ENG | HINDI

भारत का ये रेसलर मजदूरी करके 5 रुपये कमाता था आज है करोड़ों का मालिक !

भारत का रेसलर

कहते हैं मेहनत ही कामयाबी की चाबी है क्योंकि अपनी मेहनत के दम पर कोई भी इंसान अपने सपनों को साकार कर सकता है.

ये बात बिल्कुल सटीक बैठती है भारत के मशहूर रेसलर ‘द ग्रेट खली ऊर्फ दिलीप सिंह राणा’ पर, जो गरीबी में पले बढ़े और अपनी मेहनत और लगन के बल डब्ल्यूडब्ल्यूई में पहुंचनेवाले पहले भारतीय पहलवान बनें.

चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने संघर्षों के दिनों में मेहनत मजदूरी करके 5 रुपये कमानेवाले भारत का रेसलर खली आज कैसे बन गए हैं करोड़ों के मालिक.

भारत का रेसलर खली –

1 – स्कूल से बाहर निकाले गए थे खली

आज भले ही खली करोड़ों के मालिक हैं लेकिन उनकी जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया था जब उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था. दरअसल साल 1979 में गर्मियों के मौसम में खली को स्कूल से बाहर निकाल दिया गया था.

खली के मुताबिक फीस भरने के लिए उनके परिवार के पास ढाई रुपये नहीं थे. दरअसल बारिश ना होने की वजह से उनकी सारी फसल खराब हो गई थी जिसकी वजह से उनके घरवालों के पास पैसे नहीं थे.

2 – स्कूल टीचर और छात्र उड़ाते थे मजाक

खली के मुताबिक स्कूल में उनके टीचर जब भी सारे बच्चों के सामने उनका मजाक उड़ाते थे तो उन्हें बहुत बुरा लगता था. इतना ही नहीं स्कूल के सारे बच्चे भी उनका मजाक उड़ाते थे जिसकी वजह से खली ने स्कूल ना जाने का फैसला कर लिया और मेहनत मजदूरी करने में जुट गए.

3 – मजदूरी करके कमाते थे 5 रुपये

स्कूल छोड़ने के बाद खली घर की माली हालत को देखते हुए अपने पिता के साथ मेहनत मजदूरी करने में जुट गए. महज 8 साल की उम्र में वो अपने माता-पिता के साथ मजदूरी करने लगे.

उस दौरान मजूरी करने पर खली को दिन के 5 रुपये मिलते थे और खली इस 5 रुपये की कीमत अच्छी तरह से समझते थे क्योंकि सिर्फ ढाई रुपये की वजह से उन्हें स्कूल से निकाल दिया गया था.

4 – बॉडी बिल्डिंग भी करते थे खली

बताया जाता है कि मजदूरी के साथ-साथ खली बॉडी बिल्डिंग भी किया करते थे. खली ने साल 1997 और 1998 में मिस्टर इंडिया का खिताब अपने नाम किया. इतना ही नहीं भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम ने भारत का रेसलर खली को राष्ट्रपति भवन बुलाकर उनसे मुलाकात भी की थी.

5 – आज खली है करोड़ों के मालिक

खली ना सिर्फ आज भारत में मशहूर हैं बल्कि दुनियाभर में अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं लेकिन उन्होंने ये सब अपनी मेहनत के दम पर ही हांसिल किया है.

कभी मेहनत और मजदूरी करके 5 रुपये कमानेवाले भारत का रेसलर खली आज करोड़ों के मालिक हैं. फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक साल 2016 में भारत का रेसलर की कुल कमाई करीब 96 करोड़ रुपये थी.

आपको बता दें कि खली ने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम किया है. इसके अलावा खली बिग बॉस में भी अपनी मौजूदगी भी दर्ज करा चुके हैं. इतना  नहीं  उन्होंने अपने पैसों से अपने गांव में एक पहलवानी की संस्था खोली है.

बहरहाल डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में अपनी पहलवानी का जलवा बिखेरने वाले द ग्रेट खली उन तमाम लोगों के लिए एक प्रेरणास्रोत हैं जो गरीबी के आगे बेबस होकर अपने सपनों का गला घोंट देते हैं.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..