ENG | HINDI

धोखेबाज़ पतियों को क्‍यों माफ कर देती हैं औरतें, मिल गया जवाब

धोखेबाज़ पति

धोखेबाज़ पति – अकसर देखा गया है कि एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर्स में पति अपनी पत्‍नी को धोखा देते हैं और जब ये बात खुल जाती है तो अपने परिवार और समाज की दुहाई देकर अपनी पत्‍नी से माफी की उम्‍मीद रखते हैं।

पहले धोखा देकर बाद में माफी की उम्‍मीद रखना कितना सही और गलत है ये तो पता नहीं लेकिन हां कई मामलों में पत्नियां अपने पति को माफ कर फिर से अपना घर बसा ही लेती हैं।

क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्‍यों होता है ? आखिर धोखा मिलने के बाद भी बीवियां अपने धोखेबाज़ पति को माफ कर उनके साथ रहने के लिए कैसे तैयार हो जाती हैं ?

तो चलिए अब जान लेते हैं पत्नियाँ धोखेबाज़ पति को  माफ़ क्यों करती है :

परिवार की दुहाई

आप चाहे कितना भी इस बात से इनकार कर लें लेकिन ये बात तो सच है कि परिवार की जिम्‍मेदारी पति से ज्‍यादा पत्‍नी पर होती है और अगर पति धोखा दे तो पत्‍नी को अकेले ही परिवार की जिम्‍मेदारी उठ़ानी पड़ती है।

अगर पति धोखा देकर पत्‍नी से माफी मांगता है तो औरतों को अपने परिवार की खातिर माफी भी देनी पड़ जाती है। भले ही वो दिल से इस माफी को कबूल ना करें लेकिन अपने परिवार के लिए उन्‍हें ये भी करना पड़ जाता है।

समाज का डर

आज भी समाज का डर हमारे मन में बैठा हुआ है। एक बात तो सच है कि आज लोग अपने दुख से दुखी नहीं हैं जितने दूसरों से सुख से दुखी हैं। अगर आपके पति के एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर की खबर घर की चारदीवारी से बाहर निकलती है तो जाहिर सी बात है कि लोगों को आपके बारे में बातें करने का मौका मिल जाएगा और बहुत अपमान भी होगा। इस सबसे बचने के लिए भी बीवियां अपने पति को माफ कर अपने घर में ही घुट-घुट कर जीना सीख लेती हैं।

प्‍यार की गुंजाइश

ऐसा जरूरी नहीं है कि एक पार्टनर का एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर हो तो उनकी शादीशुदा जिंदगी से प्‍यार बिलकुल ही गायब हो जाता है। किसी किसी मामले में पति अपनी पत्‍नी से बहुत प्‍यार करते हैं और वो नहीं चाहते कि उनका रिश्‍ता टूटे, भले ही उनका एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर क्‍यों ना रहा हो। अगर औरतें भी अपने पति से बेइंतहा मोहब्‍बत करती हैं तो वो भी उनकी इस भूल को माफ कर आगे बढ़ने की सोचती हैं। और अगर रिश्‍ते में प्‍यार बरकरार है तो फिर इसमें कोई बुराई भी नहीं है।

अगर आपको भी आपके पति ने धोखा दिया है और आप उन्‍हें माफ कर चुकी हैं तो जान लीजिए कि इसमें कोई बुराई नहीं है।

अतीत को भूलकर भविष्‍य को सजान तो इंसानी जीवन का नियम है लेकिन अगर बार-बार धोखा देकर माफी मांगना उनकी फितरत बन गई है तो आपको संभल जाना चाहिए। आज की नारी अबला नहीं है और आपको भी अपने पति की अय्याशी को हवा नहीं देनी चाहिए। समय रहते ही कोई सही कदम उठा लिया जाए वही बेहतर है। अगर आप उन्‍हें बार-बार माफ करती रहेंगी तो वो कभी सुधरेंगें ही नहीं।

Don't Miss! random posts ..