यूई करियर में सीना 25 चैंपियनशिप जीत चुके हैं। मगर समरस्लैम की बात करें तो इस इवेंट में जॉन सीना का रिकॉर्ड सबसे खराब रहा है। 2017 तक जॉन सीना को समरस्लैम के 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

‘द अंडरटेकर’ के नाम यह रिकॉर्ड

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स

महान पहलवान ‘द अंडरटेकर’ समरस्लैम में सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले पहलवान हैं। समरस्लैम में अंडरटेकर ने 15 मैच खेले, जिनमें से 9 मैच में उन्हें जीत मिली। अंडरटेकर ने पहला समरस्लैम मैच 1992 में तो आखिरी मुकाबला 2015 में खेला था और इन दोनों ही मुकाबलों में अंडरटेकर विजेता रहे थे।

डब्ल्यूडब्ल्यूई के टूर्नामेंट्स – “समरस्लैम’ से जुड़ी ये खास बातें जानने के बाद अब फैंस के मन में इस इवेंट को देखने के लिए उत्सुकता बढ़ गई होगी। आप भी इस इवेंट का मजा जरूर लीजिएगा।

Don't Miss! random posts ..