ENG | HINDI

दुनिया की ये 10 खतरनाक बीमारियों के बारे में जानकार आप चौकन्ने हो जायेगे !

दुनिया की खतरनाक बीमारियाँ

दुनिया की खतरनाक बीमारियाँ – कभी-कभी दिल बड़ा दुखी हो जाता है ये सोचकर कि इंसान को ना जाने किन-किन परिस्थितियों  में जीने के लिए मजबूर हो जाना पड़ता है.

हमें लगता है कि हमारे पास ही सबसे ज्यादा दुःख है, लेकिन जब आप कुछ ऐसे लोगो के बारे में जानेंगे जो इस दुनिया की अजीबो-गरीब बीमारी से जूझते हुए भी जीये चले जा रहे है, तो निश्चित आपको भी बड़ा दुःख होगा.

हम आपको बताना चाहते है दुनिया की खतरनाक बीमारियाँ, जो बेहद दर्दनाक है…

दुनिया की खतरनाक बीमारियाँ –

ये है दुनिया की खतरनाक बीमारियाँ जिनका इलाज अभी तक नहीं हो पाया है.

1.  ये 6 साल की रशियन बच्ची वेरसारियां है. ये दिखने में जितनी मासूम और खुबसूरत है, उतनी ही बड़ी बीमारी से ग्रस्त है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वेरसारिया को छाती में दिल है, वो भी पैदायशी! डॉक्टर इस बीमारी को ‘पेटालॉजी’ कहते है. डॉक्टर के अनुसार वेरसारियां का ऑपरेशन अभी नहीं किया जा सकता, जल्दबाजी में इस बच्ची की जान भी जा सकती है. ये बीमारी 1 मिलियन में सिर्फ 5 बच्चो को होती है.

outside-heart-5635b96201192_l

outside-heart-girl-5635b8b9dadbb_l

2.  अमेरिका के अरकंसास में रहने वाली 23 साल की स्टेफ़र्नी अजीब बीमारी की चपेत में है. इस महिला का पूरा शरीर गुलाबी कलर का हो गया है. डॉक्टर की परिभाषा में इस बीमारी को ‘हार्लीक्वीन इकथायोसिस’ कहते है. इस बीमारी का इलाज तो चल रहा है, पर जिंदगी बहुत कम है.

pink body

3. उत्तर प्रदेश में रहने वाली 14 साल की ट्विंकल दिवेदी बचपन से ही खून के आसूं रोती है. मतलब उनकी आँखों से पानी की जगह खून निकलता है. डॉक्टर अभी तक इस बीमारी को समझने में नाकाम है. हालाकी उनकी आँखों में दर्द नहीं होता और ना ही खून की वजह से अभी तक किसी प्रकार की समस्या हुई है. अपनी बेटी के खूनी आंसू देख परिवार दुखी है.

blood1

4.  ये दो बहने शाम होते ही बेहोश हो जाती है. यह वाक्या उतराखंड के चमोली जिले के कडा गावं का है. इन बच्चियों के इस बीमारी से माता-पिता तो परेशान है ही, डॉक्टर भी हैरत में है.

6489ac3

rochak post 1

5.  झारखंड में रहने वाले इस बच्चे का नाम मोहम्मद कलीम है. कलीम की ये बीमारी डॉक्टरी महकमे में चर्चा का विषय बनी हुई है. आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि कलीम के एक हाथ का वजन 8 किलो है. हालाकी इस बीमारी से कलीम के स्वास्थ को कोई नुकसान नहीं पहुचता पर अन्य बच्चो की तरह ये खेल-कूद नहीं पाता. फिलहाल इस बच्चे का इलाज चालू है.

kallim

1 2