ENG | HINDI

इस जेल में रहती हैं बस महिलाएं, जानें क्या  होता है अंदर

महिलाओं की जेल – किसी भी अपराधी को सज़ा देने के लिए उसे जेल भेजा जाता है।

हम सभी जानते हैं कि जेल में कैद होने पर किसी भी तरह की आज़ादी का हक नहीं होता है। जेल में ना तो आप अपनी मर्जी से सो सकते हैं और ना ही खा सकते हैं।

वहां आपको काम भी करना पड़ता है और कुछ संगीन अपराधियों को तो नज़रबंद कर के रखा जाता है। अमूमन जेल में पुरुष रहते हैं क्‍योंकि महिलाओं के लिए तो महिला सुधार गृह और 18 वष से कम उम्र के किशोरों के लिए बाल सुधार गृह होता है लेकिन एक ऐसा भी देश हैं जहां पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए जेल बनाई गई है।

इज़राइल की जनसंख्‍या न्‍यूयॉर्क की आबादी के मुकाबले आधी है। अगर इसका क्षेत्रफल तीन गुना भी कर दिया जाए तब भी ये भारत के राज्‍य राजस्‍थान के बराबर नहीं हो पाएगा। ये देश भले ही छोटा हो लेकिन इसके चर्चे पूरी दुनिया में होते हैं। आज हम आपको इज़राइल की एक विशेष जेल के बारे में बता रहे हैं तो सिर्फ महिलाओं की जेल है। महिलाओं की जेल में बस महिला अपराधी रहती हैं।

तो चलिए जानते हैं दुनिया की इस अनोखी महिलाओं की जेल के बारे में।

इज़राइल की इस महिला जेल का नाम नवे त्रिजा है जोकि रामले में स्थित है। इस जेल में 200 से ज्‍यादा महिला कैदियों को रखा जाता है। यहां कैद की गई ज्‍यादा महिला अपराधी 18 से 70 साल के बीच की हैं।

ये जेल काफी छोटी है और इसके एक छोटे से सेल में 5 से 6 महिलाओं को एकसाथ रहना पड़ता है। शाम के 7 बजे के बाद इस जेल के सेल लॉक कर दिए जाते हैं। इसके बाद महिलाएं अपने सेल से बाहर नहीं जा सकती हैं। अगर वो ऐसा करती हैं तो उन्‍हें इसके लिए दंड दिया जाता है।

यहां मौजूद ज्‍यादातर महिलाएं इज़राइल से बाहर के मूल्‍क की हैं। जेल में मौजूद अधिकांश महिलाएं अल्‍पसंख्‍यक समुदाय से हैं और इनका बैकग्राउंड बहुत ही ज्‍यादा कमज़ोर परिवारों से हैं।

इस खबर को पढ़ने के बाद लगता है कि इस धरती पर वाकई में महिलाओं का जीवन बेहद कष्‍टों से भरा है। इस जेल को देखकर आपको भी महिलाओं की स्थिति पर दया आएगी। ये महिलाएं इज़राइल की नहीं हैं और इनके परिवार भी बेहद गरीब हैं। ऐसे में इन्‍हें यहां कैद करके रखने का क्‍या औचित्‍य है, समझ नहीं आता है।

इज़राइल इतना छोटा देश है कि उसे ऐसा करने से पहले सोचना चाहिए, क्‍योंकि एक तो पहले से ही उसकी आबादी इतनी कम है, ऊपर से अगर वो लोगों को कैद करके रखेगा तो दूसरे मूल्‍कों के लोग वहां कैसे आना चाहेंगें।

आपको बता दें कि इज़राइल एक ऐसा देश है जहां भारत की तरह महिलाओं को किसी भी तरह का‍ विशेषाधिकार नहीं दिया गया है। वहां पर महिलाओं के लिए कोई खास नियम और कानून नहीं बनाए गए हैं। शायद इसी वजह से वहां पर महिलाओं की ऐसी दुर्दशा है।

ये है इजराइल की महिलाओं की जेल – कहने के लिए भारत विकासशील देश है लेकिन यहां पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए कई नियम बनाए गए हैं।