ENG | HINDI

महिलाओं की इस जेल को देखकर आप रह जायेंगे दंग !

महिलाओं की जेल में

महिलाओं की जेल में – दुनियाभर की जेलों की कई तस्वीरें सामने आती रही हैं. पुरुषों को जेल में किस तरह से यातना झेलनी पड़ती है, ये तो सब जानते हैं, लेकिन महिलाओं को भी जेल के अंदर बहुत कुछ सहना पड़ता है.

भारत में जेल में रहने वाले आम लोगों की हालत भले ही खस्ता हो, लेकिन अमीर लोगों के साथ ऐसा नहीं है.

भारत के आलावा दुनिया के बाकी जेल में महिलाओं की स्थिति किस तरह होती है. आइये एक नज़र डालते हैं महिलाओं की जेल में. इन जेलों में महिलाएं खुद को किस तरह से ढाल लेती हैं.

महिलाओं की जेल में –

इस फोटो को देखकर भले ही आपको लगे की ये घर है, लेकिन ये इजराइल की एक जेल का दृश्य है. यहाँ पर महिलाएं कुछ इस तरह से रहती हैं.

हर जगह महिलाओं को जेल में यातना नहीं दी जाती. कुछ जेल ऐसी भी हैं जहाँ महिलाओं को सारी सुविधाएं दी जाती हैं.

कुछ जेल ऐसे भी हैं जो वहां कैद महिलाओं को समय समय पर आज़ादी देते हैं और उन्हें बेहतर कपडे उपलब्ध करते हैं.

इस जेल में अपने किसी पारिवारिक सदस्य से बात करती हुई महिला कैदी. यहाँ की जेल को देखकर लग रहा है कि स्थिति बाकी जगह से ठीक है.

इस जेल को देखकर आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की इतने छोटे कमरे में किस तरह से एक नहीं बल्कि कई बेड लगाए जाते हैं.

एक महिला कैदी शायद उस दिन को कोष रही होगी जब उससे कोई गुनाह हो गया और वो जेल में आ गई.

दुबई की जेल का सीन. यहाँ पर लगता है कि महिलाओं को कुरान पढने की आज़ादी है.

इस जेल को देखकर लग रहा है कि ये भारत की जेल है. सबसे दुखद बात ये है कि भारत के कई जेलों में औरतों के साथ उनके बच्चे भी बंद होते हैं, क्योंकि वो बहुत छोटे होते हैं.

जेल में बंद इन महिलाओं को अपने किसी ख़ास के आने का इंतज़ार है. ये सब यही सोच रही होंगी की कब उन्हें इस कैद से आज़ादी मिले.

ये है महिलाओं की जेल में –  जब तक हम आज़ाद रहते हैं, हमें उसकी एहमियत का अंदाज़ा नहीं लगता और हम गलत पर गलत करते रहते हैं, लेकिन जैसे ही हम सलाखों के पीछे होते हैं, हमारी सारी उम्मीदें ख़त्म हो जाती हैं. हमें एहसास हो जाता है कि अब से ये गलती दुबारा कभी नहीं होगी.

Don't Miss! random posts ..