ENG | HINDI

अपनी पवित्रता को साबित करने के लिए विधवाएं सोती है क्लेंजर के साथ

पवित्रता को साबित करने के लिए –  औरतों की लाइफ ऐसे ही बहुत कष्टदायक होती है। हमारे देश में ही कहीं औरतों को डायन कहकर पीटा जाता है तो कहीं पीरियड के नाम पर अलग रूम में बैठाकर टॉर्चर किया जाता है।

औरतों की कष्टमय लाइफ की शुरूआत उनके पैदा होते ही शुरू हो जाती है। भले ही देश में कितने भी अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो …पर सीरियल बन जाएं लेकिन शायद ही असल में कोई अगले जन्म में बेटी के रूप में पैदा होना चाहता होगा। खैर ये तो रही हमारे देश की बात जहां औरतों पर होने वाले अत्याचार से हर कोई वाकिफ है। इसलिए आज हम उनकी नहीं कुछ ऐसे अन्य देशों के रीति-रिवाजों की बात करते हैं जो बहुत ही ज्यादा असंवेदनशील होते हैं और जिनके बारे में सुनकर आपकी रुहें खड़ी हो जाएंगी

पवित्रता को साबित करने के लिए –

१ – यहां किया जाता है ब्रेस्ट को आयरन

ब्रेस्ट महिलाओं का आकर्षक अंग होता है। इसी आकर्षण को खत्म करने के लिए कई देशों में महिलाओं की ब्रेस्ट-आयरनिंग की जाती है। ये देश हैं- कैमरून, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका। इन देशों के कुछ इलाकों में ब्रेस्ट की ग्रोथ को रोकने के लिए महिलाओं के ब्रेस्ट की आयरनिंग की जाती है।

पवित्रता को साबित करने के लिए

२ – दांतो को तराशकर सुंदर बनाना

एक ऐसा भी देशा है जहां महिलाओं के दांतो को ब्लेड से तराशकर सुंदर और नुकीला बनाया जाता है। इंडोनेशिया की मैनता इवान जनजाति की मान्यता है कि सुंदर औरतों के दांत नुकीले होते हैं और नुकीले दातं वाले लड़कियों की शादी भी जल्दी होती है। इसलिए वहां ब्लेड से तराशकर दातों को नुकीला बनाया जाता है। ये सारी क्रिया बिना लड़की तो एंथेसेसिया दिए किया जाता है।

पवित्रता को साबित करने के लिए

३ – किडनैप कर विवाह करना

किरिजस्तान में औरतों को किडनैप कर विवाह किया जाता है। यहां औरतों को उठाया जाता है और जबरदस्ती उनसे विवाह किया जाता है। इसके कारण वहां काफी खून-खराबा भी होता है। अगर एक आदमी अपनी पसंद की औरत के साथ 2-3 दिन तक रह जाता है तो औरत उसकी हो जाती है। यहां की अधिकतर शादियां असफल होती हैं या महिलाएं शादी के कुछ महीनों बाद ही आत्महत्या कर लेती हैं।

पवित्रता को साबित करने के लिए

४ – अपनी पवित्रता को साबित करने के लिए विधवाएं सोती है क्लेंजर के साथ
ऐसे कुछ देश हैं जहां विधवाओं को अपनी पवित्रता साबित करने के लिए क्लेंजर के साथ सोना पड़ता है। ये देश हैं- केन्या, घाना और यूगांडा। इन देशों के कुछ इलाकों में विधवाओं को अपने पति की मौत के बाद अपनी पवित्रता साबित करने के लिए क्लेंजर के साथ सोना पड़ता है। इससे ये पता चलता है कि पति की मौत की वजह वह नहीं है।
कई इलाकों में तो विधवा को अपने पति के लाश के साथ 3 दिन तक सोना पड़ता है और पति के भाइयों के साथ भी सहवास करना पड़ता है। अब आप सोच सकते हैं कि उस महिला पर क्या बीतती होगी।
 पवित्रता को साबित करने के लिए

५ – नंगा कर महिलाओं को पीटना

आजतक आपने सुना होगा कि महिलाओं को पीटा जाता है और यह हर घर की बात है। लेकिन एक ऐसा भी देश है जहां महिलाओं को नंगा कर पीटना एक रिवाज है। यह ब्राजील की कुछ जनजातियों का बहुत ही प्रचलित रिवाज है। इस रिवाज के अनुसार महिलाओं को नंगा करके तबतक पीटा जाता है, जबतक की वह बेहोश न हो जाएं। कई बार तो औरतों को इतने बुरे तरीके से पीटा जाता है कि वह मर भी जाती है या अपाहिज हो जाती है। जो इस अत्याचार को सह लेती हैं उन्हें शादी के लिए परफेक्ट माना जाता है।

पवित्रता को साबित करने के लिए

पवित्रता को साबित करने के लिए ये सारे रिवाज हैं जो महिलाओं को सहने पड़ते हैं। वो भी केवल अपने पति को खुश करने के लिए। न जाने पति को खुश करने के लिए दुनिया के कोने-कोने में और क्या-क्या करना पड़ता होगा? ये तो इन देशों की कहानी है, आगे और देशों के बारे में हम पता करेंगे और उनके बारे में भी बताएंगे।