विशेष

वियतनाम में ऐसी है महिलाओं की जिंदगी !

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – भारत में महिलाओं की स्थिति से आप सभी रुबरु ही होगें ।

हाल ही कठुआ रेप केस के बाद देश की सोई हुई जनता एक बार फिर जागी हुई नजर आई । लेकिन जब भी ऐसे हादसे होते है एक सवाल हमेशा मन में उठता है कि हमारी ऩींद हमेशा हादसा होने के बाद ही क्यों टूटती है ?

हम क्यों नहीं कभी वक्त पर जागते है? कठुआ में 8 साल की बच्ची के साथ हुए रेप के बाद सरकार ने बच्चियों के साथ रेप पर फांसी की सजा का ऐलान किया । जिसे हम बच्चियों के साथ होने वाले अपराध को रोकने की ओर एक अहम कदम मान सकते हैं ।

लेकिन क्या फांसी की सजा रेप को रोकने में कामयाब हो पाएगी ?

जब तक सोच में ही बदलाव नहीं आएगा आप कितनों को फांसी पर चढांएगे । भारत में महिला की सुरक्षा के लिए बसों में अलग सीट, मैट्रो और ट्रेन में अलग कोच की सुविधा है ।  स्कूलों में लड़कियों को सेल्फ डिफेंश की ट्रेनिंग भी दी जाती है । लेकिन फिर भी महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कोई कमी नहीं आई है ।  हालांकि ऐसा भी नहीं है कि किसी ओर देश में महिलाओं के साथ अपराध नहीं होते है । दुनिया के बहुत से ऐसे देश है जहां के हालात भारत से भी ज्यादा खराब है.

लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां जाकर किसी की भी महिलाओँ को लेकर सोच बदल जाएगी । और वो जगह है वियतनाम । वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – जहां पुरुष और महिलाओं में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाता है ।

अगर आप वियतनाम में जाते है तो आप देखगें कि यहां बस, ट्रेन और हवाई अड्डों में महिलाओं के लिए कोई भी अलग लाइन, अलग कोच की सुविधा नहीं है । दूसरी सार्वजनिक जगहों पर भी महिलाओं के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं है । ये देखकर आपको थोड़ा अटपटा लगेगा ।आप सोचेंगे कि शायद यहां की सरकार को अपनी देश की महिलाओं की कोई परवाह नहीं है । लेकिन जब आप यहां की महिलाओं से बात करेंगे तब आपको असल हकीकत का पता चलेगा । वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी ये है कि वियतनाम की महिलाएं खुद को पुरुषों से कम नहीं समझती है । इसलिए उन्हें इस बात  से कोई फर्क नहीं  पड़ता कि उनके लिए अलग कोच अलग लाइन की सुविधा क्यों नहीं है हकीकत तो ये है कि वो खुद भी नहीं चाहती कि उनके लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध हो ।

ऐसा इसलिए क्यों कि यहां के लोग पुरुष और महिलाओं में भेदभाव में करना नहीं जानते हैं । यहां की महिलाएं पुरुषों की तरह स्ट्रीट फूड बेचती नजर आती है । दुकानें रेस्टोरेंट में काम करती नजर आती है । राजनीति हो या स्पोर्ट्स हर क्षेत्र में यहां की महिलाओं का अनुपात पुरुषों के बराबर है ।

और आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि महिलाओं के लिए किसी भी तरह की सुविधा उपलब्ध न होने के बावजूद भी यहां की महिलाओं अपने आपको बहुत सुरक्षित महसूस करती है । रात में काम करना, बाहर घूमना यहां की महिलाओं के लिए एक आम बात है। वियतनाम में महिलाओं की जनंसख्या 49 प्रतिशत है ।

रिपोर्टस के मुताबिक वियतनाम दुनिया के उन चंद देशों में से एक है जहां क्राइम रेट बहुत कम है ।

ये है वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – अगर दूसरें शब्दों में कहे तो वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी कुछ ऐसी है जैसी दुनिया की हर महिला जीने का ख्वाब देखती है ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago