ENG | HINDI

दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस जिसमें झरना और हज़ारों पेड़ हैं

अमेजोन का नया ऑफिस

अमेजोन का नया ऑफिस – नेचर के करीब होना कितना अच्छा लगता है. नेचर के करीब होने से हमें अजीब सा सुख मिलता है और काम करने का मन भी कहता है.

ज़रा सोचिए कि अगर आपके ऑफिस में हज़ारों पेड़, चिडिया, पत्थर और जगह जगह झरने बहते हुए नज़र आएं, तो आप क्या कहेंगे? सुनकर हैरत में पड़ गए न आप?

ऐसा ऑफिस सपने में नहीं बल्कि वास्तविक में है. दुनिया में एक ऐसा ऑफिस खुला है, जो किसी स्वर्ग से कम नहीं. ऐसे ऑफिस में जाने के लिए लोग मरते हैं.

ऑफिस जाने के नाम से ही मन कतराने लगता है. ऐसा लगता है कि काश आज कोई बहाना बनाकर बस, घर पर ही रह जाते तो कितना अच्छा होता, लेकिन हम आपको आज एक ऐसे ऑफिस के बारे में बताएंगे, जहाँ जाने के लिए आपको बहाने की ज़रुरत होगी. आप सोचेंगे कि काश यहाँ किसी भी तरह नौकरी लग जाए.

ये ऑफिस दुनिया के सबसे अमीर आदमी की है.

सात साल की प्लानिंग और कंस्ट्रक्शन के बाद अमेजोन का नया ऑफिस तैयार हुआ है. हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर आदमी को पीछे करते हुए इस कंपनी के मालिक ने नम्बर १ की पोज़ीशन को अपनाया है. जेफ़ इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं और जेफ़ का ऑफिस दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत ऑफिस. अमेजोन का नया ऑफिस अमेरिका के सिएटल में स्थित है.

यहाँ के एम्प्लोई बेहद ख़ुशी महसूस करते हैं यहाँ आने के लिए. जब से नया ऑफिस बना है लोगों के नौकरी के आवेदन बढ़ गए हैं.

अमेज़न के कर्मचारी अब ऑफिस के भीतर पत्थर के रास्तों पर चलेंगे, छोटे झरनों के किनारे बैठेंगे और हजारों पौधों के बीच प्रकृति के साथ रहेंगे. ऑफिस को बाहर से गुंबद के आकार में बनाया गया है. इसे बनाने में 4 बिलियन डॉलर (करीब 254 अरब रुपए) का खर्च आया है. इतना खर्च तो ऑफिस पर कोई नहीं करता. आमतौर पर लोग यही सोचते हैं की सब पैसा उनके बैंक में जमा हो, लेकिन जेफ़ अपने कर्मचारियों का पूरा ख्याल रखते हैं.

आजकल पेड़ों की कमी हो गई है. भारत में हर जगह लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, लेकिन इस एक ऑफिस में इतने पेड़ लगे हैं कि सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.

इस ऑफिस में 40 हजार पौधे लगाए गए हैं. कंपनी ने पूरे ऑफिस में ग्रीनरी का खास ध्‍यान रखा है. कुछ अलग सोचने के लिए कर्मचारी यहां रूटीन काम को छोड़कर अकेले घूमने निकल सकते हैं, छोटे-छोटे झरनों का आनंद उठा सकते हैं.

कर्मचारी कंपनी के लिए कुछ अच्छा और नया सोच सकें इसका ध्यान रखते हुए इस ऑफिस का निर्माण किया गया है.

आपने चिड़ियों को घोंसले में रहते हुए देखा होगा, लेकिन अमेज़न के बॉस जेफ़ ने अपने कर्मचारियों के लिए लकड़ी का घोंसला बनाया है ताकि ये लोग वहां मीटिंग कर सकें और बेहतरीन तरीके से अपना काम कर सकें. कर्मचारियों के लिए मीटिंग स्‍पेस बनाए गए हैं. जिन्‍हें ‘द बर्ड नेस्‍ट’ का नाम दिया गया है. सुनकर ही आपके मन में गुदगुदी हो रही होगी.

ये है अमेजोन का नया ऑफिस – नौकरीपेशा वालों के बारे में उनका बॉस कभी इतना नहीं सोचता, जितना जेफ़ अपने कर्मचारियों के बारे में सोच रहे हैं.

Don't Miss! random posts ..